Doctor Verified

क्या रात में पपीता खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने के फायदे, नुकसान और सावधानियां

पपीता खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, इसका सेवन वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है, जानें पपीता खाने का सही समय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
क्या रात में पपीता खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने के फायदे, नुकसान और सावधानियां

सही समय पर सही चीज का सेवन करने से ही शरीर को फायदे मिलते हैं। अगर आप किसी भी चीज का सही समय पर और सही तरीके से सेवन नही करते हैं तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं। कई लोगों का यह सवाल होता है कि क्या रात में पपीता खाना चाहिए? दरअसल पपीता खाने को लेकर अलग-अलग लोगों की राय अलग-अलग है। कई लोग ऐसा मानते हैं कि पपीता किसी भी समय खाया जा सकता है तो वहीं कई लोगों का यह मानना है कि पपीता रात के समय नहीं खाना चाहिए। पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी, नियासिन, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को निरोगी बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। पपीता का फल खाने के अलावा इसके बीज का भी सेवन सेहत के लिए उपयोगी माना जाता है। 

क्या रात में पपीता खा सकते हैं? (Eating Papaya at Night Safe?)

पपीते का सेवन न सिर्फ पकाकर किया जाता है बल्कि इसे कच्चा भी खाया जा सकता है। इसमें मौजूद गुण और पोषक तत्व पाचन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एस क पांडेय कहते हैं कि वैसे तो पपीता खाना हर समय सुरक्षित माना जाता है। लेकिन रात के समय में इसका सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। रात का खाना खाने के बाद पपीता न खाने की सलाह दी जाती है। पपीते में पर्याप्त मात्रा में नेचुरल फाइबर मौजूद होता है। इसका सेवन पेट के लिए थोड़ा भारी भी माना जाता है। खाना खाने के बाद पपीता खाना पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं शुरू कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : शुगर कंट्रोल करने के लिए पिएं ये 5 जूस, डायबिटीज की समस्याएं होंगी कम

eating papaya at night

पपीता खाने का सही समय क्या है? (Best Time To Eat Papaya in Hindi)

कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि शाम में 6 बजे के बाद कुछ फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। रात या शाम में फलों का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। फलों का सेवन दिन में या सुबह के समय करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। पपीते का सेवन भी सुबह के समय करना ज्यादा फायदेमंद होता है। यह पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है और आपके मूड को भी बेहतर बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पपीता खाने का सबसे सही समय सुबह में होता है और इसका सेवन दिन के समय में भी सुरक्षित भी माना जाता है।

पपीता खाने के फायदे (Papaya Health Benefits in Hindi)

पपीता सेहत के लिए फायदेमंद कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन न सिर्फ अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि पपीता खाने से आपकी स्किन की रंगत भी ठीक होती है। पपीता खाने से सेहत को ये फायदे मिलते हैं।

1. वजन कम करने के लिए पपीता खाना बहुत फायदेमंद होता है। पपीता में विटामिन सी, फोलेट, फाइबर और पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। वजन कम करने के लिए आप नाश्ते में और दोपहर के समय पपीता खाएं।

2. कैंसर की बीमारी में पपीता खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं जिसका सेवन कैंसर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3. हार्ट से जुड़ी बीमारियों में पपीता खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फायदेमंद होता है।

4. पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए पपीता खाना बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने और कब्ज आदि की समस्या में फायदेमंद होता है।

5. बालों और स्किन को बेहतर बनाने के लिए पपीता खाना बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : रात को भूलकर भी न खाएं ये 7 तरह की चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

पपीते में मौजूद गुण सेहत को बेहतर बनाने और कई समस्याओं के खतरे को कम करने में उपयोगी होते हैं। रात के समय पपीता खाने से पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है इसलिए आपको पपीता का सेवन दिन के समय में करना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com) 

 

Disclaimer