आंखों के नीचे के काले घेरों (Dark Circles) को दूर करने के 4 सबसे सुरक्षित और प्राकतिक उपाय जानें

आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे आपकी खूबसूरती खराब करते हैं। इन्हें चेहरे से हटाने के लिए आप इन 4 में से कोई 1 आसान सा तरीका अपना सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 26, 2020
आंखों के नीचे के काले घेरों (Dark Circles) को दूर करने के 4 सबसे सुरक्षित और प्राकतिक उपाय जानें

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स (Dark circles) एक आम समस्या है। इस समस्या में होता यह है कि व्यक्ति के आंखों के नीचे का हिस्सा उसके गाल या माथे की अपेक्षा ज्यादा काला दिखाई देने लगता है। आमतौर पर इस समस्या का कारण जरूरत से ज्यादा तनाव, शरीर में खून की कमी, लिवर की कोई बीमारी, स्क्रीन वाले गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल आदि होती है। इसके अलावा एक बेहद सामान्य सी आदत भी आंखों के नीचे काले घेरों का कारण बन सकती है, वो है पानी कम पीना। त्वचा की चमक बरकरार रखने में पानी का बड़ा योगदान है।

अगर आपके आंखों के नीचे भी काले घेरे आ गए हैं, तो आज से ही आप पानी पीने की आदत डाल लें। आपको रोजाना कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। इसके अलावा कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों के द्वारा भी आप अपने डार्क सर्कल्स को हल्का कर सकते हैं और आंखों को खूबसूरत बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके लिए उपाय।

सेब का इस्तेमाल

आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में सेब आपके बहुत काम आ सकता है क्योंकि इसमें एक खास एसिड पाया जाता है। टैनिक एसिड (Tannic acid) एक तरह से नैचुरल टोनर का काम करता है। इसके लिए सेब का ताजा कटा हुआ एक टुकड़ा लीजिए और इससे आंखों के नीचे के काले घेरे को रगड़िये। अगर रगड़ते हुए रस सूख जा रहा है, तो दूसरा टुकड़ा ले लें। इस तरह कम से कम 3-4 मिनट तक सेब के टुकड़े से मसाज करें और फिर 30 मिनट तक इसके रस को आंखों के नीचे ही लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से आंखों को धो दें।

इसे भी पढ़ें:- ब्रेस्ट के स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के 3 नैचुरल तरीके, जानें क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स?

दूध की मलाई

आंखों के नीचे के काले घेरों को खत्म करने के लिए आप दूध की मलाई भी लगा सकती हैं। दूध की मलाई को त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और पुराने समय में जब कॉस्मेटिक क्रीम्स वगैरह नहीं होती थीं, तो लोग इसी क्रीम के इस्तेमाल से अपनी त्वचा पर चमक लाते थे। इसके लिए उबले हुए दूध को ठंडा करने के बाद जो मलाई निकलती है, उसे थोड़ा सा हाथों में लें और उंगली से रगड़कर मुलायम पेस्ट जैसा बना लें। इसके बाद इस मलाई को आंखों के नीचे रात भर के लिए लगाकर सो जाएं। सुबह सादे पानी से धो लें। सप्ताह भर में आपको रिजल्ट नजर आने लगेगा।

कुमकुमादि तेल

आयुर्वेद में कुमकुमादि तैलम को त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है। इस तेल से मसाज करने पर भी आपके आंखों के नीचे के काले घेरों की समस्या दूर हो सकती है। आपको ये तेल किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर पर मिल जाएगा या इंटरनेट पर देखकर आप इसे घर पर भी बना सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए 2-3 बूंद तेल अपनी हथेलियों पर लीजिए और फिर उंगलियों की मदद से आंखों के नीचे के काले घेरों को मसाज करें। रात भर के लिए इस तेल को त्वचा पर लगा हुआ ही छोड़ दें और फिर सुबह सादे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें:- आंखों के नीचे काले घेरों को 5 दिन में ठीक करेगा पपीता, जानें कैसे करें प्रयोग

गुलाब जल का ऐसे करें इस्तेमाल

गुलाब जल को त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है मगर आजकल बाजार में बहुत सारे मिलावटी गुलाब जल आ गए हैं। इन नकली गुलाबजल के प्रयोग से त्वचा को कोई फायदा नहीं पहुंचता, उल्टा कई बार नुकसान होता है। इसलिए नैचुरल और ऑर्गेनिक गुलाब जल लें और रूई का एक छोटा सा फाहा लें। इस रूई के फाहे को गुलाब जल में भिगोएं और फिर हल्के हाथों से डार्क सर्कल्स वाले हिस्से पर इससे मसाज करें। 3-4 मिनट तक ऐसे ही मसाज करने के बाद गुलाब जल को सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। आपको 3-4 दिन में काले घेरों का रंग हल्का दिखने लगेगा।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer