ब्रेस्ट के स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के 3 नैचुरल तरीके, जानें क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स?

महिलाओं के ब्रेस्ट में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को कुछ आसान उपायों के द्वारा कम किया जा सकता है। जानें ऐसे ही 3 नैचुरल तरीके।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Mar 12, 2020 04:08 IST
ब्रेस्ट के स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के 3 नैचुरल तरीके, जानें क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स?

स्ट्रेच मार्क्स शरीर के किसी भी हिस्से में हों, देखने में खराब लगते हैं। महिलाओं के शरीर में तमाम तरह के हार्मोनल और शारीरिक बदलाव होते रहते हैं, जिसके कारण शरीर का आकार और वजन घटते-बढ़ते रहते हैं। ऐसे में कई महिलाओं को स्तनों में स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। इन स्ट्रेच मार्क्स के कारण डीप नेक ड्रेसेस या ब्लाउज पहनते समय काफी सोचना पड़ता है। कुछ लड़कियों में टीनएज की शुरुआत होते ही ये स्ट्रेच मार्क्स प्राकृतिक रूप से आने लगते हैं। वहीं कुछ महिलाओं में ये प्रेग्नेंसी के दौरान आते हैं। कारण जो भी हो, मगर कुछ प्राकृतिक तरीकों से इन स्ट्रेच मार्क्स को हटाया जा सकता है और इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

क्यों होते हैं ब्रेस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स?

ब्रेस्ट पर आमतौर पर स्ट्रेच मार्क्स तब उभरते हैं, जब इसका कोलाजन फाइबर में एक सीमा से ज्यादा खिंचाव होता है। चूंकि ब्रेस्ट यानी स्तनों की त्वचा बहुत पतली और मुलायम होती है, इसलिए इन पर स्ट्रेच मार्क्स होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। स्ट्रेच मार्क्स को पूरी तरह नहीं मिटाया जा सकता है, मगर आप कुछ बातों का ध्यान रखकर इन्हें इतना हल्का जरूर कर सकती हैं कि सामान्य नजर इनपर न जाए और आप अपने डीप नेक ड्रेसेज को आसानी से पहन पाएं। आइए आपको बताते हैं ब्रेस्ट के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए 3 नैचुरल उपाय।

इसे भी पढ़ें: शरीर में ये 5 बदलाव होते हैं ब्रेस्ट कैंसर का संकेत, जानें कारण

पानी ज्यादा पिएं

त्वचा के स्ट्रेच मार्क्स को प्राकृतिक रूप से खत्म करने का सबसे आसान तरीका है कि आप पर्याप्त पानी पिएं। जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीती हैं, तो आपके शरीर के टिशूज और सेल्स में तनाव पैदा होता है, जिससे ये खिंचते हैं और त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स नजर आने लगते हैं। इसलिए अगर आपके ब्रेस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स नजर आने लगे हैं, तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि आप कम पानी पीती हैं। एक सामान्य महिला को एक दिन में औसतन 2 से 2.5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पर्याप्त पानी पीकर त्वचा की ऊपरी सतह पर दिखने वाले इन खिंचाव वाले निशानों को कम किया जा सकता है।

रेगुलर एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएशन यानी त्वचा के डेड स्किन सेल्स को निकालने की प्रक्रिया। एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया के द्वारा आप अपने शरीर की मृत त्वचा को बाहर निकालती हैं, जिससे कि नई त्वचा का निर्माण हो सके, जो स्वस्थ हो। ब्रेस्ट में खिंचाव के निशान का मतलब यही है कि आपकी ब्रेस्ट स्किन के टिशूज डैमेज हो गए हैं। इसलिए इन डैमेज टिशूज और सेल्स को निकालने के लिए आपको इसे खास तेलों से मसाज करना चाहिए। नारियल का तेल, बादाम का तेल, शिया बटर, ऑलिव ऑयल, कोकोआ बटर आदि ऐसे तेल हैं, जो न सिर्फ डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद करते हैं, बल्कि नए सेल्स के विकास में भी बढ़ोत्तरी करते हैं। स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए बस रात में सोते समय आप इनमें से किसी एक तेल से अपने ब्रेस्ट को कम से कम 10 मिनट तक मसाज करें और फिर सुबह नहा लें। कुछ दिनों में स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को 80% तक बढ़ा सकता है डेयरी वाला दूध, जानें कारण

मसाज करें

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि ब्रेस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स का कारण डैमेज टिशूज और सेल्स होते हैं। इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि आपके ब्रेस्ट में रक्त का प्रवाह पर्याप्त नहीं हो पा रहा है। इसलिए ब्रेस्ट को मसाज करना भी स्ट्रेच मार्क्स को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। International Journal of Current Research में छपी एक स्टडी के मुताबिक अगर आप रोजाना अपने ब्रेस्ट (स्तनों) को 15 मिनट तक बादाम के तेल से मसाज करते हैं, तो इससे स्ट्रेच मार्क्स दूर हो सकते हैं। ध्यान दें कि त्वचा के स्ट्रेच मार्क्स जादू की तरह कुछ दिनों या सप्ताह में नहीं खत्म हो जाएंगे। इसलिए इन उपायों को लगातार अपनाएं, आपको परिणाम जरूर दिखेंगे।

Watch Video: वीडियो में देखें शरीर में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के आसान उपायों के बारे में

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer