लड़की फ्लर्ट कर रही है या आपको बना रही पागल इन 5 संकेतों से जानें

अक्सर हम इस उधेड़बुन में लगे रहते हैं कि लड़की अगर हमसे प्यार करती है तो क्या संकेत देती है। ये 5 संकेत आपके लिए है जरूरी। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Jan 09, 2020 17:06 IST
लड़की फ्लर्ट कर रही है या आपको बना रही पागल इन 5 संकेतों से जानें

आपने 'ढाई अक्षर प्यार के' कहावत तो खूब सूनी होगी लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ढाई अक्षर का खेल कितना जटिल है। अक्सर प्यार में पड़े लोगों का नजरिया दूसरों से बिल्कुल जुदा होता है। लेकिन एकतरफा प्यार हमेशा परेशानी पैदा करता है, इस बात से लोग भलीभांति वाकिफ होंगे। महिलाएं अपनी भावनाओं के बारे में अक्सर अधूरे संकेत देती हैं, जिसे पुरुष आसानी से समझ नहीं पाते। ये संकेत इतने जटिल होते हैं कि पुरुष इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि महिला उनके साथ फ्लर्ट कर रही है या फिर उसने दोस्ताना रुख अपनाया हुआ है। महिलाओं के इस अधूरे संकेतों के कारण कई पुरुषों को बहुत सी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है क्योंकि वे इस बात को समझ ही नहीं पाते कि उनकी महिला मित्र आखिर उनके साथ फ्लर्ट कर रही है या दोस्ताना व्यवहार। इसलिए इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आप ये पता लगा सकते हैं कि आप कहीं किसी गलतफहमी का तो शिकार नहीं हो रहे।

Dating

जब वह आपको इंप्रेस करने का प्रयास करे

आपने ये तो सुना ही होगी कि 'दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है'। जी हां, ये कहावत बिल्कुल सही है। अगर कोई लड़की फ़्लर्ट करने की कोशिश कर रही है, तो वह आपकी पसंदीदा चीजों को करेगी या उसके बारे में आपसे बात करके आपको इंप्रेस करने का प्रयास करेगी। उदाहरण के लिए, अगर आपको कोई एक डिश बेहद पसंद है, तो वह उसे सीखने का प्रयास करेगी और एक दिन आपको बनाकर जरूर खिलाएगी ताकि आप उससे इंप्रेस हो जाए। हालांकि, अगर लड़की सिर्फ आपको दोस्त के रूप में पसंद करती है तो वह आपकी पसंद या स्वाद की सिर्फ तारीफ करेगी। आपको इन दोनों के बीच में इस मामलूी अंतर को पहचानने की जरूरत होती है कि महिला आपको प्रभावित करने की कोशिश कर रही है या आपकी सराहना करने की कोशिश।

इसे भी पढ़ेंः रिलेशनशिप को हमेशा बेहतर रखने के लिए इन 5 आदतों में करें बदलाव, हमेशा रहेंगे खुश

बॉडी लैंग्वेज से जानें अंतर

कोई लड़की आपके साथ फ्लर्ट कर रही है या फिर दोस्ताना व्यवहार इस बात का पता लगाने का एक और तरीका है उसकी बॉडी लैंग्वेज। विशेषज्ञों के अनुसार, हम उन लोगों से अलग व्यवहार करते हैं, जिन्हें हम वास्तव में पसंद करते हैं, खासकर उनकी तुलना में, जिनके हम सिर्फ दोस्त हैं। उदाहरण के लिए, जब कोई लड़की आपको पसंद करती है तो वह बात करते वक्त आपके करीब आ जाती है या अनजाने में आपको छूने का प्रयास करती है। आपके छूने से उसे अगर कोई परेशानी न हो तो इसका मतलब है कि वह आपको पसंद करती है। यह एक अच्छा संकेत हो सकता है लेकिन उसकी बॉडी लैंग्वेज के आधार पर किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले अन्य संकेतों को भी जानना जरूरी है।

आपकी बातों पर अधिक ध्यान दे

क्या उसे याद है कि आपने कुछ हफ़्ते पहले उसे अपनी किसी बचपन की घटना के बारे में बताया था? जब आप किसी समूह में होते हैं और हर कोई एक-दूसरे से बात कर रहा होते हैं, तो क्या वह आपकी ओर टकी-टकी लगाए देखती रहती है? अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब है कि वह आपकी ओर ज्यादा ध्यान दे रही है। हम उन लोगों पर अधिक ध्यान देते हैं, जिनमें हम रुचि रखते हैं। इसलिए, हम बिना कोई परवाह किए सुनते रहते हैं और बातों को याद रखते रहते हैं।

इसे भी पढ़ेंः डेट प्लान करने के लिए ना लें टेंशन, बिना खर्चे पार्टनर के साथ घर पर बिताएं समय

वह बार-बार बोले की मैं सिंगल हूं

किसी व्यक्ति को एक बार यह बता देना कि आप सिंगल हैं ये आम बात है खासकर तब, जब आप उसके सामने खुलने का प्रयास कर रहे होते हैं। लेकिन अगर कोई बार-बार यह संकेत देता है कि वह अकेली है, तो इस बात की संभावना है कि वह इस बात पर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रही है कि वह किसी के साथ रिश्ते में नहीं है। अगर ऐसा होता है तो लड़की आपमें रूचि रखती है और आपके साथ दोस्ती को आगे ले जाना चाहती है।

आपके बारे में अधिक जानने का प्रयास करे

अगर वह आपसे आपकी बीती जिंदगी, पसंद और नापसंद के बारे में सवाल पूछने की कोशिश करती है, तो ऐसी संभावना है कि वह आपकी दोस्त से ज्यादा बनना चाहती है। अगर उसके प्रश्न थोड़े व्यक्तिगत हैं, और वह अभी भी आपसे आपके बारे में पूछती रहती है तो तो निश्चित रूप से उसकी आप में रुचि है।

Read More Articles on Relationship in Hindi

Disclaimer