Doctor Verified

आप भी गर्मि‍यों में करते हैं आमरस का सेवन तो जानें इससे जुड़े 5 सवालों के जवाब

आमरस का सेवन शरीर के ल‍िए फायदेमंद होता है, आप भी जानें इसके फायदे और सेहत के ल‍िए जरूरी जानकारी 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 07, 2022Updated at: Jun 07, 2022
आप भी गर्मि‍यों में करते हैं आमरस का सेवन तो जानें इससे जुड़े 5 सवालों के जवाब

गर्म‍ियों के सीजन में क्‍यों फायदेमंद है आमरस का सेवन? आम गर्मि‍यों में ब‍िकने वाला फल है तो जाहि‍र सी बात है क‍ि इससे बनने वाले आमरस का सेवन करने से भी आपके शरीर को कई फायदे म‍िलेंगे। गर्मि‍यों में चलने वाली लू से बचाने के ल‍िए आमरस का सेवन फायदेमंद माना जाता है। कुछ लोग ये जानना चाहते हैं क‍ि आमरस का सेवन क‍िस समय करना चाह‍िए तो आपको बता दें क‍ि वैसे तो आप क‍िसी भी समय आमरस का सेवन कर सकते हैं पर इसे सुबह के समय पीना ज्‍यादा फायदेमंद होगा ताक‍ि शरीर में एनर्जी बनी रहे। आमरस से जुड़ी जरूरी जानकारी को हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।    

aam ras benefits in hindi

1. गर्मि‍यों में आमरस पीना क्‍यों फायदेमंद होता है? (Benefits of aamras during summers in hindi)    

पाचन को बेहतर बनाता है आमरस

आमरस का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। आमरस में लैक्‍सेट‍िव यानी पेट को साफ करने वाले गुण मौजूद होते हैं ज‍िससे कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है। कब्‍ज की समस्‍या नहीं होगी तो पाचन तंत्र भी अच्‍छा रहेगा। आम में फाइबर होता है इसल‍िए ये पेट के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है।     

डायर‍िया की समस्‍या से बचाए आमरस 

अगर आप आमरस का सेवन करेंगे तो आप डायर‍िया की समस्‍या से बच सकते हैं। गर्म‍ियों के सीजन में आमरस का सेवन फायदेमंद होता है। गर्मि‍यों के सीजन में जी म‍िचलाना या डायर‍िया की समस्‍या आम हो जाती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आपको आमरस का सेवन करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- केमिकल से पके आम खाकर खराब न करें अपनी सेहत, जानें कैसे करें इनकी पहचान    

गर्मी के मौसम में नहीं पड़ेंगे बीमार 

गर्मी के मौसम में एलर्जी और इंफेक्‍शन से बचाव के ल‍िए आमरस का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आपको अपनी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ानी है तो आपको गर्मी के सीजन में आमरस का सेवन करना चाह‍िए। आमरस में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है जो संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करता है। स्‍वाद ही नहीं बल्‍क‍ि सेहत के ल‍िए भी आमरस का सेवन फायदेमंद है।

2. एक द‍िन में क‍ितना आमरस पी सकते हैं? 

अगर आपको डायब‍िटीज है तो आप इसका रोजाना सेवन करना अवॉइड करें, वहीं अगर आपका ग्‍लूकोज लेवल कंट्रोल में रहता है तो आप एक द‍िन में एक गि‍‍लास आमरस से ज्‍यादा का सेवन न करें। आमरस के एक कप में करीब 170 कैलोरीज हो सकती हैं। आमरस में प्रोटीन, कॉर्ब्स, फाइबर भी मौजूद होता है। आमरस में व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन बी मौजूद होते हैं वहीं म‍िनरल की बात करें तो आमरस में कैल्‍श‍ियम, मैग्‍न‍िश‍ियम, फॉस्‍फोरस, सोड‍ियम, पोटैश‍ियम आद‍ि की मात्रा होती है।  

3. आमरस को कब तक स्‍टोर कर सकते हैं? 

आप आम के रस को एक से दो द‍िन से ज्‍यादा स्‍टोर न करें क्‍योंक‍ि एक बार आप आम से रस न‍िकाल लेंगे तो हवा के साथ म‍िलकर उसके गुण घटना शुरू हो जाएंगे इसल‍िए आप एक या दो द‍िन के ल‍िए रस को स्‍टोर कर सकते हैं पर इससे ज्‍यादा समय के ल‍िए उसे रखकर पीने से आपको बचना चाह‍िए। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि आमरस बनाने के ल‍िए आप जब भी आम खरीदें तो उसमें काले धब्‍बे या खरोंच के न‍िशान न हों। ज्‍यादा पका हुआ आम भी सेहत के ल‍िए अच्‍छा नहीं होता है।  

इसे भी पढ़ें- रात के खाने के बाद आम खाने से हो सकते हैं ये 4 नुकसान, एक्सपर्ट से जानें आम कब और कैसे खाएं 

4. आमरस पीने के से शरीर को क्‍या नुकसान होते हैं? (Side effects of aamras)

अगर आप आमरस की ज्‍यादा मात्रा का सेवन कर लेंगे तो ये नुकसान शरीर को देखने को म‍िल सकते हैं- 

  • ज‍िन गर्भवती मह‍िलाओं को डायब‍िटीज है उन्‍हें ब‍िना सलाह के आमरस का सेवन नहीं करना चाह‍िए, ज‍िन लोगों को गठ‍िया रोग है उन्‍हें डॉक्‍टर से पूछकर ही आमरस का सेवन करना चाह‍िए।
  • अगर आप आमरस का ज्‍यादा सेवन कर लेंगे तो आपको गले में खराश या एलर्जी की समस्‍या हो सकती है।
  • आमरस का ज्‍यादा सेवन करने से पेट खराब हो सकता है या उल्‍टी की समस्‍या हो सकती है।

5. आमरस को कैसे बनाते हैं? (How to make aamras in hindi)

  • आम रस को बनाने के ल‍िए आप आम के छ‍िलके को न‍िकालकर उसके गूदे को म‍िक्‍सी में डालें।
  • अब म‍िक्‍सी में पल्‍प को अच्‍छी तरह से ग्राइंड कर लें फ‍िर उसमें इलायची म‍िक्‍स कर लें।
  • इस म‍िश्रण को एक ग‍िलास में डालकर पी लें। 

आम से बनने वाले आमरस में कई गुण होते हैं आप इसका संतुल‍ित मात्रा में सेवन कर सकते हैं इससे आपको पूरे द‍िन काम करने की एनर्जी म‍िलेगी।  

Disclaimer