दिल को स्‍वस्‍थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 वेजिटेबल सूप

अच्छी जीवनशैली और हेल्दी खानपान आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार है। हम आपके कुछ सूप बता रहे हैं, जो आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 16, 2020
दिल को स्‍वस्‍थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 वेजिटेबल सूप

एक अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और गलत खानपान की आदतें आपके लिए कई स्‍वास्‍थ्‍य जोखिमों को बढ़ा सकती हैं। इन स्‍वास्‍थ्‍य जोखिमों में आपके दिल की सेहत भी एक है। हर साल कई हजारों लोग दिल की बीमारियों के कारण अपनी जान गंवा बैठते हैं। इसलिए यदि आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ रखना है, तो आप अपनी खानपान की आदतों में सुधार करें और एक सक्रिय जीवनशैली के साथ अपने दिल को स्‍वस्‍थ और बीमारियों से दूर रख सकते हैं। आइए आज के इस लेख में हम आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार कुछ सूप के बारे में यहां आपको बता रहे हैं। यह सूप कैलोरी में कत और पोषक तत्‍वों से भरपूर हैं, जो कि आपके दिल के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा, यह आपको वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

heart healthy soup

बीन्‍स और दाल का सूप

बीन्‍स और दाल कई ऐसे पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं, जो आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं। बीन्‍स और दालों को प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन का अच्‍छा स्‍त्रोत माना जाता है। बीन्‍स और दालों से बने सूप का सेवन आपको वजन घटाने में मदद करने के साथ कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मददगार होता है। जिसकी वजह से यह आपके दिल को बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि यह सूप फाइबर और पोटेशियम का भी अच्‍छा स्‍त्रोत है।

इसे भी पढ़ें: 30 की उम्र के बाद अपने हार्ट की सेहत पर नजर रखनी है बेहद जरूरी, इन 5 लक्षणों पर देते रहें ध्यान

ब्रोकोली-पोटैटो सूप

ब्रोकली आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। यह आपके वजन को घटाने और दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार मानी जाती है। ठीक ऐसे ही यदि आप ब्रोकली-पोटैटो सूप का सेवन करते हैं, तो यह आपके दिल को स्‍वस्‍थ रख सकता है। इस सूप में आप ब्रोकली के साथ आलू, टोफू और बीन्‍स भी जोड़ सकते हैं। यह इसे स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक बनाने में मदद करेंगे। इस सूप को बनाने के लिए आप इसमें प्‍याज, काली मिर्च और जायफल जैसी चीजें भी जोड़ें।

soup for heart

मशरूम क्रीम सूप

मशरूम सूप का सेवन आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा, इस सूप में पोटेशियम की मात्रा होने के साथ-साथ फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है, जो कि आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार है। इस सूप में आप लहसुन और प्‍याज को भी एक अच्‍छी मात्रा में मिलाएं। यह सूप न केवल आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करेगा, बल्कि आपकी इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में भी मदद करेगा।

सेम का सूप

आप इतावली की सब्‍जी और सेम का सूप बनाकर सेवन करें। यह सूप आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करेगा। आप इस सूप में गाजर, हरी बीन्‍स और टमाटर जैसी सब्जियां जोड़ सकते हैं। यह इसे पौष्टिक बनाने में मदद करेंगी। इस सूप को और अधिक फायदेमंद बनाने के लिए आप अइसमें जैतून का तेल भी जोड़ें। ध्‍यान दें आप इस सूप को बनाने के लिए ताजी सब्जियों का उपयोग करें। इसके अलावा, आप डिब्‍बाबंद सब्जियों के उपयोग से बचें।

इसे भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल और हार्ट के रोगी बंध धमनियों को खोलने के लिए किचन की 5 चीजों से बनाएं ये खास आयुर्वेदिक काढ़ा

यहां ये कुछ सूप दिए गए हैं, जो आपके दिल की सेहत के साथ-साथ आपकी संपूर्ण सेहत को दुरूस्‍त रखने में मदद करेंगे। यह सूप आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाने में भी मददगार हो सकते हैं।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer