Coronavirus Prevention: ऑफिस में न फैले कोरोनावायरस! तो करें ये 4 आसान काम, संक्रमण से बचेगी आपकी जान

गुरुग्राम के पेटीएम ऑफिस में एक कर्मचारी के कोरोनावायरस से पीड़ित होने की पुष्टि के बाद ऑफिसों में सेफ्टी टिप्स बहुत जरूरी हो गए हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 05, 2020Updated at: Mar 05, 2020
Coronavirus Prevention: ऑफिस में न फैले कोरोनावायरस! तो करें ये 4 आसान काम, संक्रमण से बचेगी आपकी जान

दुनियाभर में  कोरोनावायरस (coronavirus) के 92 हजार से ज्यादा पॉजिटिव मामले और कम से कम 3,200 लोगों की मौत ने लोगों के बीच दहशत का माहौल बना दिया है। ये जानलेवा वायरस भारत सहित 77 अलग-अलग देशों में फैल चुका है। कई देशों में अभी भी लगतार इसके संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ रही है। भारत में अब तक कोरोनावायरस (coronavirus) के पॉजिटिव मामलों की संख्या 29 पहुंच गई है। बीते बुधवार को गुरुग्राम के पेटीएम ऑफिस में एक कर्मचारी के कोरोनावायरस (coronavirus) से संक्रमित होने की खबर के बाद ऑफिस को खाली करा दिया गया है। ऐसे में आपके ऑफिस कितने सुरक्षित है इस बात को लेकर चिंता होना स्वभाविक है।

Coronavirusoffice

कोरोनावायरस (coronavirus) के बढ़ते मामलों की दहशत ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने के लिए मजबूर कर दिया है। लेकिन ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए समस्या ये है कि अगर काम छोड़ देंगे तो खाएंगे क्या। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आपके ऑफिस में कोरोनावायरस न फैले इसे सुनिश्चित किया जाए। एक ओर जहां पूरी दुनिया इस घातक वायरस के प्रभाव को झेल रही है वहीं दूसरी ओर चिंता इस बात की भी है कि इसको लेकर फैलता तनाव भी हमारी मदद नहीं कर सकता है। इसलिए जरूरी हो जाता है कि बुनियादी चीजों से जुड़े रहे हैं और COVID-19 को फैलने से रोकने के लिए एहतियाती उपाय करते रहें। इस रोग की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए कंपनियों को कार्यस्थलों पर इस घातक कोरोनावायरस (coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए प्लान बनाने की जरूरत है ताकि कर्मचारी सुरक्षित रहे। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने कार्यस्थलों पर इस संक्रामक रोग को फैलने से रोकने के लिए कुछ रणनीतियां सुझाई हैं। कोरोनावायरस (coronavirus) एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने या फिर छींकने के बाद हवा में मौजूद तत्व को सांस लेने से भी फैल सकता है। खांसने और छींकने से निकलने वाली लार या पानी किसी भी सतह, वस्तु जैसे टेलीफोन, लैपटॉप आदि चीजों पर गिर सकती है, जो किसी भी व्यक्ति को अपना शिकार बन सकती है। इसलिए जरूरी हो जाता है कि कुछ आदतों को अपनाया जाए और इस खतरे से दूर रहा जाए।

CoronavirusofficeTIPS

ऑफिस में नहीं फैलेगा कोरोना बस करें ये 4 काम

अपने आस-पास सफाई रखें

जब बात इस संक्रामक रोग से लड़ने की आती है तो हमें कुछ बुनियादी बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए और उन्हें अपनाना चाहिए। चूंकि हम ऑफिस में  रोजाना डेस्कटॉप, माउस, टेलीफोन जैसी चीजों के साथ काम करते हैं इसलिए इनका साफ रहना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

इसे भी पढ़ेंः COVID-19: भारत में कोरोनावायरस के लिए मांस को जिम्मदार मान रहे ट्विटर यूजर, टिकटॉक यूजर दे रहे बचने की सलाह

डिस्पोजेबल वाइप्स का इस्तेमाल करें

सीडीसी के मुताबिक, ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों को डिस्पोजेबल वाइप्स दिए जाने चाहिए ताकि वह किवाड़ों, कीबोर्ड, रिमोट कंट्रोल और डेस्क को बार-बार छूने के बाद अपने हाथ साफ कर सकें।

हैंड सैनिटाइजर और हैंड रब का इस्तेमाल करें

नियमित रूप से प्रयोग होने वाले साबुन और पानी का इस्तेमाल करना हर जगह उचित नहीं है इसलिए जरूरी है कि आप अपने साथ हैंड सैनिटाइजर रखें और समय-समय पर हाथ को साफ रखते रहें। हाथ साफ रखना कोरोनावायरस से बचने का सबसे जरूरी नियम है।

इसे भी पढ़ेंः COVID-19: कोरोनावायरस से जुड़ी ये 9 जरूरी बातें ऑनलाइन सर्च करने से बचें, जानें कहीं आप भी तो नहीं कर रहे सर्च

लोगों से बात करना जरूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति में कोरोनावायरस के हल्के लक्षण भी हैं तो उन्हें घर में रहने का संदेश देना बहुत ही जरूरी है ताकि किसी दूसरे व्यक्ति को ये वायरस न फैले।

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer