बालों के लिए बहुत फायदेमंद है आंवला और मेथी तेल, जानें बनाने और इस्तेमाल का तरीका

Amla and methi oil for hair: आंवला और मेथी तेल के इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत हो सकते हैं। इससे बालों का झड़ना और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
बालों के लिए बहुत फायदेमंद है आंवला और मेथी तेल, जानें बनाने और इस्तेमाल का तरीका

Amla and methi oil for hair: खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे के साथ-साथ आपके बाल भी खूबसूरत नजर आने चाहिए। लेकिन आज के समय में प्रदूषण, गंदगी और सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण आपके बाल खराब हो रहे हैं। यहीं नहीं गलत और असमय खानपान की वजह से बाल तेजी से झड़ भी रहे हैं। ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि अपने बालों की खूबसूरती के लिए आप अपने खानपान के साथ बालों को पोषण प्रदान करने वाली चीजों का भी इस्तेमाल करें। बालों की मजबूती के लिए आप आंवला और मेथी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल मजबूत और शाइनी नजर आते हैं। इसके अलावा यह स्कैल्प को मजबूत बनाने और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। आंवला और मेथी तेल में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो बालों के लिए विकास के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बालों के लिए आंवला और मेथी के फायदे

1. बालों की ग्रोथ में सहायक

आंवला और मेथी तेल में विटामिन ई, सी और ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के विकास में सहायक होते हैं। आंवला और मेथी तेल का इस्तेमाल बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। जिससे रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति बेहतर ढंग से होती है। इसके अलावा आंवला में हेयर फॉलिकल्स में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम करके बालों की वृद्धि में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। 

amla-methi-oil-benefits-for-hair

2. स्कैल्प स्वस्थ बनाएं

स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं जैसे डैंड्रफ और रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए भी आप आंवला और मेथी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण आपके बालों को जड़ से साफ करने और मुलायम बना सकता है। इससे आपके सिरदर्द की दिक्कत भी दूर हो सकती है। 

3. सर्य की किरणों से बचाए

सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण भी आपके बाल ड्राई और रफ हो सकते हैं। उन्हें बेजान होने से बचाने के लिए आप हफ्ते में एक बार आंवला और मेथी तेल से बना पैक बालों पर लगा सकते हैं। इससे बालों का सफेद रंग भी काला हो सकता है। 

इसे भी पढे़ं- आंवला पाउडर से बनाएं बालों को लंबा घना और मजबूत, जानें इस्तेमाल का तरीका

4. बालों को क्षतिग्रस्त से बचाए

आंवला और मेथी तेल में टैनिन नामक तत्व पाए जाते हैं। यह बालों को गंदगी और प्रदूषण से बचाने में मदद करता है। इसके लिए आप आंवला और मेथी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

how-to-make-hair-pack-from-methi-amla

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप रात में आंवला पाउडर को पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह इस पैक में मेथी तेल और गुड़हल के फूल मिलाकर एक अच्छा पैक तैयार कर लें। इसे सुबह नहाने से पहले बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए सूखने दें। फिर नहाते समय बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इससे आपके बाल मजबूत और मुलायम बनते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer