Hair Fall Remedy: बालों पर होता है आपके जीवनशैली का व्यापक असर, जानें बाल टूटने के बड़े कारण

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बालों की देखभाल करने के अलावा, जीवनशैली से जुड़ी कुछ चीजों में बदलाव करना भी बेहद जरूरी है।

Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 17, 2020
Hair Fall Remedy: बालों पर होता है आपके जीवनशैली का व्यापक असर, जानें बाल टूटने के बड़े कारण

आजकल हर कोई अपने बालों की समस्या से परेशान हैं, ऐसे में सबसे ज्यादा बालों के टूटने की समस्या है। कोई भी अपने बाल को बेवजह झड़ता हुआ नहीं देखना चाहता, अगर ऐसे हालात पैदा होते हैं तो अक्सर हम सभी लोग कोई न कोई नुस्खे अपनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन फिर भी झड़ते बालों पर रोक लगाना काफी मुश्किल हो जाता है। झड़ते बालों की समस्या से निपटने से पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि आपके बाल किन कारणों से टूटते हैं और इसके पीछे आपका खानपान या जीवनशैली कितनी प्रभावी है। आइए हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि आपके बालों के टूटने के पीछे क्या कारण होते हैं और इससे बचने के आसान तरीके क्या है। 

Insidecausesofhairfall

जीवनशैली से जुड़े बाल झड़ने के बड़े कारण

1.बालों में नमी की कमी

झड़ते बालों के पीछे बालों  में सही मात्रा में नमी न होना एक गंभीर वजह है। बालों में लंबे समय तक सूखापन बने रहना एक प्रकार से आपके बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने बालों को वो नमी दें जो आपके बालों को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करें। आपके बालों की दिनचर्या सही शैम्पू और कंडीशनर से शुरू होनी चाहिए जो पर्याप्त नमी प्रदान करें। एवोकैडो और ऑलिव ऑयल स्मूथिंग शैम्पू और कंडीशनर आपके बालों को पर्याप्त नमी देने का काम करते हैं। 

2. बहुत ज्यादा हीट 

आमतौर पर लोग अपने बालों को अच्छा लुक देने के लिए हीट देते हैं, जबकि हमारे बाल काफी नाजुक होते हैं और ज्यादा हीट देने के कारण ये पूरी तरह से खराब हो सकते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा हीट देते हुए ये जरूर सोचना चाहिए कि इससे आपके बाल टूट सकते हैं और कमजोर होते हैं। 

3. गीले बाल 

गीले बाल अक्सर बहुत नाजुक होते हैं, ऐसे में जब आप गीले बालों में अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं या फिर कंघी लगाते हैं तो इससे बालों के टूटने का खतरा ज्यादा हो जाता है। गीले बालों को ज्यादा खींचने और उन्हें छेड़ने के कारण आपके बाल कमजोर होने लगते हैं और जल्दी टूटने लगते हैं। 

इसे भी पढ़ें:  क्‍या बालों के झड़ने पर बैठें हैं आप उदास? तो ट्राई करें कड़ी पत्‍ते का तेल, मिलेंगे लंबे-घने और मजबूत बाल

4. केमिकल प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल

बहुत ज्यादा अपने बालों पर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपके बालों को फायदे से ज्यादा नुकसान होता है जो आपके सामने परिणाम के रूप में टूटने शुरू हो जाते हैं। आपको बल्कि अपने बालों पर इस तरह के ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। 

बालों के झड़ने से रोकने के उपाय

विटामिन का सेवन

विटामिन सी, डी और बायोटिन आपके बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में असाधारण रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं। यह जरूरी है कि बालों के रोम आपके बालों के लिए उचित रक्त की आपूर्ति और पोषण प्राप्त करें। कोलेजन के उत्पादन में विटामिन सी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो रक्त वाहिकाओं के गठन का आधार है। जबकि विटामिन डी 3 आपके बालों को बनाने और मजपूत करने का काम करता है। आप अपने विटामिन को अपने दैनिक आहार में खट्टे फल, अंडे, पनीर और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करके शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें:  अपने रूखे-बेजान बालों को 15 दिन में बनाएं घना और चमकदार, जानें 5 टिप्स जिनसे बदल जाएगी आपके बालों की क्वालिटी

नारियल का तेल

नारियल तेल आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो बालों से प्रोटीन के नुकसान को रोकने में मदद करता है। तेल में लॉरिक एसिड एंटीफंगल गुण प्रदान करता है, जो आपके बालों में रुखेपन को दूर करने के साथ फंगल संक्रमण को मारता है। इसके साथ ही ये आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ सही पोषण देता है। 

इसी तरह आप कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसमें रिकिनोइलिक एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है जो आपकी खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में काफी मदद करता है। यह, बदले में, आपके बालों को पोषण और मजबूत करता है और टूटने से बचाता है।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer