रिलेशनशिप को हमेशा बेहतर रखने के लिए इन 5 आदतों में करें बदलाव, हमेशा रहेंगे खुश

अगर आप भी अपने रिलेशन को बनाना चाहते हैं बेहतर तो इन आदतों में आज से ही करें बदलाव, हमेशा रहेंगे खुश। 

 
Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jan 08, 2020 15:07 IST
रिलेशनशिप को हमेशा बेहतर रखने के लिए इन 5 आदतों में करें बदलाव, हमेशा रहेंगे खुश

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

हर किसी को रिलेशनशिप में बहुत सी उम्मीदें होती हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका रिलेशनशिप हमेशा बेहतर रहे तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। रिलेशनशिप में आने के बाद अक्सर लोग कोशिश करते हैं कि वो अपने पार्टनर को हर चीज में आगे रखें। लेकिन उसके बाद भी कई बार पार्टनर को लगता है कि आपने उन्हें पीछे रखा। 

कई बार लोगों को अक्सर अपनी और अपने पार्टनर की आदतों को देखकर लगता है कि दोनों आपस में बहुत प्यार करते हैं लेकिन कई बार वो आदतें भी खतरनाक साबित हो सकती है। हम आपको बताते हैं कि कौन सी आदतें आपके और आपके रिलेशनशिप के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। 

partners

अपनी रिलेशनशिप की तुलना करते रहना 

रिलेशनशिप में ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वो अपने रिश्तों की तुलना दूसरे से करते हैं। दूसरों के रिलेशनशिप के साथ या अपने एक्स के साथ रिश्ते की तुलना करना बिल्कुल सही आदत नहीं है। आपको हमेशा ये ये ध्यान में रखना चाहिए कि कभी भी दो लोग एक जैसे नहीं हो सकते हैं ना ही किसी की तरह बन सकते हैं। आप जो भी सोचते हैं, उस पर आपका नियंत्रण होना बहुत जरूरी है। 

पार्टनर को बदलने की कोशिश ना करें 

कई लोगों की आदत होती है कि वो अपने पार्टनर को अपनी तरह और अपने हिसाब से बनाना चाहते हैं। अगर आप किसी की आदतों को बदलने के लिए ज्यादा किसी तरह का दबाव बनाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें ऐसा करने से आपके पार्टनर के मन में नाराजगी पैदा होती है जिससे आपका रिलेशनश खराब हो सकता है। इसके साथ ही ऐसा करने से आपके पार्टनर की भावनाओं पर भी ठेस पहुंचती है। 

partners

इसे भी पढ़ें: हर टूटते रिलेशनशिप को बचा सकते हैं ये 4 सीक्रेट्स, जानें

नकारात्मक सोचना 

रिलेशनशिप में गलतियां और झगड़े होना आम बात है। लेकिन हमेशा नकारात्मक बातों को देखना रिलेशनशिप के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने रिश्ते में जो गलत हो रहा है केवल उसके बारे में बात करते हैं यानी सिर्फ नकारात्मक चीजों पर ही फोकस करते रहना। 

बात-बात पर नाराज होना 

कई बार आपने देखा होगा कि लोग अपने पार्टनर को लेकर जरा-जरा सी बात पर नाराज होने लगते हैं चाहे उसमें उनकी गलती हो या नहीं। लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए की बार-बार नाराज होना या छोटी-छोटी बातों पर नाराज होना ये आपके रिलेशनशिप को कमजोर करने का काम करता है। कई बार छोटी बातों को बिना वक्त गवाए नजरअंदाज कर देना चाहिए। 

partners

इसे भी पढ़ें: शादी के बाद भी जरूरी है डेटिंग, मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे

ज्यादा रोक-टोक करना

रिलेशनशिप में अक्सर होता है कि जब पार्टनर एक-दूसरे पर रोक-टोक करते हैं तो लगता है कि उन्हें एक-दूसरे की चिंता है। लेकिन ये एक हद तक ही ठीक मानी जाती है। रिलेशनशिप में रोक-टोक के साथ आजादी भी जरूरी है। अगर आप अपने पार्टनर को दबाव में या जबरदस्ती में किसी चीज के लिए रोक-टोक करते हैं तो इससे आपके पार्टनर के मन में नकारात्मक चीजें भी आती है। जिससे आपका रिलेशन खराब भी हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने पार्टनर को आजाद भी रखें जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी ना हो। 

Read More Articles on Relationship in Hindi

Disclaimer