तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए राेजाना दबाएं ये 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट, मिलेगा फायदा

Acupressure Points Increase Height : हाइट बढ़ाने के लिए आप कई तरकीबें अपनाते हैं, आप राेजाना इन एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स दबाकर अपनी हाइट बढ़ाएं।  

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 23, 2021Updated at: Jul 23, 2021
तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए राेजाना दबाएं ये 5 एक्यूप्रेशर प्वाइंट, मिलेगा फायदा

क्या आपकी या आपके बच्चाें की हाइट छाेटी रह गई है? अगर हां, ताे अपनी हाइट काे बढ़ाने के लिए आप अच्छी डाइट के साथ ही एक्सरसाइज भी जरूर करते हाेंगे। यह बेहद जरूरी भी है, क्याेंकि अच्छी हाइट आपकी पर्सनालिटी काे बेहतर बनाने में बेहद मददगार हाेती है। इसके लिए आप चाहें ताे अपनी हाइट काे बढ़ाने के लिए कुछ एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स काे भी दबा सकते हैं। राेजाना इन एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स काे दबाने से धीरे-धीरे आपकी हाइट बढ़ने लगेगी। चलिए याेगा एक्सपर्ट रमेश कुमार से जानते हैं, ऐसे कुछ एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स के बारे में (Acupressure Points for Increase Height)-  

how to increase height

1. हाइट बढ़ाने के लिए भाेहाें के बीच दबाएं (Press Between Eyebrows to Increase Height)

अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं, ताे भाेहाें के बीच के प्वाइंट काे दबा सकते हैं। दरअसल, भाेहाें के मिडल में पिट्यूटरी ग्लैंड हाेती है, जिसे दबाने से तेजी से हाइट बढ़ती है। इसके लिए आप भाेहाें के बीचाें-बीच उंगुली रखें और दबाएं। इसके बाद इसे सर्कुलेशन माेशन में घुमाएं। आप इसे 10-15 बार दबा सते हैं। बेहतर परिणाम के लिए दिन में 2 बार इस एक्यूप्रेशर प्वाइंट काे दबाएं, इससे आपकी हाइट तेजी से बढ़ने लगेगी। लंबाई बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स लेने से बचना चाहिए, इसकी बजाय आप इस एक्यूप्रेशर प्वाइंट काे दबा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - तेजी से हाइट बढ़ाने का तरीका: जानें 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

2. अंगूठे के बीच दबाने से बढ़ेगी हाइट (Press Between Thumb to Increase Height)

अगर आपकी हाइट छाेटी है और आप इसे बढ़ाने के लिए तमाम काेशिशें कर चुके हैं, लेकिन काेई फर्क नहीं पड़ रहा है ताे एक बार आप इस एक्यूप्रेशर प्वाइंट काे दबाकर देख सकते हैं। अंगूठे के बीच के प्वाइंट काे दबाने से कद बढ़ाने में मदद मिलती है। इस तकनीक काे फॉलाे करके आप अपनी हाइट बढ़ाने की काेशिश कर सकते हैं। इसके लिए पैर के अंगूठे के बीचाें-बीच में पिट्यूटरी ग्लैंड हाेता है, इस पर उंगुली रखें और इसे दबाएं। आप इसे 10 बार दबा सकते हैं। ऐसा करने से हाइट ग्राे करने वाले हॉर्माेन एक्टिवेट हाेते हैं। अच्छे रिजल्ट के लिए ऐसा दिन में दाे से तीन बार कर सकते हैं।

how to increase height

3. पैराें के तलवाें के बीच दबाने से बढ़ेगी हाइट ( Press Between Soles to Increase Height)

हाइट या कद काे बढ़ाने के लिए पैराें के तलवाें काे दबाना भी लाभकारी माना जाता है। इसके लिए आपकाे पैराें के तलवाें के बीच में दबाना है और फिर रिलैक्स करना है। आप तलवाें के बीच में उंगुली रखें और इस प्वाइंट काे दबाएं। आप 8-10 बार इस प्वाइंट काे दबा सकते हैं। इसके नियमित अभ्यास से आपका कद तेजी से बढ़ने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान, एक्सपर्ट बता रहे हैं हाइट बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय

4. हाथ के अंगूठे के नीचे दबाएं (Press Hand Thumb to Increase Height)

हाइट काे ग्राे करने के लिए हाथ के अंगूठे के नीचे के प्वाइंट काे काफी अहम माना जाता है। इसे दबाने से स्टमक यानी पेट के सभी अंदरुनी अंग सही से कार्य करते हैं और डायजेशन सही रहता है। डायजेशन सही रहने से शरीर काे सारे पाेषक तत्व मिलते हैं और हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। इसके लिए आप हाथ आगे करें और अंगूठे के नीचे के प्वाइंट काे दबाएं। आप इसे 10 बार दबा सकते हैं। बेहतर रिजल्ट के लिए दिन में 2 बार इसका अभ्यास करें। हाइट बढ़ाने के लिए आप एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। 

5. पिंडली काे दबाएं (Press Shin to Increase Height)

कद बढ़ाने के लिए पिंडली का एक्यूप्रेशर प्वाइंट भी महत्वपूर्ण हाेता है। इसके लिए आप राेजाना अपने पिंडली काे दबाएं, इससे आपकी हाइट तेजी से ग्राे करती है। पिंडली पर उंगुली रखें और इसे कम से कम 10 बार तक दबाएं। आप चाहें ताे ज्यादा बार भी दबा सकते हैं। इससे अच्छे रिजल्ट या परिणाम पाने के लिए आप पिंडली काे दिन में दाे-तीन बार दबा सकते हैं। अगर आपके बच्चे की हाइट छाेटी है, ताे उसे बचपन से ही हाइट बढ़ाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज पर पूरा ध्यान दें।

अगर आपकी हाइट छाेटी रह गई है, ताे इसके लिए आप सप्लीमेंट्स या दवाईयां लेने के बजाय इन एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स काे दबा सकते हैं। इससे हाइट ग्राे करने वाले हॉर्माेन एक्टिवेट हाेते हैं और आपकी हाइट या कद तेजी से बढ़ता है।

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

Disclaimer