इन 7 वजहों से सप्ताह में 1 दिन का उपवास आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें उपवास में क्या खाएं और क्या न खाएं

फास्‍ट करने का मतलब होता है एक द‍िन हेल्‍दी फूड खाना और अनहेल्‍दी फूड से दूर रहना, व्रत में पूरे द‍िन भूखे रहने के भ्रम से दूर रहें

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 25, 2021
इन 7 वजहों से सप्ताह में 1 दिन का उपवास आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें उपवास में क्या खाएं और क्या न खाएं

उपवास रखने से शरीर को क्‍या लाभ म‍िलता है? फास्‍ट करने या व्रत रखने से शरीर को कई लाभ होते हैं जैसे वजन घटता है, अगर आपका लीवर फैटी है तो वो ठीक होता है। कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है। डायब‍िटीज कंट्रोल रहती है। लोग अपनी सहूल‍ियत के मुताब‍िक कई तरह से फास्‍ट करते हैं। कुछ लोग फास्‍ट के दौरान अपनी नॉर्मल डाइट से कम कैलोरीज लेते हैं तो कुछ न के बराबर कैलोरीज लेते हैं। कुछ लोग पूरे द‍िन फास्‍ट करते हैं तो कुछ अपनी क्षमता के मुताब‍िक द‍िन के कुछ घंटे फास्‍ट करते हैं। व्रत रखने का ये मतलब नहीं है क‍ि आप पूरे द‍िन भूखें रहें बल्‍क‍ि फास्‍ट वाले द‍िन आप हेल्‍दी फूड खाएं और फास्‍ट फूड या ज्‍यादा कैलोरीज वाले फूड से दूर रहें। फास्‍ट रखना हॉर्ट हेल्‍थ के ल‍िए भी अच्‍छा माना जाता है क्‍योंक‍ि इससे कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम होता है। उपवास के फायदे और तरीका जानने के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

fasting benefits

फास्‍ट कैसे रखें? (How to start fasting)

कई तरह से लोग उपवास रखते हैं। अगर आप भी रखना चाहते हैं तो अपनी डायटीश‍ियन या डॉक्‍टर से सलाह ले सकते हैं। कुछ लोग वॉटर या ल‍िक्‍व‍िड फास्‍ट‍िंग करते हैं ज‍िसमें पूरे द‍िन केवल पानी या ल‍िक्‍व‍िड ही पीते हैं। कुछ लोग इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग करते हैं ज‍िसमें द‍िन के कुछ घंटे कुछ न खाकर केवल कुछ ही घंटे खाते हैं। इसके अलावा पार्श‍ियल फास्‍ट‍िंग भी होती है ज‍िसमें प्रोसेस्‍ड फूड जैसे एन‍िमल प्रोडक्‍ट या कैफीन का सेवन नहीं किया जाता वहीं कुछ लोग लो-कैलोरी फास्‍ट भी रखते हैं ज‍िसमें केवल हेल्‍दी फूड खाते हैं। आप भी अपनी डाइट और क्षमता के मुताब‍िक फास्‍ट‍िंग का तरीका चुन सकते हैं। 

व्रत के द‍िन हाई कैलोरीज को कैसे र‍िप्‍लेस करें? (Replace high calories with healthy food during fast) 

fruit salad

अगर आप ऐसा खानपान लेंगे ज‍िसमें कैलोरीज हैं तो उसे आप फास्‍ट नहीं कह सकते। अगर आप हफ्ते में एक द‍िन के ल‍िए हाई कैलोरीज से दूर रहें तो भी आपके शरीर को कई फायदे होंगे। हाई कैलोरीज पचा पाने में पेट को बहुत मेहनत लगती है ज‍िसकी एनर्जी वो आपके शरीर से लेता है इसल‍िए कोश‍िश करें हफ्ते में एक द‍िन पेट को भी आराम दें। फास्‍ट के द‍िन मीठा, दूध वाली चाय या कॉफी आपको नहीं लेनी है। क‍िसी भी तरह से भुना या तला व्‍यंजन खाना अवॉइड करें। आप इस द‍िन फाइबर र‍िच फूड्स को अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। एक बाउल फ्रूट सलाद या वेज‍िटेबल सलाद खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सेहत की थाली: होली में मालपुआ और खीर कहीं बढ़ा न दे आपका वजन, खाने से पहले जानें इनकी न्यूट्रिशनल वैल्यू

हफ्ते में एक द‍िन उपवास करने के फायदे (Health benefits of fasting

fasting health benefits

  • 1. डायटीश‍ियन मानते हैं क‍ि हफ्ते में एक द‍िन उपवास रखकर आप वजन घटा सकते हैं। 
  • 2. हफ्ते में एक द‍िन फास्‍ट रखने से कब्‍ज की शिकायत दूर होती है, मेटाबॉलिज्‍म बेहतर होता है। 
  • 3. हफ्ते में एक द‍िन फास्‍ट करने से कैलोरीज इंटेक कम होता है ज‍िससे फैटी लीवर जैसी समस्‍या नहीं होती।  
  • 4. एक द‍िन उपहास करके आप तला-भुना नहीं खाएंगे तो स्‍क‍िन हेल्‍दी रहेगी, एक्‍ने की समस्‍या से भी न‍िजात म‍िलेगा। 
  • 5. हफ्ते में एक द‍िन उपवास रखना हॉर्ट हेल्‍थ के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। इससे कोलेस्‍ट्रॉल लेवल, ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। 
  • 6. इम्‍यून‍िटी अच्‍छी करने के ल‍िए हफ्ते में एक द‍िन फास्‍ट करना फायदेमंद माना जाता है। फास्‍ट के द‍िन हेल्‍दी फूड लेने से रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ती है। 
  • 7. फास्‍ट करने से ब्‍लड शुगर कंट्रोल होती है क्‍योंक‍ि चीनी का इस्‍तेमाल न के बराबर होता है, पर डायब‍िटीज मरीजों को डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही फास्‍ट करना चाह‍िए।

फास्‍ट के दौरान मल्‍टीव‍िटाम‍िन लेना चाह‍िए या नहीं? (Multivitamins during fast)

कुछ लोग ओमेगा 3 फैटी एस‍िड, कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन ई, डी, ए या कोई अन्‍य मल्‍टीव‍िटाम‍िन लेते हैं तो उन्‍हें फास्‍ट करने वाले द‍िन डॉक्‍टर से इसके बारे में सलाह लेनी चाह‍िए। वैसे तो ये मल्‍टीव‍िटाम‍िन आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगी पर ये इस बात पर न‍िर्भर करता है क‍ि आप कैसी डाइट फॉलो कर रहे हैं। इसल‍िए फास्‍ट में मल्‍टीव‍िटाम‍िन खाने से पहले च‍िकित्‍सिक मदद लें। 

इसे भी पढ़ें- शिल्पा शेट्टी ने बताई होली पर ठंडाई बनाने की खास रेसिपी, डायबिटिक लोगों के लिए भी रहेगा फायदेमंद

फास्‍ट के द‍िन खाएं लो-कैलोरीज फूड्स (Eat low-calories food during fast)

black tea benefits

कुछ फास्‍ट डाइट में व्‍यक्‍त‍ि अपनी नॉर्मल डाइट की 25 प्रत‍िशत कैलोरीज ही व्रत के द‍िन लेता है जैसे अगर एक व्‍यक्‍त‍ि सामान्‍य द‍िन में 2000 कैलोरी ले रहा है तो व्रत के द‍िन वो केवल 500 कैलोरीज लेना फायदेमंद होगा। इसके ल‍िए उसे लो-कैलोरीज आहार का सेवन करना होगा। हम आपको कुछ ऑप्‍शन दे रहे हैं ज‍िन्‍हें आप व्रत में खा सकते हैं। अगर आप मीट खाते हैं तो फास्‍ट वाले द‍िन अंडा खा सकते हैं, कोडफ‍िश भी अच्‍छा ऑप्‍शन है। इसके अलावा आप चीनी मुक्‍त ब्‍लैक कॉफी पी सकते हैं पर उसमें म‍िल्‍क न एड करें। ब्‍लैक कॉफी में कैलोरीज कम होती हैं। इसके अलावा लोग खजूर भी व्रत के दौरान खाते हैं। रमादान में खजूर से ही व्रत खोला जाता है। इसके अपने स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं। खूजर में कॉर्ब्स की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा आप लो-ग्‍लाइकेम‍िक फूड्स का भी सेवन कर सकते हैं, इससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा। इस तरह के फूड्स में दूध, स्‍वीट पोटैटो, फल, बादाम, योगर्ट आद‍ि ले सकते हैं। व्रत के द‍िन आप हाई प्रोटीन फूड लें तो आपको देर तक भूख नहीं लगेगी।

व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखें (Keep yourself hydrated during fast)

coconut benefits

फास्‍ट के द‍िन खुद को हाईड्रेट रखना न भूलें। पानी के साथ आप ग्रीन टी, नींबू पानी या नार‍ियल पानी भी पी सकते हैं। कुछ लोग निर्जला व्रत भी रखते हैं पर डॉक्‍टर आपको ऐसा करने की सलाह ब‍िल्‍कुल नहीं देते क्‍योंक‍ि आपको हर द‍िन 8 से 10 ग‍िलास पानी पीना चाह‍िए वो भी इस मौसम में जब स्‍क‍िन सबसे ज्‍यादा ड्राय रहती है आपको हाइड्रेट रखना चाह‍िए। समय-समय पर स‍िप लेकर पानी या जूस या हेल्‍दी ड्र‍िंक का सेवन करते रहें। 

अगर आपको डायब‍िटीज है या आप प्रेगनेंट हैं तो डॉक्‍टर से सलाह ल‍िए ब‍िना फास्‍ट न करें। क‍िसी अन्‍य बीमारी में भी डॉक्‍टर की सलाह जरूरी है। फास्‍ट के द‍िन खुद को भूखा रखने से बचें। फास्‍ट के द‍िन केवल अनहेल्‍दी फूड अवॉइड करना चाह‍िए, डॉक्‍टर पूरे द‍िन के ल‍िए भूखे या प्‍यासे रहने की सलाह नहीं देते हैं। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer