आलिया भट्ट और दिशा पाटनी के हॉट एंड ग्लैमर्स बॉडी का राज है योगा, जानें एरियल योगा और पोल योगा करने के फायदे

आलिया भट्ट, दिशा पटानी और जैकलीन फर्नांडीज जैसी कई अभिनेत्रियां योग के द्वारा खुद को फिट रखने की कोशिश करती हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 24, 2020
आलिया भट्ट और दिशा पाटनी के हॉट एंड ग्लैमर्स बॉडी का राज है योगा, जानें एरियल योगा और पोल योगा करने के फायदे

योग के लाभ आज किसी से छिपे नहीं हैं। आज आम आदमी हो या पीएम मोदी या कोई बॉलीवुड और हॉलीवुड की मशहूर हस्तियां, सबके बीच योग लोकप्रिय फिटनेस प्रवृत्ति बन गई है। माना जाता है कि भारत में ये हजारों साल पहले उत्पन्न हुआ था और आज पूरा विश्व इसे मान रहा है। योग एक आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक अभ्यास है जो शरीर, सांस और मन को जोड़ने में मदद करता है। इसमें शारीरिक मुद्राएँ, सांस लेने के व्यायाम और ध्यान शामिल हैं। कई बॉलीवुड हस्तियां अपनी फिटनेस और अच्छे फिगर पाने के लिए योग का अभ्यास करते हैं। और उनमें से कई अपने युवा रूप को इस प्राचीन प्रथा का श्रेय देते हैं। योग करने वाली हस्तियों की यह सूची काफी लंबी है। वहीं आज हम आपको उन अभिनेत्रियों से मिलाएंगे, जिनके लाइफस्टाइल का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा योगा है? आप निश्चित रूप से इन 3 बॉलीवुड डिवा को जानकर खुश होंगे, जिन्होंने अपने शरीर, वजन और लुक को बनाए रखने के लिए अपने योग सत्रों का अनुशासन के साथ पालन करती हैं। उनका मानना है कि योग ने बेहतर के लिए अपने जीवन को बदल दिया है।

inside_aliaarielyoga

बॉलीवुड की इन 3 अभिनेत्रियों का फिटनेस सीक्रेट है योग

आलिया भट्ट करती हैं एरियल योगा

कई हस्तियों में से जो एक प्रमुख बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन से गुजरे हैं, उनमें आलिया भट्ट भी शामिल हैं। गली बॉय अभिनेत्री कई लोगों के लिए एक प्रेरणा है, जो अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखती हैं। योग आलिया द्वारा किे जाने वाले कई अभ्यासों में से एक है, जिसे वो नियमित रूप से करती हैं। आलिया भट्ट ने इससे पहले अपने सबसे अच्छे दोस्त आकांक्षा रंजन कपूर के साथ अपनी एक एरियल योगा वीडियो साझा किए है। वहीं इसे योगा में 3-4 मीटर सिल्क कपड़े को छत या कोई मजबूत सहारे से बांध दें। एरियल योग के माध्यम से आप शीर्षासन, उष्ट्रासन या अन्य कोई आसन भी आसानी से कर सकते हैं। शीर्षासन में पैरों को कपड़े से लपेटकर बांध दिया जाता है। इसमें कपड़े की ऊंचाई इतनी रखी जाती है कि आपके हाथ जमीन पर आसानी से टिक सकें। इसमें पैरों को कपड़े से लपेटकर पकड़ बनाने की कोशिश की जाती है। इससे पैरों की स्ट्रेचिंग सही तरीके से होती है। 

  • -इससे मसल्स मजबूत होते हैं।
  • -कंधे और मेरुदंड में लचीलापन आता है। 
  • -वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • -बॉडी टोनिंग के लिए फायदेमंद है।
inside_dishayoga

इसे भी पढ़ें: आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ को दुरुस्त बनाने में कारगर हैं योग के ये नए ट्रेंड्स, जानें इन्हें करने का तरीका

दिशा पाटनी

दिशा पाटनी अपने 'हॉटनेस' के लिए जानी जाती हैं और उनके एब्स का राज योग है। मलंग अभिनेत्री आजकल अपने इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपने योग वीडियो साझा कर रही हैं। दिशा फिट रहने के लिए सुबह की शुरुआत योग से करती हैं। हालंकि वो सप्ताह में सिर्फ 4 दिन जिम भी जाती हैं। वो योगा के साथ कार्डियो एक्सरसाइज से लेकर रिंग डिप्स और वेट लिफ्टिंग भी उनके वर्कआउट में शामिल है। बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए व जिमनास्टिक एक्सरसाइज भी करती हैं।

इसे भी पढ़ें: बाजू पर लटकती चर्बी को घटाने और हाथों को मजबूत बनाने के लिए करें ये 2 योगासन, जानें अभ्यास का सही तरीका

inside_poleyoga

जैकलीन फर्नांडीज करती हैं पोल योगा

जैकलीन फर्नांडीज बॉलीवुड की एक और अभिनेत्री हैं, जिन्होंने इंस्टाग्राम पर अपने योग कदमों से लाखों अनुयायियों का दिल जीत लिया है। उनकी फिटनेस से जुड़े कई सबूत आप उनके इंस्टाग्राम एकाउंट पर देख सकते हैं। पोल पर योग की प्रैक्टिस करते हुए अपनी तस्वीरें पोस्ट करती रही हैं। वे ऐसे योगासन कर रही हैं जो हर किसी के बस की बात नहीं हैं। इंस्टाग्राम पर इस आसन को जैकलीन ने योगिनी बताया था। इसे पोल्गा भी कहा जाता है। पोल्गा को किसी भी फिटनेस स्तर के लिए उपयुक्त बनाया गया है। पोल्गा कक्षाएं एक शक्ति वर्ग से सत्र तक तीव्रता और शैली में भिन्न होती हैं, जो स्ट्रेचिंग और विश्राम पर केंद्रित होती हैं। जबकि पोल वर्ग जैसे पोलगा, पोल डांसिंग और पोल फिटनेस ज्यादातर महिलाओं को आकर्षित करते हैं, पुरुष पोल के साथ व्यायाम करने के लाभों की खोज करने लगे हैं। इनमें से कुछ लाभों में शामिल हैं:

  • टोंड गुट्स (glutes)
  • हाथ, पैर, कंधे और पेट की एक्सरसाइज
  • बेहतर शरीर संरेखण और मुद्रा
  • मजबूत कोर
  • शरीर का हर अंग इस योग में शामिल होता है। 

Read more articles on Yoga in Hindi

Disclaimer