बालों को लंबा और घना करने के लिए इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक हर्ब्स, बढ़ेगा हेयर वॉल्यूम

Ayurvedic Herbs for Healthy Hairs: बालों के टूटने और झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
बालों को लंबा और घना करने के लिए इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक हर्ब्स, बढ़ेगा हेयर वॉल्यूम

Ayurvedic Herbs for Hair Growthबचपन में मैं अपनी दादी के लंबे और घने बाल देखकर हैरान रह जाती थी। 70 साल की उम्र पार कर जाने के बाद भी दादी के बाल हमेशा लंबे और घने की देखने को मिले। दादी के बाल देखकर हमेशा ऐसा लगता था कि काश मेरे बाल भी ऐसे ही हो जाते। हालांकि आज के दौर में लंबे और घने बाल की चाहत पूरी होना थोड़ा मुश्किल है। 

पहले एक उम्र के बाद बालों का टूटना, झड़ना और सफेद होना शुरू होता था, लेकिन आजकल ये समस्या छोटे बच्चों को भी हो रही है। बालों की समस्या का मुख्य कारण है अनियमित खानपान,जंक फूड और केमिकल्स से भरे शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करना। केमिकल्स सिर्फ बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, बल्कि स्कैल्प के अंदर तक जाकर बालों को जड़ से खत्म कर देते हैं। बालों को लंबा-घना और मुलायम बनाने के लिए आज भी जड़ी-बूटी और आयुर्वेदिक पद्धति का ही सहारा लिया जा रहा है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में, जिसका इस्तेमाल करके बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 इंडियन फूड्स

बालों को घना और लंबा बनाने वाले आयुर्वेदिक हर्ब्स

जटामांसी - Jatamansi

जटामांसी का इस्तेमाल सदियों से भारतीय घरों में बालों के लिए किया जा रहा है। जटामांसी स्कैल्प को पोषण देखकर बालों का टूटना, गिरना और झड़ना बंद करता है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप जटामांसी का पेस्ट हेयर मास्क के तौर पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो जटामांसी को अपने रेगुलर तेल में डालकर मसाज भी कर सकते हैं। जटामांसी नींद से जुड़ी समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है।

ashwagandha for hairs

अश्वगंधा- ashwagandha

अश्वगंधा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को पोषण देने का काम करता है। केमिकल्स से भरे शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करने की वजह से आपको बालों के झड़ने, टूटने की समस्या हो गई है तो आप अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। अश्वगंधा में टायरोसिन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो बालों को घना बनाने में मदद करता है। इसके अलावा अश्वगंधा में पाया जाने वाला मेलेनिन बालों को सफेद होने से बचाता है।

Bhringraj for hairs

भृंगराज - Bhringraj

भृंगराज को अन्य कई भाषाओं में केशराज भी कहा जाता है। भृंगराज का नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से बालों की सभी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। भृंगराज के तेल का इस्तेमाल करने से ये स्कैल्प के खून को डिटॉक्सीफाई करता है और बालों को घना, लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है। भृंगराज के तेल का इस्तेमाल करने से बालों का रंग और चमक भी बढ़ाने में मिलती है। 

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए पिएं अनानास और कीवी का जूस, कुछ ही दिनों दिखेगा फर्क

ब्राह्मी

ब्राह्मी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटीकॉन्वेलसेंट गुए पाए जाते हैं। ब्राह्मी का इस्तेमाल करके बालों के टूटने, गिरने और झड़ने की समस्या से राहत पाई जा सकती है। बालों को घना और लंबा बनाने के लिए आप ब्राह्मी का तेल, ब्राह्मी का हेयर मास्क या फिर ब्राह्मी का लेप बनाकर बालों में लगा सकते हैं।

Disclaimer