कोरोना वायरस के कारण घर से बाहर निकलना हो चुका है बंद, तो महिलाएं इन 5 तरीकों से करें टाइम पास

#SuchetaPal कुछ चीजें बता रही हैं, जो कोरोनोवायरस से बचने के लिए घर के अंदर रहते हुए महिलाएं कर सकती हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 16, 2020
कोरोना वायरस के कारण घर से बाहर निकलना हो चुका है बंद, तो महिलाएं इन 5 तरीकों से करें टाइम पास

हम सभी इस बात से अवगत हैं कि सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय कैसे कोरोनोवायरस के बारे में सही तथ्यों से सभी को अवगत कराने की दिशा में काम कर रही हैं। इसलिए, जब अधिकांश कार्यालय और संस्थान कर्मचारियों को अधिक से अधिक घर के अंदर रहने की सलाह दे रहे हैं, तो नई मांओं के लिए किसी भी फ्लू जैसे लक्षणों से सुरक्षित रहना भी आवश्यक है क्योंकि उनके साछ बच्चे ऐसी स्थितियों का आसानी से शिकार हो जाते हैं। लेकिन, हर समय घर के अंदर रहना एक मुश्किल काम है। हमें सुनने को मिलता है कि कैसे सभी जिम और मॉल भी जनता की सुरक्षा के लिए बंद पड़े हैं, और सभी के लिए बहुत कम विकल्प है। ऐसे में नई माओं को घर पर रहने में मदद करने के लिए ये 5 टिप्स खास मदद कर सकती हैं। आइे जानते हैं इनके बारे में।

insideworkathome

अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं

ऐसे समय में जब पूरी दुनिया अपने दैनिक कामों को करने के लिए दौड़ रही है, हम जीवन में बुनियादी बातों को याद करते हैं। यह भी अपने प्रियजनों के साथ बिताने के लिए बहुत कम समय मिलता है। यह वह समय है जब आप अपने काम के साथ ही अधिक खाली समय के साथ घर रहने के लिए मजबूर हैं। तो इस समय का फायदा उठाइए और अपने परिवार और दोस्तों के साथ घर में समय बिताएं। यह आपके लिए अपने प्रियजनों के साथ फिर से जुड़ने का समय है। साथ ही अपने बच्चों को उनके पसंदीदा भोजन पकाने, अपने घर के बगीचे या यहां तक कि एक बालकनी में पिकनिक की योजना बनाकर भी आप इसे एक अच्छा वक्त बना सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

I know you are stuck at home what with all malls, theatres and gyms closed but social distancing is the need of the hour. Consider this as some forced #metime by the universe . . Here's are 5 things you can do if you feel you are stuck at home 1️⃣ Spend some quality time with a loved one, call a friend you didn't get time for. 2️⃣ Learn and upgrade. @udemy is my personal favourite for online courses 3️⃣ Mediate. Start with simple apps like @headspace and @calm 4️⃣ Read a book. @trevornoah "Born a Crime" is a laugh riot and check out @amazondotin for some great deals on books 5️⃣ @netflix_in ofcourse anyday. @insider.in has listed the top 101 Netflix movies . . Remember this too shall pass. Stay Safe. Stay Healthy

A post shared by Sucheta Pal (@suchetapal) onMar 15, 2020 at 6:48am PDT

इसे भी पढ़ें : MondayMotivation: प्रेग्नेंसी और प्रसव के दौरान ऐसी जरूरी बातें जिन्हें आपको कोई नहीं बताएगा, पढ़ें लेख

सीखने और खुद को अपग्रेड करने का समय

नौकरी के जहां आपको नियमित पढ़ाई और व्यावसायिक अध्ययन करने का समय नहीं मिलता ऐसे में इस थोड़े से समय में भी आप खुद को कुछ पढ़कर या कुछ नया सूखकर आप खुद को अपग्रेड कर सकती हैं। इसके अलावा बच्चों के साथ नई-नई चीजों को भी सीखने का भी ये अच्छा वक्त है। लेकिन जब भी समय मिले तो छोटी-मोटी पढ़ाई पर पकड़ बनाने की कोशिश करते रहें। वहीं ये कुछ ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को सीखने और अपग्रेड करने का भी सबसे अच्छा समय है, इसलिए इस वक्त का आप अच्छा इस्तेमाल करें। कितने लोगों को किताब पढ़ने में समय लगता है? मुझे पता है कि इसका जवाब हां और ना हो सकता है। इसलिए ये वक्च नई किताबों को पढ़ने का सही समय है। कोई भी किताब चुनें और उसे पढ़ डालें।

insidereadabook

ध्यान और योग

थोड़ा समय हम माताओं को करियर और बच्चों के साथ मिलता है। मानसिक शांति और भलाई के लिए ध्यान लगाकर अपने इस 'छुट्टियों' के मौसम का अधिकतम लाभ उठाएं। सबसे प्रभावी माइंड क्लीन्जर के रूप में ध्यान करें और योग करके खुद को फिट रखने की कोशिश करें। वहीं अगर आपको कुछ नए योग भी सीखने की चाह है तो आप इस समय का सही इस्तेमाल कर सकती हैं। योग के नए वीडियोज देखें और इसे खुद ही करने का प्रयास करें।

insidemeditationsucheta

इसे भी पढ़ें : स्तनपान कराने का सही तरीका क्या है? जानें इस पर सुचेता पाल का क्या है सुझाव

नेटफ्लिक्स

यह वह समय है जब हम सभी नेटफ्लिक्स पर कुछ फिल्मों को लगातार बैठ कर के देख सकते हैं। इसलिए छुट्टियों का आनंद लेने के लिए अपने हिसाब से फिल्में देखें। साथ ही साथ इन फिल्मों को देखते वक्त अपने बच्चों को अपने साथ शामिल करना न भूलें। वहीं इसे अधिक रोमांचक बनाने के लिए इनमें कुछ बच्चों की फिल्में भी शामिल करें और उनके साथ इसे बैठकर देखें।

insidenetflix

Read more articles on Mind & Body

Disclaimer