रोजमर्रा में घरेलू इस्तेमाल की जाने वाले ये 5 चीजें जिन्हें रोजाना जरूर साफ करना चाहिए, सेहत को मिलेगा फायदा

घर में साफ़ सफाई रहे तो घर में सकारत्मक उर्जा प्रवेश करती है। इसके साथ ही घर में मकड़ी के जाले भी नहीं होना चाहिए। 

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 13, 2020
रोजमर्रा में घरेलू इस्तेमाल की जाने वाले ये 5 चीजें जिन्हें रोजाना जरूर साफ करना चाहिए, सेहत को मिलेगा फायदा

घर में कई प्रकार के काम होते हैं उनमें से ही एक है घर की साफ़ सफाई। अगर घर में साफ़ सफाई रहे तो घर में सकारत्मक उर्जा प्रवेश करती है। इसके साथ ही घर में मकड़ी के जाले भी नहीं होना चाहिए। अगर कहीं भी घर में आपको मकड़ी के जाले दिखाई दें तो आप उन्हें तुरंत ही साफ़ कर दें। इसके साथ ही अगर आपको कहीं भी मिट्टी दिखे तो आप उसे तुरंत साफ़ कर दें। क्योंकि घर के अन्दर मिट्टी होने से भी घर में नकारत्मक उर्जा प्रवेश करती है। आज हम यहाँ आपको बताएँगे कि रोजमर्रा में घरेलू इस्तेमाल की जाने वाले ये 5 चीजें, जिन्हें प्रतिदिन जरूर साफ करना चाहिए, इससे सेहत को होगा लाभ। 

 insidecleaning

1.पूजा घर:

घर के अन्दर एक छोटा सा पूजा का स्थान जरूर होना चाहिए, इसे पूजा घर भी कहा जाता है। और यह एक ऐसी जगह है जो घर के हर कोने में सकारात्मक उर्जा को प्रवाहित करती है। पूजा घर हमेशा साफ़ रहना जरुरी है और इसमें हमेशा अगरबत्ती या धूपबत्ती की खुशबू आना भी जरुरी है। यह भगवान् के रहने का स्थान है और इसका हर घर में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है।

इसे भी पढ़ें : इन 5 इको फ्रेंडली गिफ्ट्स देकर बनाएं दीवाली के त्‍योहार को खास

2.किचन:

किचन एक ऐसी जगह होती है जहां भोजन पकाया जाता है और किचन का साफ़ होना बहुत जरुरी है। क्योंकि किचन अगर साफ़ होगा तो किचन में पकने वाला भोजन सकारात्मक उर्जा से भरा होगा। जब-जब उस भोजन को खाया जायेगा तो उसका स्वाद और उससे मिलने वाली उर्जा शरीर को स्फूर्ति देती है और सेहत को लाभ होता है। इसलिए किचन को हमेशा साफ़ रखें।

3.बाथरूम:

बाथरूम का रोजाना साफ़ होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि प्रतिदिन की क्रियाओं के लिए बाथरूम का विशेष महत्व है जैसे नहाना, फ्रेश होना, ब्रश करना इत्यादि। और कई बार दिन में बाथरूम का उपयोग होता है। बाथरूम में हमेशा खुशबू भी आना चाहिए इससे जब भी आप बाथरूम में प्रवेश करेंगे तो आपको उर्जा महसूस होगी। साफ़ बाथरूम और खुशबूदार बाथरूम में सकारात्मक उर्जा रहती है।

insidehomeclean

4.डाइनिंग टेबल:

आज के आधुनिक समय में खाना खाने के लिए डाइनिंग टेबल का प्रयोग किया जाता है। तो एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि डाइनिंग टेबलेट हमेशा साफ़ हो, इस पर गंदगी न हो और जगह-जगह खाना न फैला हुआ हो। और चींटियाँ भी न हों। अगर आप डाइनिंग टेबल को साफ़ रखेंगे तो इससे घर में सकारत्मक उर्जा रहेगी और परिवारजनों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

5.बेडरूम:

बेडरूम घर की वो जगह होती है जहाँ व्यक्ति को सबसे ज्यादा सुकून का अनुभव होता है लेकिन अगर यही जगह गन्दी हो तो व्यक्ति का मानसिक संतुलन ठीक नहीं रहता। इसलिए बेडरूम हमेशा साफ़ सुथरा होना चाहिए और बेडरूम में हमेशा रूम फ्रेशनर स्प्रे करके रखें। खुशबू और साफ़ बेडरूम में नींद अच्छी आती है जिससे दिमाग भी शांत रहता है और स्वास्थय अच्छा रहता है।

इसे भी पढ़ें : अभी तक नहीं की है वीकेंड की प्लानिंग तो बनाएं अपना ब्यूटी रूटीन, इन 3 दिनों की प्लैनिंग हो कुछ ऐसी

प्रतिदिन इस्तेमाल की जाने वाले ये 5 चीजें हैं जिन्हें रोजाना साफ़ करना चाहिए इनका स्वास्थ्य पर बहुत असर पड़ता है। ये घर में सकारत्मक उर्जा के प्रतीक हैं इसलिए इन्हें साफ़ जरूर करें।

Read More Article On Other Health News In Hindi

Disclaimer