Iron Rich Nuts: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आयरन है बहुत जरूरी, डेली खाएं 5 नट्स आयरन के साथ बढ़ेगा खून भी

ऐसे कई नट्स भी हैं, जो आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं।  डेली खाएं 5 नट्स आयरन के साथ बढ़ेगा खून भी।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 08, 2020
Iron Rich Nuts: हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आयरन है बहुत जरूरी, डेली खाएं 5 नट्स आयरन के साथ बढ़ेगा खून भी

हम कभी इस बात पर ध्यान नहीं देते और न ही अधिक जोर देते हैं कि आयरन हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी होता है। मेटाबॉलिज्म से लेकर कोशिकाओं की गतिविधियों और कुछ हार्मोन के निर्माण में हमें इस विशेष पोषक तत्व की बहुत जरूरत होती है क्योंकि ये हमारे समग्र विकास और स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत मदद करता है। हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन बहुत महत्वपूर्ण होता है। हीमोग्लोबिन आरबीसी यानी की लाल रक्त कोशिकाओं का प्रोटीन है, जो आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाता है। शरीर में आयरन की कमी अत्यधिक थकान, पीली त्वचा, चक्कर आना, हाथ और पैर ठंड़े पड़ना, जीभ का लाल हो जाना और नाखून का नाजुक होना जैसे कुछ लक्षणों से दिखाई देती है।

kaju

अगर आपको ये संकेत दिखाई देते हैं और आपको महसूस होता है कि आपको आयरन की कमी हो गई है तो आप आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों की मदद से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। जब भी आयरन की बात होती है तो हमारे दिमाग में मांस, समुद्री भोजन और पत्तेदार साग ही आते हैं लेकिन ऐसे कई नट्स भी हैं, जो आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं। अगर आप नहीं जानते कि आपको दिन में कितनी मात्रा आयरन की लेनी चाहिए तो हम आपको रिकमेंडेड डेली अलाउंस  (RDA) के बारे में बताते हैं। ये मात्रा किसी व्यक्ति की आयु और लिंग पर निर्भर करती है। 19 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र वाले पुरुषों को 8 मिलीग्राम डेली आयरन की आवश्यकता होती है जबकि 19 से 50 वर्ष की महिलाओं को 18 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को 27 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। इस लेख में हम आपको आयरन से भरे नट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी डेली वैल्यू को पूरा कर सकते हैं। 

ऐसे नट्स, जो हैं आयरन से भरपूर 

काजू

काजू में विशेष रूप से आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। एक औंस (ounce) काजू में लगभग 1.89mg आयरन होता है। इसलिए, जब भी आपको भूख लगे तो जंक फूड के बजाए मुठ्ठीभर काजू जरूर खाएं ताकि आपको आनंद और पोषक तत्व दोनों प्राप्त होते हैं। आप इन्हें सलाद के रूप में, हल्का सा भून कर या फिर कड़ी में डालकर भी खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss : लटकते पेट को तेजी से अंदर करने में मदद करते हैं ये 5 नट्स, पेट भी रहेगा फुल

मूंगफली

मूंगफली, सर्दियों में खाया जाने वाला प्रसिद्ध नट है, जिसका प्रयोग ज्यादातर भारतीय रसोईयों में व्यापक रूप से किया जाता है। इसमें आयरन सहित कई पोषक तत्व होते हैं। एक औंस मूंगफली में  लगभग 1.3 मिलीग्राम मिनरल होते हैं। आप इसे अपने हर भोजन में डालकर खा सकते हैं। 

pista

पिस्ता

बहुत से लोगों को पिस्ता बहुत पसंद होता है। इन्हें आमतौर पर कई भारतीय मिठाइयों और डेजर्ट में मिलाया जाता है। अपनी आयरन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इनका सेवन रोज़ाना सुनिश्चित करें। इसमें मौजूद आयरन की मात्रा की बात करें तो, इस विशेष कुरकुरे और स्वादिष्ट नट की एक औंस में आपको 1.11 मिलीग्राम आयरन प्राप्त होगा। 

इसे भी पढ़ेंः Blood Pressure Control Diet: रोजाना ये 5 नट्स खाकर आसानी से सामान्य करें बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर, रहेंगे स्वस्थ

बादाम

हमारी दादी और मां हमें रोजाना भीगे हुए बादाम खाने की सलाह देती हैं, क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है। आप शायद नहीं जानते कि बादाम पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं। बादाम का एक औंस लगभग 1.05 मिलीग्राम आयरन देने का काम करता है। आजकल कई लोग बादाम दूध और बादाम मक्खन का भी सहारा ले रहे हैं।

अखरोट

अखरोट के अजीब से स्वाद के कारण बहुत लोग इसका सेवन करना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन अखरोट बेहद पौष्टिक होते हैं और इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आप इन्हें पाई, केक, बिस्किट के साथ खा सकते हैं । इसकी बनावट और पोषण भी आपको इसे खाने के लिए मजबूर कर सकते हैं। एक औंस अखरोट से आपको 0.82 मिलीग्राम आयरन मिलता है। 

अन्य

अन्य पोषक तत्व जो आयरन से भरपूर होते हैं, उनमें हेज़लनट्स, मैकाडामिया नट्स, पेकान, ब्राजिल नट्स और बटरनट्स शामिल हैं। बीजों की बात करें तो कद्दू के बीज, स्क्वैश बीज, तिल के बीज, सूरजमूखी के बीज आयरन से समृद्ध होते हैं ।

Read More Article On  Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer