बच्चों को अंजीर और दूध खिलाने के फायदे

Anjeer and milk benefits for children : अगर आपके बच्चे का इम्यून सिस्टम कमजोर है, तो आप उन्हें अंजीर और दूध खिला सकते हैं। इस प्रकार से सेवन कराएं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 08, 2022Updated at: Aug 08, 2022
बच्चों को अंजीर और दूध खिलाने के फायदे

अंजीर और दूध बच्चों को खिलाना काफी फायदेमंद होता है। अंजीर और दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे बच्चे की खून और आय़रन की कमी दूर हो सकती है। इससे उनकी पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती है। इसके अलावा यह बच्चे को कई तरह की एलर्जी और इंफेक्शन से संबंधित समस्याओं से बचा सकता है। इसके अलावा यह उनके लिवर और आंत संबंधी परेशानियों में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल अंजीर में डायट्री फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, फास्‍फोरस, एंटीऑक्‍सीडेंट्स और विटामिन ए, बी, ई, के और सी पाए जाते हैं। वहीं दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, डी, के, ई, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयोडीन पाए जाते हैं। इन दोनों का मिश्रण आपके बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। आइए अंजीर और दूध के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बच्चे के लिए अंजीर और दूध के फायदे

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 

बच्चों को अंजीर और दूध खिलाने से उनका पाचन तंत्र बेहतर रहता है। इसमें डायटरी फाइबर पाया जाता है, जो बच्चों में कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है। अगर आपके बच्चे का पेट खराब रहता है या गैस की समस्या रहती है, तो उन्हें अंजीर और दूध का सेवन जरूर करवाएं। इससे उन्हें काफी लाभ मिल सकता है। 

anjeer-milk-benefits-for-kids

2. लिवर के लिए 

बच्चों में लिवर से संबंधित परेशानियों का खतरा भी बना रहता है। अगर आप बच्चे को लिवर इंफेक्शन, हेपेटाइटिस और पीलिया जैसी बीमारियों से बचाना चाहते हैं, तो उनकी डाइट में अंजीर और दूध जरूर शामिल करें। इससे उनका लिवर मजबूत रहेगा। 

3. इम्यून सिस्टम बढ़ाए

मॉनसून के मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने की वजह से बच्चे बार-बार बीमार पड़ते हैं। ऐसे में बच्चों को वायरल इंफेक्शन, फ्लू और अन्य बीमारियों से बचाने के लिए उन्हें अंजीर और दूध का सेवन जरूर कराएं। इससे वे अंदर से मजबूत बनते हैं। 

इसे भी पढे़ं- रोज अंजीर खाना है इन 5 कारणों से फायदेमंद, पुरुषों को मिलते हैं कई खास लाभ

4. कैल्शियम की कमी दूर करे

बच्चों के विकास के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। ऐसे में उनके बोन्स और मसल्स को मजबूत बनाने के लिए उन्हें अंजीर और दूध का सेवन जरूर कराएं। इससे उनके कई समस्याएं दूर हो सकती है। अंजीर को आप दूध में उबालकर बच्चे को पीने को दे सकते हैं। 

anjeer-milk-benefits

5. फोलेट की कमी की समस्या

बच्चों के लिए फोलेट का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। अंजीर में भरपूर मात्रा में फोलेट पाया जाता है, जो बच्चे के मानसिक विकास के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। यह मस्तिष्क से जुड़ी विभिन्न बीमारियों को भी दूर करने में सहायक साबित हो सकता है। आप बच्चे को अंजीर शेक बनाकर भी पीने को दे सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer