लिवर में सूजन (फैटी लिवर) की समस्या को इन 5 तरीकों से करें दूर, लिवर रहेगा हमेशा दुरुस्त

लिवर हमारे शरीर में रक्त को रिफाइन करता है और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को खून में मिलने से बचाता है। लिवर फूड को तोड़ने, संक्रमणों से लड़ने और आपके रक्त से खराब कणों को बाहर करने का काम करता रहता है। आप इसके बिना नहीं जी सकते। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 04, 2019
लिवर में सूजन (फैटी लिवर) की समस्या को इन 5 तरीकों से करें दूर, लिवर रहेगा हमेशा दुरुस्त

शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक लिवर हमारे शरीर को चलाने में अहम भूमिका निभाता है। हमारी लंबी आयु हमारे लिवर पर निर्भर करती है क्योंकि स्वस्थ लिवर हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। लिवर को मानव शरीर का इंजन भी कहा जाता है। हमारी शारीरिक गतिविधियों के संचालन में लिवर की बहुत बड़ी भूमिका होती है। लिवर हमारे शरीर में रक्त को रिफाइन करता है और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को खून में मिलने से बचाता है। लिवर फूड को तोड़ने, संक्रमणों से लड़ने और आपके रक्त से खराब कणों को बाहर करने का काम करता रहता है। आप इसके बिना नहीं जी सकते। मौजूदा समय में खराब जीवनशैली के साथ-साथ खाने-पीने की गलत आदतों के कारण हमारे लिवर पर खासा बुरा प्रभाव पड़ रहा है, जिसके कारण लोगों को फैटी लिवर या फिर लिवर में सूजन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको ऐसे 5 घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए फैटी लिवर और लिवर में सूजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

फैटी लिवर से छुटकारा पाने के 5 घरेलु नुस्खे

ग्रीन टी

ग्रीन टी के फायदों के बारे में आपने ढेरों लेख पढ़े होंगे और उन लेखों को शायद अपने ऊपर ट्राई भी किया हो। ग्रीन टी न केवल आपको स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि फैटी लिवर से संबंधित सभी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है। ग्रीन टी में कई प्रकार के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, इसलिए फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे लोगों को ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर होते हैं ये 7 बदलाव, जानें ठीक करने का तरीका

हल्दी

हर भारतीय की रसोई में पाई जाने वाली हल्दी में ढेरों एंटी-बायोटिक गुण होते हैं। हल्दी न केवल खाने में रंग को बेहतर बनाती है बल्कि इसका इस्तेमाल चेहरे की रंगत को सुधारने के लिए भी किया जाता है। हल्दी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने और हेपेटाइटिस के खतरे को भी कम करने में मदद करती है। हल्दी के एंटीबायोटिक गुण हमारे लिवर को स्वास्थ्य को सुधारने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

कॉफी

मौजूदा समय में लोगों को सुबह उठते ही कॉफी चाहिए होती है, जो काफी हद तक उनके स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मदद करती है। दरअसल कॉफी में भारी मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो लिवर में सूजन या फिर फैटी लिवर की समस्या को दूर करता है।

इसे भी पढ़ेंः दिन में हमारी ये 4 गलतियां बढ़ा देती हैं ब्लड प्रेशर, जानें कहीं आप तो नहीं कर रहे

जीरा

देश में सभी लोगों की रसोई में जीरा तो जरूर ही मिल जाएगा और ये हमारे लिवर में जमा गंदगी को बाहर करने में भी मदद करता है। जीरा, पाचन से लेकर फैट रिलीजिंग में भी मदद करता है। फैटी लिवर की समस्या से परेशान व्यक्ति सुबह उठकर जीरे का पानी पीएं, नियमित रूप से ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

अखरोट

मौजूदा वक्त में खराब खान-पान के कारण बहुत से लोग लिवर में गंदगी जमा होने की समस्या से जूझ रहे हैं। अखरोट में ओमेगा-3 जैसा पोषक तत्व पाया जाता है और नियमित रूप से अखरोट का सेवन आपके लिवर में आई सूजन को कम कर देता है और साथ ही कैंसर के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है।

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer