Pecan Nuts Benefits: इन 5 कारणों से सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है पेकन नट का सेवन

पेकन नट्स आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपकी इम्‍युनिटी बढ़ाने से लेकर दिल की सेहत को दुरूस्‍त रखने में मदद करता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 16, 2020
Pecan Nuts Benefits: इन 5 कारणों से सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है पेकन नट का सेवन

पेकन नट, अखरोट के समान ही एक प्रकार का नट है। इस नट का नियमित सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य में कई तरीके से सुधार कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि पेकन नट का नियमित सेवन आपकी इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने से लेकर वजन घटाने और ब्रेन हेल्‍थ के लिए अच्‍छा माना जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पेकन नट्स कई पोषक तत्‍वों से भरपूर है। यह एक हेल्‍दी स्‍नैकिंग का विकल्‍प हो सकता है। आइए यहां हम आपको पेकन नट्स के फायदे बताते हैं।

पेकन नट के फायदे

pecan nuts benefits for heart

दिल की सेहत को रखे दुरूस्‍त

जो कि आपकी दिल की सेहत को दुरूस्‍त रखने में मदद करता है। पेकन नट्स में कई पोषक तत्‍व होते हैं। इसमें कई एंटीऑक्‍सीडेंट्स और विटामिन्‍स होते हैं। इसके अलावा, इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन ई और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो कि आपके कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मददगार है। जिससे कि आपका दिल रोग मुक्‍त रहता है और यह आपके आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखता है।

इसे भी पढ़ें: क्या रोस्टेड काजू बादाम और पिस्ता में कम हो जाते हैं पोषक तत्व?

क्रोनिक डिजीज से बचाने में मददगार

पेकन नट आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार कर सकता है। यह नट आपको क्रोनिक डिजीज से बचाने में मदद करता है। इसकी वजह पेकन नट में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स हैं। य‍ह आपको डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रख सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह अचानक होने वाले ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोकता है।

pecan nuts boost immunity

इम्‍युनिटी बूस्‍ट करे

पेकन नट खाने में स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ एक इम्‍युनिटी बूस्‍टर नट्स भी है। ऐसा माना जाता है पेकन नट्स में फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स की अच्‍छी मात्रा होती है, जिसकी वजह से यह आपकी इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने और आपको बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आयरन है बहुत जरूरी, डेली खाएं 5 नट्स आयरन के साथ बढ़ेगा खून भी

वजन घटाने में सहायक

पेकन नट आपको वजन घटाने में भी मदद करता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पेकन नट में ओलिक ऐसिड होता है, जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपकी भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है। इसलिए यह नट आपको अनहेल्‍दी क्रेविंग से बचाने में मदद कर सकता है और स्‍वस्‍थ रूप से वजन घटाने में मदद कर सकता है।

ब्रेन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद

पेकन नट में ऐसे पोषक तत्‍व मौजूद हैं, जो आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। पेकन नट में मौजूद विटामिन ई आपको डिमेंशिया और अल्‍जाइमर  जैसी मानसिक बीमारियों से दूर रखता है। पेकन नट का नियमित सेवन आपके ऑक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है, जिससे कि आपको तनाव, चिंता या डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिलती है।

pecan nuts benefits for brain health

अर्थराइटिस में फायदेमंद

यदि आप अर्थराइटिस के रोगी हैं, तो आप अपनी डाइट में पेकन नट को नियमित रूप से शामिल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पेकन नट में ओमेगा-3 फैट होता है, जो अर्थराइटिस में सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह कैल्‍शियम, फाइबर, विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्‍वों का भंडार है।

इस प्रकार ऐसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से आप पेकन नट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह एक बेहद टेस्‍टी और हेल्‍दी नट है, जो असंख्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरा है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer