टाइगर नट्स खाने से सेहत को मिलते हैं ये 8 फायदे, जानें कितने हेल्दी होते हैं ये नट्स

चने और छोले की तरह दिखने वाले टाइगर नट्स आपके स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचाते हैं। यहां जानें इनसे होने वाले फायदे।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 27, 2021Updated at: Apr 27, 2021
टाइगर नट्स खाने से सेहत को मिलते हैं ये 8 फायदे, जानें कितने हेल्दी होते हैं ये नट्स

आजकल के खराब खान पान और असंतुलित जीवनशैली (Imbalance Lifestyle) के कारण अमूमन लोग मोटापे समेत कई स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में शरीर तक पोषक तत्वों का पहुंचना बेहद जरूरू है। इसके लिए लोग तरह तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। शरीर में पोषक तत्व लाने के लिए आज हम आपको टाइगर नट्स (Tiger Nuts) के बारे में बताएंगे। क्या आप जानते हैं टाइगर नट्स क्या है। अगर नहीं तो यह लेख आप ही के लिए है। आपने काजू, बादाम, पिस्ता, अंजीर और अखरोट आदि जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन तो बहुत किया होगा, लेकिन हो सकता है टाइगर नट्स का सेवन नहीं किया होगा। इसका वैज्ञानिक नाम साइपर एस्कुलेंटस है और यह अधिकांश अफ्रीकी देशों (African Countries) में ही पाए जाते हैं। हो सकता है आपको काजू, बादाम की अपेक्षा बाजार में इसे ढूढ़ने में थोड़ी मुश्किल हो। टाइगर नट्स दो तरह के दिखते हैं एक काला और दूसरा हल्का भूरा। इसका भी उत्पादन मूंगफली (Peanuts) की तरह जमीन में ही होता है। यह खास प्रकार का नट अन्य ड्राई फ्रूट्स से काफी अलग और अधिक लाभकारी माना जाता है।

टाइगर नट्स को स्थानीय भाषा में अर्थ नट और ग्राउंड नट (Ground Nuts) के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि बादाम की तरह इसे भी पानी में भिगाकर खाने के कई लाभ होते हैं। बात करें अगर टाइगर नट्स के न्यूट्रीएंट्स (Nutrients) की तो इसमें विटामिन, मिनिरल्स, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, आयरन, पोटेशियम, फॉसफोरस, विटामिन ई आदि समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही नहीं इसमें फ्रुक्टोज यानि नैचुरल शुगर भी पाई जाती है। इस खास नट के सेवन से हृदय समस्याएं, पाचन क्रिया, ब्लड शुगर (Blood Sugar), प्रतिरक्षा प्रणाली आदि समेत कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां कोसो दूर रहती हैं। इन नट्स का प्रयोग आप इसका पाउडर बनाकर, भिगोकर या फिर मिल्कशेक बनाकर भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं इससे होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

acidity

1. पाचन तंत्र में करे सुधार (Improves Digestive System)

टाइगर नट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर आपके द्वारा खाए गए खाने को पचाने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंजाइम्स आपके पाचन की प्रक्रिया को तेज करते हैं। इसमें मौजूद इनसॉल्यूबल फाइबर (Insoluble Fibre) आपको दस्त, हार्ट बर्न, एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) समेत पेट संबंधी अन्य विकारों से भी बचाने में सहायक माना जाता है। इसमें एक प्रकार कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है, जो आपकी बड़ी आंत के हेल्दी बैक्टीरिया को सक्रिय करने में मददगार होता है। इसलिए अपच या पाचन संबंधी समस्या होने पर आप टिगर नट्स का सेवन कर सकते हैं। 

heart

2. हार्ट के लिए हेल्दी (Healthy for Heart)

टाइगर नट्स का सेवन हृदय के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स की प्रचुरता होती है, जो कोलेस्ट्रोल के नियंत्रण के लिए काफी मददगार होती है। इसका सेवन आपके शरीर में से अच्छे कोलेस्ट्रोल (Good Cholestrol) के स्तर को बढ़ाकर खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करता है। जिससे हृदय संबंधी समस्याएं होने की संभावना कम हो जाती है। इसके सेवन से आपके शरीर में खून के थक्के नहीं बनते हैं। वहीं कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular Disease) होने की भी आशंका कम हो जाती है। इसके सेवन से आपके दिल की नसें और धमनियां सिकुड़ती नहीं है साथ ही इनमें लचीलापन भी आता है। हृदय रोगों से बचने के लिए इसका सेवन जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें - हरा बादाम खाने से स्वास्थ्य को मिल सकते हैं ये 8 फायदे, जाने इसके बारे में

3. संक्रमण रोकने में मददगार (Helps in Infection)

संक्रमण को रोकने के लिए टाइगर नट्स में एंटी बैक्टीरियल गुम मौजूद होते हैं। यह आपकी शरीर में संक्रमण होने से रोकते हैं। शरीर में होने वाले संक्रमणों से यह एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करता है। टाइगर नट्स के अर्क एंटी बायोटिक प्रतिरोधी संक्रमण से लड़ने में काफी सहायक होते हैं। यही नहीं इसमें पे जाने वाले गुण आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी काफी मददगार माने जाते हैं। 

4. डायबिटीज में फायदेमंद (Beneficial in Diabetes)

टाइगर नट्स में एमीनो एसिड आर्जिनिन (Amino Acid Arginin) की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में इंसुलिन के स्तर (Insulin Level) को सुधारने में काफी मददगार मानी जाती है। यह एसिड शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम होता है। यही नहीं इसमें पाए जाने वाला फाइबर आपकी आंत में शर्करा के अवशोषण की गत को भी धीमी करता है। इससे ब्लड शुगर लेवल में कमी आती है। यही नहीं इसमें एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) भी पाया जाता है, यह भी बल्ड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है। डायबिटीज के रोगियों को चिकित्सक की सलाहनुसार टाइगर नट्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

5. एंटी ऑक्सीडेंट का स्त्रोत (Source of AntiOxidants)

टाइगर नट्स एंटी ऑक्सीडेंट का बहुत बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। शरीर कोशिकाओं द्वारा शरीर में हो रहे नुकसान से बचाने में एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) द्वारा आपकी मदद करता है। इससे शरीर में कई बीमारियों का जोखिम हो सकता है। ऐसे में टाइगर नट्स में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स आपको इन बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) आपकी शरीर से कैंसर और कई हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम करने में मददगार होते हैं।

इसे भी पढ़ें - कोरोना वायरस से बचाव में आपका खानपान है सबसे बेहतर हथियार, ये विटामिन्स और मिनरल्स हैं रोग से लड़ने में जरूरी

6. पोषक तत्वों से भरपूर (Loaded with Nutrients)

अगर आपकी शरीर में पोषक तत्वों की कमी है तो आप टाइगर नट्स का सेवन जरूर करें। टाइगर नट्स में एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फॉसफोरस, फाइबर, विटामिन, मिनिरल, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक समेत अन्य कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। यह सभी पोषक आपके शरीर के विभिन्न अंगों के लिए काफी कारगर होते हैं। यदि आपकी शरीर में पोषक तत्वों की कमी है, तो टइगर नट्स आपके शरीर के विकास में आपकी मदद कर सकता है। 

weightloss

7. वजन घटाने में लाभकारी (Helps in Reducing Weight)

नट्स वजन घटाने में कामगर होते हैं, यह तो आप जानते ही होंगे। टाइगर नट्स में मौजूद फाइबर की मात्रा आपकी भूख को नियंत्रित करती है, जिससे आपका पेट भरा-भरा सा लगता है। इसमें अघुलनशील यानि इनसॉल्यूबल फाइबर (Insoluble Fiber) आपकी एक्सट्रा चर्बी को जलाने में भी मदद करता है। साथ ही आपके शरीर में बन रहे कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी सहायक होता है। अगर आप वजन कम करने के लिए आहर ढूंढ़ रहे हैं तो टाइगर नट्स हेल्दी स्नैक्स के तौर पर आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। 

8. यौन समस्याओं में कारगर (Beneficial in Sexual Problems)

टाइगर नट्स बीमारियों से छुटकारा दिलाने के साथ ही कई यौन संबंधी समस्याओं में भी आपकी मदद करता है। इसे पुरुषों के स्पर्म यानि शुक्राणुओं को बढ़ान में काफी मददगार माना जाता है। साथ ही पुरुषों में होने वाली समस्या इरेक्टाइल डिसफंक्शन में भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से पुरुष यौन संबंधी कई विकारों से छुटकारा पा सकते हैं। इसे खाने से आपकी थकान कम होती है साथ ही शारीरिक क्षमता में वृद्धि भी होती है। ऐसी समस्या होने पर पुरुष चिकित्सक की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।

टाइगर नट्स भी अन्य नट्स की तरह ही है, लेकिन बाकी नट्स की अपेक्षा इसका सेवन आपको ज्यादा लाभ पहुंचाता है। लेकिन अगर आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं या फिर किसी स्पेशल डायट को फॉलो कर रहे हैं तो इसके सेवन से पहले एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer