क्या आपको पता है ओरेगेनो खाने के फायदे? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं यहां

ओरेगेनो के इस्तेमाल से सेहत को कई फायदे होते हैं। इसके इस्तेमाल से पेट में दर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या से राहत पाया जा सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 23, 2020
क्या आपको पता है ओरेगेनो खाने के फायदे? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं यहां

पिज्जा और बर्गर में आपने कई बार ओरेगेनो का स्वाद चखा होगा। लेकिन क्या कभी इसके फायदों के बारे में जाना है। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि ओरेगेनो में कई तरह के औषधीय गुण छिपे होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद  (Benefits of Oregeno) है। ओरेगेनो की मदद से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। ओरेगेनो के सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। ओरेगेनो का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं। कई लोग इसका मसाला, चूर्ण और अर्क के रूप में इस्तेमाल करते हैं। आइए जानते हैं ओरेगेनो के अनोखे फायदों के बारे में-

ओरेगेनो में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in oregano)

ओरेगेनो को हिंदी में अजवाइन की पत्तियां कहते हैं। अजवाइन हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही बेहतर माना जाता है। इसी तरह अजवाइन की पत्तियां भी हमारे सेहत के लिए गुणकारी होती हैं। कई वर्षों से अजवाइन की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। ओरेगेनो में मौजूद गुण शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने में फायदेमंद होते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी, ई के और ओमेगा फैटी एसिड जैसे तत्वों की प्रचुरता होती है। ये सभी तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। आइए जानते हैं ओरेगेनो से सेहत को होने वाले फायदे- 

जोड़ों के दर्द से राहत (Joint pain relief)

जोड़ों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में ओरेगेनो हमारी मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कॉफी फिल्टर लें। अगर आपके पास कॉफी फिल्टर नहीं है, तो एक मेश या सूती बैग लें। इसमें कुछ ओरेगेनो की पत्तियां डालें। इस बैग को गर्म पानी में डालें। इस पानी का स्टीम लें। इसकी खूशबू से आपको जोड़ों के दर्द से काफी हद तक आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - लौंग के फायदे और नुकसान, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इसके बारे में

पेट दर्द से मिलेगी राहत (Relief from stomach pain)

काला नमक के साथ ओरेगेनो का सेवन करने से पेट दर्द की समस्या से राहत मिलता है। इसके सेवन से आप पाचन संबंधी समस्यायों को दुरुस्त कर सकते हैं। ओरेगेनो के सेवन से पाचन अंगों में बाइल जूस का प्रवाह बेहतर होता है। इसका सेवन करने के लिए एक ग्लास दूध या जूस लें। इसमें 2 या 3 बूंद  ओरेगेनो तेल (Oregano Oil) डालें। इस पानी या दूध के सेवन से आपको पेट दर्द की समस्या से आराम मिलेगा। 

दिल से संबंधित समस्या (Heart problem)

ओरेगेनो के सेवन से दिल से जुड़ी समस्याओं से राहत पाया जा सकता है। ओरेगेनो में पोटैशियम की मात्रा अच्छी होती है। यह आपके सभी अंगों की कोशिकाओं को बेहतर करता है। दिल से जुड़ी समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए ओरेगेनो का सेवन करें। यह हृदय रोग को दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है। 

बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for hair)

डैंड्रफ से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए आप ओरेगेनो का इस्तेमाल करें। बाल से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए ओरेगेनो ऑयल की कुछ बूंदें शैंपू में मिलाएं। इस शैंपू को अपने बालों में सही तरीके से लगाएं। 2 से 3 मिनट का इंतजार करें और हल्के गुनगुने पानी से अपने बालों को अच्छे से साफ कर लें। इससे आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर होगी। इसके साथ ही स्कैल्प पर होने वाली खुजली भी दूर रहेगी।  

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने वाली Keto Diet से लेकर लंबी उम्र देने वाली Vegan Diet तक, पिछले 10 सालों में ये 10 डाइट रहीं पॉपुलर

कैंसररोधी गुण (Anticancer properties)

ओरेगेनो में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। इसके इस्तेमाल से कैंसर पैदा करने वाले टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाते हैं। ओरेगेनो में एंटीबैक्टेरियल और एंटी इंफलामैटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को दूर करने में मददगार साबित होता है। 

 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer