Expert

मॉनसून के दौरान प‍िएं बादाम का दूध, म‍िलेंगे 5 फायदे

Almond Milk Benefits: मॉनसून के दौरान बादाम का दूध पीने से शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ने जैसे 5 फायदे म‍िलते हैं। जान‍िए बादाम दूध के फायदे। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
मॉनसून के दौरान प‍िएं बादाम का दूध, म‍िलेंगे 5 फायदे

बादाम का दूध सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है। इसमें मैग्नीशियम, कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन के, व‍िटाम‍िन ई, प्रोटीन, ज‍िंक और कॉपर आद‍ि गुण होते हैं। वहीं दूध में प्रोटीन और कैल्‍शि‍यम जैसे पोषक तत्‍व होते हैं। बादाम के दूध का सेवन मॉनसून में करने से शरीर को कई फायदे म‍िलते हैं। आगे जानेंगे ऐसे 5 फायदे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की।   

almond milk benefits in hindi

1. एक्‍ने से होगा बचाव 

मॉनसून के दौरान एक्‍ने (acne) की समस्‍या बढ़ जाती है। एक्‍ने से छुटकारा पाने के ल‍िए अपनी मॉनसून डाइट (monsoon diet) में बादाम के दूध को शाम‍िल करें। बादाम के दूध में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एक्‍ने से बचाव में बादाम का दूध फायदेमंद माना जाता है। आप मॉनसून में इसका सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके कुछ नुकसान और सावधानियां 

2. बाल नहीं झड़ेंगे   

मॉनसून के दौरान ज्‍यादा उमस और तापमान में बदलाव के कारण बाल ज्‍यादा झड़ते (hair loss) हैं। बाल झड़ने से रोकने के ल‍िए अच्‍छी डाइट लें। बादाम के दूध (almond oil) में मैग्नीशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। बालों को मजबूत करने में और ग्रोथ के ल‍िए बादाम का दूध पीना फायदेमंद है। इसमें मौजूद आयरन की मदद से ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा म‍िलता है और बाल हेल्‍दी बनते हैं।  

3. पाचन क्र‍िया बेहतर होगी  

बादाम का दूध पीने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। मॉनसून के दौरान आपने गौर क‍िया होगा क‍ि पेट में दर्द (stomach pain), डायर‍िया आद‍ि समस्‍याएं बढ़ जाती हैं। इन समस्‍याओं से छुटकारा पाने के ल‍िए आप बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं। बादाम में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। इसका सेवन करने से गैस और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं से न‍िजात म‍िलता है।  

4. इम्‍यून‍िटी बढ़ेगी

बादाम का दूध पीने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है। शरीर को मौसमी बीमार‍ियों से लड़ने के ल‍िए अच्‍छी इम्‍यून‍िटी की जरूरत होती है। अगर आप मॉनसून के दौरान बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन (bacterial infection) और बीमार‍ियों से बचना चाहते हैं, तो रोजाना एक ग‍िलास बादाम वाले दूध का सेवन करें।  

5. एलर्जी नहीं होगी  

मॉनसून के दौरान त्‍वचा में एलर्जी (skin allergy) की समस्‍या बढ़ जाती है। एलर्जी को दूर करने के ल‍िए बादाम का दूध प‍िएं। बादाम के दूध में व‍िटाम‍िन ई पाया जाता है। व‍िटाम‍िन ई की मदद से एलर्जी से बचाव कर सकते हैं।    

बादाम का दूध कैसे बनाएं? 

  • दूध को उबालें।
  • 5 से 6 बादाम को पीस लें।
  • दूध में बादाम के पाउडर को म‍िलाएं। 
  • दूध को आंच से उतारकर ही पाउडर म‍िलाएं वरना दूध फट सकता है। 
  • हल्‍की म‍िठास के ल‍िए गुड़ या चीनी डाल सकते हैं।  

देखा आपने मॉनसून में बादाम का दूध पीना क‍ितना फायदेमंद है। आप भी इसका सेवन करें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।    

Disclaimer