Weight Loss Herbs: इन 5 सस्ती जड़ी-बूटियों के साथ आप आसानी से घटा सकते हैं वजन, जानें इसके फायदे

अजवाइन से लेकर पुदीना तक ऐसी कई जड़ी बूटियां हैं, जो हार्मोन बैलेंस में मदद कर सकती हैं, पाचन तंत्र को बेहतर बना सकती है, गैस की समस्या को दूर कर सकती है और वजन घटाने में मदद कर सकती है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 05, 2019Updated at: Sep 06, 2019
Weight Loss Herbs: इन 5 सस्ती जड़ी-बूटियों के साथ आप आसानी से घटा सकते हैं वजन, जानें इसके फायदे

अगर आप या आपका कोई सगा-संबंधी प्राकृतिक तरीके से वजन घटाने का प्रयास कर रहा है और उसे लग रहा है कि उसके पास ज्यादा विकल्प नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। जी हां, हमारे खाने में प्रयोग होने वाली कुछ जड़ी-बूटियां ऐसी हैं, जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं। इसके फायदे ऐसे होंगे, जो आपकी सोच से भी परे होंगे। अजवाइन से लेकर पुदीना तक ऐसी कई जड़ी बूटियां हैं, जो हार्मोन बैलेंस में मदद कर सकती हैं, पाचन तंत्र को बेहतर बना सकती है, गैस की समस्या को दूर कर सकती है और वजन घटाने में मदद कर सकती है। हालांकि इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि हम कोई नई प्रकार की जड़ी-बूटियों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, यह आपकी रसोई में आराम से मिल जाएंगी। हम आपको ऐसी 5 जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद सस्ती तो है ही साथ ही आपका वजन घटाने में भी मदद कर सकती है।

वजन घटाने में मददगार ये 5 जड़ी-बूटियां

अजवाइन (oregano)

हमें पिज्जा और सैंडविच में अजवाइन का प्रयोग किया जाता है, जो बेहद पसंद भी आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह जड़ी बूटी ढेर सारे बायोएक्टिव तत्वों से भरी होती है। अजवाइन में पॉलीफेनोल और फ्लेवनॉयड जैसे तत्व पाए जाते हैं और यह दोनों एनजाइम इंसुलिन की गतिविधि के लिए बेहद जरूरी हैं। यह शरीर में गतिविधि के साथ-साथ स्राव को भी प्रभावित करते हैं।

पुदीना  (peppermint)

नींबू पानी में ताजगी से लेकर गर्म चाय के स्वाद को बढ़ाने तक पुदीना ढेरों खाद्य पदार्थों के स्वाद को बढ़ा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुदीना में भूख को शांत करने वाले गुण होते हैं, जिसके सेवन से आपको भूख कम लगती है। कम भूख का मतलब है कि आप कम कैलोरी का सेवन करेंगे और बदले में यह आपको वजन घटाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ेंः  3 बच्चों की मां ने डिलीवरी के बाद कैसे घटाया 20 kg वजन, जानें उनके 3 फिटनेस मंत्र

पार्ले (Parley)

पार्ले आपके वजन घटाने के प्रयास में बड़ा सहयोगी साबित हो सकता है।  यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक औषधि है, जो पानी को रोक कर रखने की शक्ति से छुटकारा दिलाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। पार्ले में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है, जो इसे एक एक परिपूर्ण वजन घटाने वाली जड़ी बूटी बनाती है।

गुलमेहंदी (Rosemary)

गुलमेहंदी एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। गुलमेहंदी के सभी गुण वजन घटाने में एक परफेक्ट औषधि हो सकती है। इतना ही नहीं ये आपको कई मेटाबॉलिक डिसऑर्डर के खिलाफ सुरक्षा भी प्रदान करती है। गुलमेहंदी में पाया जाने वाला कार्सोनिक एसिड में मोटापे को रोकने की क्षमता पाई जाती है।

इसे भी पढ़ेंः  घर का खाना खाकर महिला आईटी प्रोफेशनल ने घटाया 10 kg वजन, पढ़ें उनका डाइट सीक्रेट

स्पीयरमिंट (Spearmint)

अगर आप अपने वजन को लेकर चिंताओं से घिरे हुए हैं तो ये पीसीओएस जैसे कुछ हार्मोनल असंतुलन का परिणाम हो सकता हैं। इसमें स्पीयरमिंट आपकी मदद कर सकता है। स्पीयरमिंट एस्ट्रोजन स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। कम एस्ट्रोजन का स्तर रजोनिवृत्ति के वजन से संबंधित है। हार्मोनल संतुलन को बहाल कर, स्पीयरमिंट खासकर महिलाओं में अतिरिक्त वजन को घटाने में मदद कर सकता है।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer