कैलोरी बर्न करने के ये 4 तरीके अजीब जरूर हैं मगर घटाते हैं आपका वजन, ट्राई कीजिए

वजन घटाने और मोटापा कम करने के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान तरीके, जो जानने में अजीब लग सकते हैं, मगर तेजी से फैट बर्न करते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 25, 2019
कैलोरी बर्न करने के ये 4 तरीके अजीब जरूर हैं मगर घटाते हैं आपका वजन, ट्राई कीजिए

आप तभी स्वस्थ रह सकते हैं जब आपकी लंबाई और उम्र के अनुसार आपका वजन बैलेंस हो। मोटापा आजकल कई तरह की बीमारियों का कारण बन रहा है। मोटापा कम करने के लिए आमतौर पर एक्सरसाइज और डाइटिंग को सही माना जाता है। मगर कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास न तो एक्सरसाइज करने का समय होता है और न ही डाइटिंग करने की हिम्मत। ऐसे में अगर आप आप बिना एक्सट्रा टाइम या एफर्ट खर्च किए अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कैलोरी बर्न करने के ऐसे आसान तरीके, जो सुनने में आपको भले ही विचित्र लगें, मगर वजन घटाने में आपकी मदद करते हैं।

जोर-जोर से हंसें

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो हंसने के बहाने ढूंढें। हंसना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, क्योंकि इससे आपके मस्तिष्क में कई तरह के हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जो आपके शरीर में फैट बर्न करने के प्रॉसेस को तेज कर देते हैं और आपको खुश रखते हैं। अंग्रेजी में एक प्रसिद्ध कहावत है, 'लॉफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन', जिसका अर्थ है कि, 'हंसना सबसे अच्छी दवा है'। शोध बताते हैं कि हंसने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म 10 से 20 प्रतिशत तेज हो जाता है। इसलिए वजन घटाने के लिए आप हंस भी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताया महीने में 3-4 किलो वजन घटाने का आसान तरीका, रात में करें इस चीज का सेवन

रक्तदान करें

वैसे तो रक्तदान (ब्लड डोनेट) करना इसलिए अच्छा है क्योंकि इससे आप किसी की जिंदगी बचा सकते हैं। मगर इसके अलावा भी रक्तदान करने के कई फायदे हैं। शोध बताते हैं कि जब आप रक्तदान करते हैं, तो आपका शरीर ज्यादा कैलोरीज बर्न करता है और आपका वजन घटता है। मगर इस बात से पतले लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि रक्तदान से शरीर में जमा एक्सट्रा फैट ही घटता है। दरअसल जब आपके शरीर से खून बाहर निकलता है, तो शरीर में आई हुई रेड ब्लड सेल्स, प्रोटीन और दूसरे तत्वों की कमी पूरी करने के लिए शरीर एनर्जी का इस्तेमाल करने लगता है। इसलिए 3-4 महीने में एक बार रक्तदान करना आपके स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा है।

च्युइंग गम खाएं

सामान्य च्युइंग गम खाना वैसे तो आपके लिए अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। मगर अगर आप शुगर फ्री च्युइंग गम खाते हैं, तो इससे आपका वजन घटाता है। खासकर मुंह की चर्बी और फूले हुए गालों को कम करने के लिए च्युइंग गम चबाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। एक शोध में पाया गया है कि खाने के बाद 20 मिनट तक च्युइंग गम चबाने से आपका मेटाबॉलिक रेट तेज होता है इसलिए वजन घटाने के लिए आप रोजाना खाने के बाद एक शुगर फ्री च्युइंग गम भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए बेस्ट है सीताफल (कद्दू) और सेब से बना ये टेस्टी सूप, डायटीशियन से जानें रेसिपी

खूब पानी पिएं

वजन घटाने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से आपके शरीर में जमा गंदगी बाहर निकल जाती हैं और शरीर डिटॉक्स हो जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार वयस्कों को रोजाना कम से कम 10-12 ग्लास (2.5 से 3 लीटर) पानी पीना बेहद जरूरी है। डायबिटीज नामक जर्नल में छपे एक अध्ययन के अनुसार अगर आप सामान्य से थोड़ा ठंडा (लगभग 19 डिग्री सेल्सियस) पानी पीते हैं, तो आपका शरीर 7% ज्यादा कैलोरीज बर्न करता है। दरअसल ठंडा पानी पीने से आपका शरीर बॉडी के तापमान को ऊपर उठाने के लिए ज्यादा मेहनत करता है, जिससे ज्यादा फैट बर्न होता है।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer