जिन लोगों को फूड एलर्जी है, उनके लिए वजन घटाने के 5 बेहद आसान टिप्स

Weight Loss & Food Allergy: कुछ लोग मानते हैं कि फूड एलर्जी के कारण उनका वजन बढ़ जाता है। जानें Food Allergy के बावजूद वजन घटाने के कुछ आसान तरीक

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 18, 2020Updated at: Jan 18, 2020
जिन लोगों को फूड एलर्जी है, उनके लिए वजन घटाने के 5 बेहद आसान टिप्स

वजन घटाना अपने आप में ही मुश्किल काम है। उसपर अगर किसी व्यक्ति को फूड एलर्जी हो, तो उसके लिए वजन घटाना और मुश्किल हो जाता है। कई लोगों का मानना है कि फूड एलर्जी के कारण उनका वजन बढ़ रहा है। मगर रिसर्च बताती हैं कि वास्तविकता इससे उल्टी है। रिसर्च के अनुसार मोटापे के कारण व्यक्ति फूड एलर्जी का शिकार होता है। अगर आप भी फूड एलर्जी का शिकार हैं और आपका वजन ज्यादा है, तो घबराने की बात नहीं है। हम आपको बता रहे हैं 5 आसान उपाय, जो फूड एलर्जी के बावजूद आपका वजन घटाने में मदद करेंगे।

अपनी एलर्जी को पहचानें

सबसे पहले तो आपको ऐसी चीजों की एक लिस्ट बनानी चाहिए, जिनसे आपको एलर्जी है। आपको थोड़े से एक्सपेरिमेंट के द्वारा कुछ दिनों में ही ऐसी सामान्य चीजों का पता आसानी से चल जाएगा, जिनसे आपको कोई परेशानी होती है या जिन्हें आप आसानी से पचा नहीं पाते हैं। जब आपको इस बात का पता चल जाएगा कि कौन से फूड्स आपके लिए हानिकारक हैं, तो आपके लिए वेट लॉस के लिए फूड्स को चुनना आसान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: अक्सर हो जाती है एलर्जी की समस्या तो रोज करें भ्रमर मुद्रा, मिलेंगे कई लाभ

दिन का कोई भी खाना न छोड़ें

आमतौर पर ज्यादातर लोग दिन में 2 बार मुख्य भोजन और 2-3 बार छोटे-छोटे आहार या स्नैक्स लेते हैं। जिन लोगों को फूड एलर्जी होती है, वो वजन घटाने के लिए अक्सर ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में से कोई एक छोड़ देते हैं। भोजन न करना आपका वजन घटाता नहीं, बल्कि बढ़ाता है। इसलिए सुबह से शाम तक जो भी आपके सामान्य खाने का समय है, उसी अनुसार खाना खाएं। डाइटिंग खाना छोड़ने नहीं, बल्कि सही चीजों को सही मात्रा में खाने का नाम है।

ज्यादा कैलोरीज वाली ड्रिंक्स न लें

सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स में कैलोरीज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसलिए इनके सेवन से आपका वजन बहुत अधिक बढ़ता है। ऐसे रेडी टू ड्रिंक और पैकेज्ड ड्रिंक्स से अच्छा है कि आप फलों का जूस, सोया मिल्क, चाय आदि लें। सुबह ब्रेकफास्ट में लाट्टे कॉफी पीना भी आपके लिए अच्छा हो सकता है। ध्यान रखें आर्टिफिशियल शुगर का सेवन कम से कम करें। इसके बजाय मीठे की क्रेविंग शांत करने के लिए मीठे फल या ड्राई फ्रूट्स खाएं।

थोड़ा शारीरिक मेहनत करें

फूड्स आपके शरीर में कैलोरीज को जमा करते हैं। इनमें से दैनिक कार्यों में ऊर्जा के रूप में आप जो भी कैलोरीज इस्तेमाल करते हैं, वो तो बर्न हो जाती हैं। मगर बची हुई कैलोरीज आपके शरीर में फैट के रूप में जमा हो जाती हैं। इसलिए इन्हें बर्न करने के लिए आपको थोड़ा बहुत एक्सरसाइज करना, योगसन करना या उछल-कूद करना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास समय नहीं रहता है तो रोजाना कम से कम 30-40 मिनट पैदल चलें या डांस करें या साइकिल चलाएं। इससे आप अच्छी मात्रा में कैलोरीज बर्न कर सकते हैं और धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: सामान्य नहीं हैं शिशुओं में ये लक्षण, हो सकती है फूड एलर्जी

स्नैक्स ज्यादा बढ़ाते हैं वजन

आमतौर पर ज्यादातर लोग लंच और डिनर में तो घर का खाना खा लेते हैं, मगर स्नैक्स में वो बाहर के पैकेटबंद आहार या जंक फूड्स आदि खाना ही पसंद करते हैं। इसलिए उनका वजन बढ़ने लगता है। अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको अपने स्नैक्स का चुनाव सावधानी से करना चाहिए। स्नैक्स में आप सलाद, फल, नट्स, भुने चने, शेक आदि ले सकते हैं। ये सभी आपके लिए फायदेमंद तो होते ही हैं, साथ ही वजन घटाने में आपकी मदद करते हैं।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer