सर्दियों में Cold और Flu से बचना है तो खाएं विटामिन C से भरपूर ये 5 फूड, पूरे सीजन रहेंगे फिट

बदलते मौसम में अक्सर किसी भी व्यक्ति को सर्दी और जुकाम यानी की Cold और Flu हो सकता है। इससे बचने के लिए आप विटामिन सी वाले ये 5 फूड खा सकते हैं, जो आपको इस समस्या से दूर रखने में मदद करेंगे।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Oct 31, 2019
सर्दियों में Cold और Flu से बचना है तो खाएं विटामिन C से भरपूर ये 5 फूड, पूरे सीजन रहेंगे फिट

विटामिन सी सर्दी, जुकाम और संक्रमण से निपटने का प्रभावी और एक प्राकृतिक तरीका है फिर चाहे आप इसे सप्लीमेंट के रूप में लें या फिर जूस, कफ ड्रॉप और चाय के रूप में। विटामिन सी आपकी बॉडी को मजबूत बनाता है और उन बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है, जो सर्दी जुकाम के लिए जिम्मेदार हैं। इतना ही नहीं विटामिन सी आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ और फिट रखने में मदद करता है। अगर आपको बदलते मौसम में सर्दी जुकाम हो गया है तो हम आपको विटामिन सी से भरे ऐसे 5 फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। ये फूड आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम और संक्रमण से दूर रखने में भी मदद करेगा।

vitamin c food

ऐसे 5 विटामिन सी वाले फूड, जो आपके रखेंगे स्वस्थ

सिटरस फ्रूट

पानी और सिटरस से युक्त फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के आंकड़ों के मुताबिक, उदाहरण के लिए 100 ग्राम संतरे या नींबू आपको 53 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करते हैं, जो आपको सर्दी और जुकाम जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः दिन में किसी भी समय खाएं सिर्फ 4 अखरोट कभी नहीं होगा कैंसर, पुरुषों में बढ़ेगी प्रजनन क्षमता

पपीता

पपीता एक ऐसा फल है, जो कई पोषक तत्वों का भंडार है। आधा कप पपीता आपके शरीर में विटामिन सी की दैनिक जरूरत को पूरा करने का काम करता है।

vitamin c food

टमाटर

टमाटर एक ऐसा फूड है, जो लगभग हर प्रकार की सब्जी में प्रयोग किया जाता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं, जो इसे खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते। उन लोगों को यह बताना बहुत जरूरी है कि टमाटार खाने से उनकी इम्युनिटी मजबूत होती है, विशेषकर बदलते मौसम के दौरान। अगर आप टमाटार का नियमित सेवन करेंगे तो आप सर्दी-जुकाम जैसे स्थिति से बच सकेंगे।

इसे भी पढ़ेंः रोजाना खाएं ये 6 फूड शरीर में कभी नहीं होगी कैल्शियम की कमी, हड्डियां बुढ़ापे तक रहेंगी मजबूत

हरी पत्तेदार सब्जियां

गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली, केल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ऐसी अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद  मानी जाती हैं।

कीवी

यह खट्टा और मीठा फल आपको मौसम बदलने के दौरान होने वाली परेशानियों से निपटने में बहुत मदद करता है। अमेरिका के स्टेट विभाग ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक, 100 मिलीग्राम का कीवी फल आपको 74.7 ग्राम विटामिन सी की मात्रा प्रदान करता है और आपको कई बीमारियों से सुरक्षित रखता है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer