मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर जीवनसाथी ढूंढते वक्त ये 5 टिप्स जरूर करें फॉलो, फेक अकाउंट का लग जाएगा पता

इस वक्त मैट्रिमोनियल वेबसाइट का चलन बहुत ज्यादा है, ऐसे में जरूरी है फेक अकाउंट का पता लगाना ताकि किसी धोखे का शिकार न हों। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 16, 2020Updated at: Jan 16, 2020
मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर जीवनसाथी ढूंढते वक्त ये 5 टिप्स जरूर करें फॉलो, फेक अकाउंट का लग जाएगा पता

मौजूदा वक्त में ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि ऑनलाइन मैट्रिमोनियल सर्विस और मैट्रिमोनियल वेबसाइटों ने पुराने जमाने से चले आ रहे रिश्ते मिलाने वाले या शादी-विवाह कराने वालों की जगह ले ली है। अपनी सर्विस में लड़कों और लड़कियों को कई लाभ देते हुए इन साइट्स ने उन्हें विभिन्न परिवेश से आने वाले, उनके काम और उनकी पसंद से अपना जीवनसाथी चुनने का मौका दिया है। इन साइटों पर लोगों को ढूंढना कोई टेढ़ी खीर नहीं है और तो और पेरेन्टस भी अपने बच्चों के लिए दूल्हा-दुल्हन ढूंढते हैं। हालांकि ऐसे बहुत से मामले भी सामने आए हैं, जिनमें लोगों को ठगे जाने या बेवकूफ बनाए जाने की बात सामने आई है। इसलिए अगर आप भी मैट्रिमोनियल साइट पर अपना जीवनसाथी ढूंढने जा रहे हैं तो ये जानकारी आपके बहुत काम आएगी। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

fake

प्रोफाइल पिक्चर को ध्यान से देखें

एक तस्वीर अपने आप में ही हजारों शब्द कह जाती है और इस मामले में लड़के या लड़की की प्रोफाइल पिक्चर बहुत से भेद खोलने वाले संकेत देती है। इसका सबसे आम संकेत हैं किसी व्यक्ति के प्रोफाइल पर उसकी तस्वीर का न होना। जिस प्रोफाइल पर तस्वीर न हो ऐसे अकाउंट से दूरी बनाकर रखने में ही फायदा है। अगर तस्वीर है तो गौर करें कि जो उम्र अकाउंट में लिखी हुई है वह उससे मेल खा रही है या नहीं। अगर ऐसा नहीं है तो उसे अकाउंट होल्डर से पूछे ऐसा क्यों है। इसके साथ ही बहुत ज्यादा एडिट की गई पिक्चर वाले लोगों को न कहें। इसके साथ ही मन में आने वाले सवालों को पूछे, शर्माएं नहीं और उनके जवाब मांगे।

इसे भी पढ़ेंः लड़की फ्लर्ट कर रही है या आपको बना रही पागल इन 5 संकेतों से जानें

जवाब और जानकारी देने में आनाकानी करे

मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाते वक्त किसी भी व्यक्ति को अपने बारे में जरूरी जानकारियां साझा करने की जरूरत होती है। इसलिए अपने जीवनसाथी को ढूंढते वक्त ऐसी ही जरूरी जानकारियों का तलाशें। अगर आपको ऐसा जानकारियों में कमी या अधूरी दिखती हैं तो सावधानी पूर्वक अगला कदम उठाएं। 

बार-बार प्रोफाइल एडिट करना

मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर हुए एक शोध के मुताबिक, वे लोग जो फर्जी अकाउंट बनाते हैं वह बार-बार प्रोफाइल अपडेट करते हैं। अगर आपको लगे कि सामने वाला बंदा या बंदी बार-बार अपनी कास्ट, हॉबिज, व्यवसाय बदल रहा है तो समझ लीजिए कि वह आपसे कुछ न कुछ छिपा रहा है और आपका ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहा है। जबकि सही व्यक्ति ऐसा नहीं करते हैं। आप एक-दो बार गलती कर सकते हैं लेकिन कोई व्यक्ति बार-बार अपनी कास्ट, हॉबिज, व्यवसाय क्यों बदलेगा। इसलिए बार-बार प्रोफाइल अपडेट पर ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ेंः रिलेशनशिप को हमेशा बेहतर रखने के लिए इन 5 आदतों में करें बदलाव, हमेशा रहेंगे खुश

fake

कोई पैसे मांगे

अतीत में ऐसी बहुत सी घटनाएं सामने आई हैं, जहां लोगों को किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा धोखा दिया गया है, खासकर जब वे ऑनलाइन या किसी मैट्रिमोनियल साइट के माध्यम से मिले थे। अगर कोई व्यक्ति,  जिसे आप मैट्रिमोनियल साइट के माध्यम से मिले हैं और वह आपसे पैसे मांगता है तो आपको तभी उससे कन्नी काट लेनी चाहिए। इस तरह के घोटाले बहुत आम हैं और जितनी जल्दी आप उस व्यक्ति के संपर्क से दूर जाएंगे आपके लिए उतना ही बेहतर होगा।

जब कोई आप पर ज्यादा दबाव डाले

कभी-कभार मैट्रिमोनियल साइट पर लोगों के मकसद ठीक नहीं होते, वे अपनी मंशाएं पूरी होने के बाद जल्द से जल्द साइट छोड़ना चाहते हैं। इसलिए वे अपनी जरूरत से हिसाब से सामने वाले या वाली से मिलने के लिए या चीजें करने के लिए दबाव बनाने लगते हैं। अगर आप मैट्रिमोनियल साइट पर किसी ऐसे व्यक्ति से मिले हैं, जो ज्यादा दबाव बनाता है या आपको टाइम या फिर स्पेस नहीं दे रहा है और आपसे बार-बार मिलने के लिए बोल रहा है बिना जरूरी निजी जानकारी दिए तो आपके लिए बेहतर होगा कि दूरी बना लें।

Read More Articles on Relationship in Hindi

Disclaimer