अक्सर रहते हैं पैरों के दर्द से परेशान? जानें 5 आसान एक्सरसाइज जो आपका पैर दर्द करेंगी दूर

यदि आप के पैर में बहुत ज्यादा दर्द है और किसी भी तरह से आराम नहीं मिल रहा तो कुछ एक्सरसाइज आपको आराम पहुंचा सकतीं हैं।

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 10, 2020Updated at: Dec 04, 2020
अक्सर रहते हैं पैरों के दर्द से परेशान? जानें 5 आसान एक्सरसाइज जो आपका पैर दर्द करेंगी दूर

पैर में दर्द होने के बहुत से कारण हो सकते हैं परंतु मेडिकली इन्हें मुख्य तौर पर तीन श्रेणियों में बांटा गया है।‌ मस्कुलोस्केलेटल, वस्क्यूलर, न्यूरोलॉजिकल। पैर में दर्द के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज आप की पैर की मांसपेशियों को स्ट्रेच करती है। जिससे खून का दौरान बढ़ता है और आप की मांसपेशियों में अकड़न कम होती है। जो आपकी मांसपेशियों को और मजबूत बनाती है। दर्द से छुटकारा मिलता है। निम्नलिखित एक्सरसाइज पैर के दर्द में काफी राहत पहुंचा सकतीं हैं।

हैमस्ट्रिंग खिंचाव (Hamstring Exercise)

हैमस्ट्रिंग मांसपेशी आप के उपरी पैर के पीछे होती हैं। यदि जिम जाने से या किसी मैराथन में भाग लेने से आप की इन मांसपेशियों में दर्द हो रहा है, तो उस समय जमीन पर बैठ जाएं और अपनी कमर को आगे की ओर झुकाएं। पैरों को सीधा रखते हुए जितना झुक सकें, उतना झुकें।10-15 सेकंड इसी अवस्था में रहे और तीन बार ऐसे ही रिपीट करें।

ब्रिज विद बॉल (Exercise With Ball Or Pillow)

bridge with wall exercise

अपने पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों घुटनों को मोड़ लें और इनके बीच में किसी बॉल या तकिये को रखें। अपने गलुट्स को स्क्वीज करें और अपने पेट को सिकोड़ें ताकि आप के हिप्स जमीन से ऊपर उठ सकें। जैसे ही आप उपर उठते हैं अपने पैरों के बीच से बॉल को स्क्वीज़ करें। कुछ समय के लिए होल्ड करें व फिर नीचे आ जाएं।

इसे भी पढ़ेंः जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है तेज मेटाबॉलिज्म? बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म को मेनटेन रखने के 5 आसान तरीके

हैमस्ट्रिंग कर्ल्स (Exercise For Hamstring Curls)

यह आप की जांघ की पीछे वाली मांसपेशी होती है। अपने पेट के बल सीधे लेट जाएं धीरे धीरे अपने पैरों को अपने हिप्स के पास लाएं। इस अवस्था को थोड़ी देर के लिए रुकें।  ऐसा ही 10 बार दोहराएं । आप इसे खड़े रह कर एक कुर्सी की मदद से भी कर सकते हैं। इस कसरत में एक पैर को उठाएं। धीरे-धीरे आप एंकल वेट बढ़ा सकते हैं।

नी फुल एक्सटेंशन एक्सरसाइज (For Extension Exercise)

exercise for leg pain

एक कुर्सी लेकर इस एक्सरसाइज को शुरू करें। ध्यान रखें कि वह कुर्सी इतनी ऊंची हो की आप उससे अपने घुटनों को 90 डिग्री के एंगल पर मोड़ सकें। अपने पैर को तब तक उपर उठाएं रखें, जब तक वह हॉरिजॉन्टल नहीं बन जाती। इसे 5 सैकंड के लिए होल्ड करें और फिर इसे पहले वाली अवस्था में ले आएं। ऐसा ही दूसरे पैर के साथ भी रिपीट करें। दोनो पैरों से 15-15 बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ेंः एक्सरसाइज करते वक्त क्यों होता है पेट के एक हिस्से में दर्द? जानें दर्द का कारण और इसे दूर करने का तरीका

वॉल लेग स्ट्रेच (Leg Stretch Against Wall)

leg wall strech

यह एक्सरसाइज पैर के दर्द को ठीक करने के लिए बहुत अच्छी है। यह पैरों में निष्क्रियता की वजह से जमे हुए खून को डीऑक्सीजनेट करती है। यह सूजी हुई एड़ी को भी ठीक करने में सहायक है। सबसे पहले एक दीवार के पास जमीन पर लेट जाएं। अपनी पीठ के नीच एक तौलिया रखें। जोकि रोल किया हुआ हो। अपने पैरों को दीवार के सहारे लगा कर उपर की ओर उठायें और 90 डिग्री का एंगल बनाएं। इसी अवस्था में 10 मिनट के लिए रहें और इसे 3 बार दोहराएं।

किस किस को यह नहीं करनी चाहिए?(Who Should Avoid)

यदि आप को कोई स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्या है तो आप को कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए। किसी भी टीवी या यूट्यूब पर देखी गई कसरत पर विश्वास न करें। यदि आप सालों से इस प्रकार की एक्सरसाइज करते आ रहे हैं और आप को अचानक अपने पैर में दर्द बढ़ता हुआ महसूस होता है। तो आप को कुछ दिनों के लिए रुक जाना चाहिए। यही नहीं किसी भी प्रकार के नसों के दर्द जैसे कि साइटिका में कुछ अलग कसरत की जाती हैं। जिनके लिए डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

पैरों में दर्द का कारण सिर्फ कोई बीमारी ही नहीं इसके अन्य भी वजह हैं जैसे खराब फिटिंग वाले जूते पहनना, एक ही अवस्था मैं काफी देर तक पैरों को रखना, ज्यादा देर तक चलना या दौड़ना, मोच, तनाव आदि। इसीलिए किसी भी कसरत को आंख बंद कर करना सही नहीं उचित है कि पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह ले लें।

Read More Article On Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer