Calcium deficiency after 40: 40 पार पुरुष-महिलाएं इन 5 तरीकों से पूरी करें कैल्शियम की कमी, हड्डी होगी मजबूत

Calcium deficiency after 40: 40 के बाद लोग अक्सर शरीर में कैल्शियम की कमी की शिकायत करते हैं। लेख में जानें कैसे करें कैल्शियम की कमी पूरी।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 09, 2020
Calcium deficiency after 40: 40 पार पुरुष-महिलाएं इन 5 तरीकों से पूरी करें कैल्शियम की कमी, हड्डी होगी मजबूत

आपने अपने घर या आस-पड़ोस में अक्सर ऐसे देखा होगा कि जिन लोगों की उम्र 40 पार हो जाती है फिर चाहे वे महिलाएं हो या पुरुष कमजोरी की शिकायत करते हैं। उनकी मामूली गतिविधियों के कारण उनके हाथ-पैर की हड्डियों से कट-कट की आवाज आने लगती है। 40 की उम्र के बाद ऐसा होना स्वभाविक है क्योंकि शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जो किसी भी व्यक्ति के लिए हानिकारक साबित होती है। दरअसल कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और मामूली सी चोट आपके फ्रेक्चर का शिकार बना सकती है। 40 के बाद कैल्शियम की कमी के कारण हड्डी भी बहुत देर में जुड़ पाती है यही कारण है कि डॉक्टर 40 के बाद लोगों को दूध सहित डेयरी उत्पादों का अधिक सेवन करने की सलाह देते हैं।

bone

मौजूदा वक्त में तनावभरी जीवनशैली और खराब खान-पान के कारण ही लोग 30 से 35 साल में ही कैल्शियम की कमी का शिकार हो जाते हैं, जिसके कारण 40 पार होते-होते हड्डियां बहुत ज्यादा कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों में कैल्शियम की कमी के कारण भी लोगों के जोड़ों में बहुत ज्यादा दर्द रहता है और बहुत से लोग अर्थराइटिस का भी शिकार हो जाते हैं। अगर आपकी उम्र भी 40 पार है या उससे कम भी है लेकिन आप कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं और आपके हाथ-पैरों से कट-कट की आवाज आ रही है तो इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप इस कमी को दूर कर सकते हैं।

5 टिप्स जो दूर करेंगे कैल्शियम की कमी

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

शरीर को स्वस्थ रखने में एक्सरसाइज की अहम भूमिका होती है और अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी हड्डियों में किसी भी प्रकार की अकड़न नहीं होगी। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने पर हड्डियां लचीली रहती हैं और हड्डियां चोट लगने पर जल्दी नहीं टूटती हैं।

इसे भी पढ़ेंः सिर्फ कैल्शियम ही नहीं ये 5 तरीके भी आपकी हड्डियों को बनाते हैं मजबूत

vitamin d

पर्याप्त मात्रा में लें विटामिन डी

अगर आप रोजाना सुबह 15 से 20 मिनट के लिए धूप में टहलेंगे तो आपके शरीर में कभी भी विटामिन डी की कमी नहीं होगी। हड्डियों को मजबूत रखने में विटामिन डी भी अहम भूमिका निभाता है और आपको हड्डियां मजबूत रखने में मदद मिलती है।  विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों और सप्लीमेंट का सेवन भी आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करेगा।

जरूरी विटामिन्स का सेवन करें

शरीर में कैल्शियम की कमी के साथ-साथ जरूरी विटामिन्स जैसे पोटेशियम, मैग्निशियम की कमी भी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करती हैं इसलिए ऐसे फूड का सेवन करें, जो आपको पर्याप्त मात्रा में जरूरी पोषक तत्व प्रदान करें।

इसे भी पढ़ेंः 20 से 30 साल के लोगों में विटामिन डी की कमी बन सकती है जल्दी मौत का कारण, जानें कैसे दूर करें कमी

कैल्शियम युक्त पदार्थों का सेवन करें

अगर आप नियमित रूप से कैल्शियम युक्त पदार्थों का सेवन करेंगे तो ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ-साथ दांतो और हड्डियों के लिए भी अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।

अंडे-मछली का सेवन करें

रोजाना  या नियमित रूप से अंडे और मछली का सेवन आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में बेहद फायदेमंद है। इसलिए दिन में कम से कम दो अंडे जरूर खाएं। कच्चे अंडे को दूध में मिलाकर सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाने में बेहद मदद मिलती है। इस विधि का सेवन कर आप कुछ ही दिनों में अपने स्वास्थ्य में काफी फर्क महसूस करने लगेंगे।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer