ये 3 काम हमेशा देगा आपको मानसिक आराम, जानें क्या हैं ये और क्यों है तन और मन के लिए जरूरी

मन को खुश रखने से, आपका तन भी खुश रख सकता है। ऐसे में सबसे पहले अपने मन से स्ट्रेस का बोझा हटाएं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 19, 2020Updated at: Oct 19, 2020
ये 3 काम हमेशा देगा आपको मानसिक आराम, जानें क्या हैं ये और क्यों है तन और मन के लिए जरूरी

मानसिक स्वास्थ्य (Mental Fitness) को हल्के में लेना आप पर भारी पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मानसिक स्वास्थ्य का बिगड़ना स्लो प्वाइजन की तरह है, जो धीमे-धीमे आपको खा जाता है। वहीं कई लोग इसके लक्षणों और कारणों को समझते हुए भी इसे नजरअंदाज करते हैं, जो कि बिलकुल भी सही नहीं है। आज हम आपको मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए (Importance of Mental Fitness)कुछ खास टिप्स बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने आपको हमेशा ठीक रख पाएंगे। इन टिप्स के बारे में खास बात ये है कि न ये आपके डाइट से जुड़ा हुआ है और न ही एक्सरसाइज से। ये वो चीजें हैं, जिन्हें शायद हम लोग भूल गए हैं और इसकी कमी अपने जीवन में महसूस भी नहीं कर पा रहे हैं। तो आइए, जानते हैं इन खास टिप्स के बारे में।

insidehowtobehappy

1.खेलों को जीवन में करें शामिल

हम सभी का बचपन जीवन के सबसे खूबसूरत समय में से एक था। हम उस समय अपने मन का करते थे और बेहद खुश थे। पर आज के वक्त में ये छोटी-छोटी खुशियां हमारे जीवन से गायब हो चली हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम फिर से उन दिनों को अपने अंदर पैदा करने की कोशिश करें। इसके लिए आप विभिन्न प्रकार के खेलों को खेल सकते हैं, जो आप बचपन में खेलते हैं। आपके पास वक्त नहीं है, तो भी थोड़ा वक्त निकालें और फुटबॉल और आंख मिचौली टाइप्स के गेम्स खेलें। इसके लिए आप अपने फैमिली और बच्चों को शामिल करें। अगर आपके घर में बूढ़े माता-पिता हैं, तो उन्हें भी इसमें शामिल करें। इस तरह आप शारीरिक स्वास्थ्य से ज्यादा मानसिक तौर पर खुद को फीट रखेंगे।

इसे भी पढ़ें : जानिए लव हार्मोन यानी ऑक्सीटोसिन को बढ़ाने के कुछ तरीके और इसके फायदे

2.मौसूम बदमाशियों को करना न भूलें

दिमाग के बारे में एक खास चीज ये कही जाती है कि बदमाश दिमाग हमेशा खुश रहता (Ways to Keep Your Mind Healthy) है। यानी कि अगर आपके दिमाग में मजाक और बदमाशियां चलती रहती हैं, तो आपका दिमाग हमेशा स्वस्थ रहेगा। वहीं इस तरह के दिमाग को काफी क्रिएटिव भी माना जाता है। तो अपनी बदमाशियों को न भूलें और ऑफिस में दोस्तों के साथ और घर में परिवार वालों के साथ ही मजाक में बदमाशियां करते रहा करें। वहीं इससे आपके स्ट्रेस होर्मोन में भी कमी आएगी और हैप्पी होर्मोन को बढ़ावा मिलेगा। तो अपने आपको बच्चो बनने से न रोकें और बिना ज्यादा सोचे-समझें बदमाशियां करें।

insidebeastoryteller

इसे भी पढ़ें : Benefits Of Detox Foot Pads: इन 5 कारणों से आपके लिए फायदेमंद हो सकता है डिटॉक्‍स फुट पैड

3.स्टोरी टेलर बनने की कोशिश करें

स्टोरी टेलर हमेशा अपने मन से खुश रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वो अपनी बातों को बताना जानता है। जिन लोगों को मानसिक बीमारियां होती हैं, उनमें अक्सर इसकी शुरुआत अकेलेपन और चुप्पी से होती है। ऐसे लोग दुनिया के लिए भले ही बोलते हों पर खुद के लिए चुप रहते हैं। तो आपको अपने लिए स्टोरी टेलर बनना है। आपको अपने आप को अभिव्यक्त करने का कोई न कोई तरीका ढूंढना होगा। चाहे आप पेंटिंग करें या गाने लिखें या कुछ भी एक्सप्रेसिव करें। आपको अपने लिए ये आदल डालनी ही होगी। इस तरह आप अपने अंदर के अकेलेपन को मिटा पाएंगे और लोगों से बात करके आपको बेहत महसूस होगा।

मानसिक स्वास्थ्य के साथ एक सबसे खराब चीज ये है कि इसका बिगड़ना किसी को पता नहीं चल पाता है। वहीं इस बात पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता है कि जो शरीर से फिट है उसे कोई मानसिक बीमारियां नहीं होंगी। इसलिए खुद पर विश्वास करें, अपने लोगों पर भरोसा करें और लाइफ को ज्यादा बिना सोचे एंजॉय करना सीखें।

Read more articles on Mind-Body in Hindi

Disclaimer