एक्टिवेटेड चारकोल से पाएं ग्लोइंग और बेदाग चेहरा, घर पर बनाएं ये स्पेशल फेस मास्क

चारकोल यानी कच्चा कोयला चेहरे की गंदगी मिटाने, दाग-धब्बे दूर करने और रंगत निखारने में बहुत फायदेंमद होता है। जाने चारकोल फेस मास्क बनाने का तरीका।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Aug 16, 2021 12:53 IST
एक्टिवेटेड चारकोल से पाएं ग्लोइंग और बेदाग चेहरा, घर पर बनाएं ये स्पेशल फेस मास्क

चारकोल यानि कोयला दिखने में भले ही काला है, जो हर चीज को काला कर देता है, लेकिन त्वचा के लिए यह बेहद फायदेमंद है और इसके प्रयोग से चेहरे की गंदगी निकालकर इसे निखारा जा सकता है। सुनकर आपको अजीब जरूर लग सकता है लेकिन एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाने में किया जाता है, विदेशों में चारकोल का इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉड्क्टस के तौर पर किया जाता है। इससे आपको ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा मिलता है।  चारकोल के प्रोसेस्ड फॉर्म को एक्टिवेटेड चारकोल कहते हैं। यह आपके सौंदर्य को निखारने और बालों की खुबसूरती बढ़ाने में भी फायदेमंद है।

1. डार्क सर्कल्स व ब्लैकहेड्स

अगर आपके चेहरे में आंखों के नीचे डार्कसर्कल्स हैं, तो आप 3 या 4 कैप्सूल एक्टिवेटेड चारकोल और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर उपयोग में लाएं। इसके अलावा आप एक्टिवेटेड चारकोल बेस्ड ब्लैकहेड रिमूवल स्ट्रिप्स लें। यह ब्लैकहेड्स व डार्कसर्कल्स को हटाने में दर्द करेगा। 

2. पिंपल्स हटाने में सहायक

एक्टिवेटेड चारकोल के इस्तेमाल से कील—मुंहासों को ठीक किया जा सकता है। इसमें डिटॉक्सिफाइंग और बेहतरीन क्लीजिंग गुण होने के कारण यह चेहरे में होने वाले मुंहासों को कुछ दिन मे ही ठीक कर देता है। इसके अलावा यह त्वचा को साफ करने के साथ पोर्स को भी साफ कर त्वचा को पूरे दिन चमकदार बनाए रखता है।

इसे भी पढ़ें:- त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये 4 चीजें, बढ़ेगी खूबसूरती

3. बालों के लिए चारकोल

एक्टिवेटेड चारकोल से आप मजबूत घने बाल पा सकते हैं। इसके लिए आप अपने शैम्पू में कम मात्राा में चारकोल मिला लें और फिर अपने बालों को धोएं। ऐसा करने से आपके बाल मुलायम होने क साथ मजबूत व घने भी होंगे।

4. रूसी से छुटकारा

रूसी से छुटकारा पाने के लिए आप शैम्पू में एक्टिवेटेड चारकोल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप तेल के साथ एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें और इसके बाद बालों को धो लें।

5. चमकते सफेद दांत

अगर आपके दांत पीले हैं और आप अपने दातों के पीलेपन से परेशान हैं, तो आप ऐसे में चारकोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर को आप अपने मंजन में मिलाकर या टूथब्रश को गीला करके उसमें एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर डालकर ब्रश करके इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दांतों के पीलेपन की समस्या खत्म होगी।

ऐसे बनाएं चारकोल फेस मास्क (DIY Charcoal Face Mask)

एक्टिवेटेड चारकोल का आप अपने चेहरे पर फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है। एक्टिवेटेड चारकोल आपकी त्वचा को प्रदूषण से बचाता है और त्वचा से टॉक्सिन को अवशोषित कर चेहरे को पुरी तरह से क्लीन करने में फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें:- 30+ उम्र में भी दिखना है जवान और खूबसूरत, तो जरूर अपनाएं ये 5 स्किन केयर टिप्स

कैसे बनाएं फेस मास्क

  • सबसे पहले आप एक बाउल लें और उसमें 3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल पाउडर को खोलकर पाउडर को डालें।
  • इसके बाद इस पेस्ट में विटामिन ई कैप्सूल डालें। इसके बाद ग्लिसरीन और शहद भी इस मिश्रण में डालें। इस सबको अब अच्छे से मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।
  • आप चाहें तो एक्टिवेटेड चारकोल, एलोवेरा जैल व गुलाब जल को मिलाकर भी फेस मास्क की तरह लगा सकते हैं।
  • 15 मिनट रखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।
  • इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे की खोई हुए चमक वापस आ जाएगी। आप हफ्ते में 2 बार इस मास्क को लगा सकते हैं। 

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer