Hair Care: बालों के पतलेपन से हैं परेशान तो हेयर केयर रूटीन में करें ये 5 बदलाव, घने के हो जाएंगे आपके बाल

बालों के लगातार झड़ने और टूटने के कारण आपके बाल पतले हो जाते हैं और खोपड़ी नजर आने लगती है। इसे रोकने के लिए इन 5 टिप्स को फॉलो करना शुरू करें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 11, 2020Updated at: Mar 11, 2020
Hair Care: बालों के पतलेपन से हैं परेशान तो हेयर केयर रूटीन में करें ये 5 बदलाव, घने के हो जाएंगे आपके बाल

बालों के पतलेपन का मतलब है बालों के झड़ने या टूटने के कारण घनत्व कम हो जाना। इस समस्या में आपके बाल पूरी तरह नहीं झड़ते हैं, मगर इतने झड़ जाते हैं कि आपके सिर की खोपड़ी नजर आने लगती है और आप आधे गंजे नजर आने लगते हैं। आमतौर पर बालों का पतलापन अचानक नहीं होता है, बल्कि धीरे-धीरे होता है। यानी आपके पास पूरा समय होता है कि आप इसके कारणों को रोक सकें। आमतौर पर बालों के पतलेपन का कारण गलत लाइफस्टाइल, सही देखभाल न करना, कुछ मेडिकल कंडीशन आदि हो सकती हैं। अगर आप अपने बालों को घना करना चाहते हैं और टूटते बालों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी बातें, जिन्हें आपके हेयर केयर रूटीन में जरूर शामिल होना चाहिए। इन्हें आजमा कर देखें आपके नए बाल जरूर उग आएंगे।

शैंपू और कंडीशनर का सही इस्तेमाल

अगर आपके बाल ऑयली होंगे, तो नैचुरली पतले दिखेंगे। बालों को रेशमी और घना दिखाने की पहली शर्त ये है कि आपके बाल सूखे होने चाहिए। इसके लिए आपको सप्ताह में कम से कम 2 बार शैंपू से बालो को साफ करना चाहिए। शैंपू के बाद कंडीशनर बहुत जरूरी है क्योंकि सिर्फ शैंपू बालों और स्कैल्प को ड्राई कर देता है। मगर शैंपू और कंडीशनर के इस्तेमाल में इस बात का ध्यान रखें कि शैंपू का इस्तेमाल बालों की जड़ों तक किया जाता है, जबकि कंडीशनर का इस्तेमाल सिर्फ बालों में किया जाता है, स्कैल्प में नहीं।

इसे भी पढ़ें: क्या आयरन की कमी से भी झड़ते हैं बाल? जानें आयरन और बालों की ग्रोथ का संबंध

बालों की ट्रिमिंग करते रहें

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरी है कि आप इन्हें समय-समय पर ट्रिम करते रहें। बिना ट्रिमिंग के बाल कमजोर हो जाते हैं और इनकी लंबाई भी रुक जाती है। ऐसे में बाल टूटते ज्यादा हैं। इसलिए अपने बालों को 6 से 8 हफ्तों में एक बार ट्रिम जरूर करें।

हीट वाले टूल्स का इस्तेमाल न करें

बालों के विकास और मजबूती के लिहाज से स्कैल्प पर गर्मी का प्रभाव नकारात्मक पड़ता है। इसलिए अगर आप बालों को सुखाने के लिए ब्लोअर, स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रेटनर का प्रयोग करते हैं या नहाने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करते हैं, तो ये आदतें बिल्कुल बंद कर दें। इन आदतों के कारण ही आपके बाल कमजोर होकर झड़ते जाते हैं और पलते होते जाते हैं। सर्दियों में नहाने के लिए गर्म पानी में ठंडा पानी मिलाकर इसे सामान्य तापमान पर लाएं, तब इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: बालों के लिए प्रोडक्ट खरीदने से पहले जांच लें ये 5 केमिकल्स, वर्ना फायदे के बजाय होगा नुकसान

सप्ताह में एक बार तेल की मालिश

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत पड़ती है। इसकी आपूर्ति के लिए आपको सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों की तेल से अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए। बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आप नारियल तेल, बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल या जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तेलों में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई की मात्रा अच्छी होती है। ये तीनों ही विटामिन बालों के लिए बहुत जरूरी हैं।

Watch Video: एक्सपर्ट से जानें बाल झड़ने के कारण और उपचार

अच्छा खानपान है सबसे जरूरी

स्वस्थ बालों के लिए ऊपर बताए गए सभी नियम खराब होंगे, अगर आपका खानपान ठीक नहीं है। खानपान का आपकी सेहत के साथ-साथ आपके बालों के घनत्व पर भी असर पड़ता है। अपनी डाइट में फलों, सब्जियों, अनाज और डेयरी प्रोडक्ट्स को ज्यादा शामिल करें और जंक फूड्स की मात्रा कम करें। बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा नट्स को माना जाता है। रोजाना बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज (पंपकिन सीड्स) और आंवला खाने से आपके बालों का घनापन बढ़ता है।

Read more articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer