जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है तेज मेटाबॉलिज्म? बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म को मेनटेन रखने के 5 आसान तरीके

30 की उम्र के बाद मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है और शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है। अपने मेटाबॉलिज्म को तेज रखने के लिए इन 5 बातों को करें आदत में शामिल।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Sep 09, 2020 10:01 IST
जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है तेज मेटाबॉलिज्म? बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म को मेनटेन रखने के 5 आसान तरीके

मेटाबॉलिज्म शब्द आपने कई बार पढ़ा और सुना होगा। आजकल टीवी विज्ञापनों में भी कई प्रोडक्ट्स के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। इसका कारण यह है कि मेटाबॉलिज्म वाकई बहुत जरूरी फंक्शन है, जिसे तेज रखने की जरूरत हर किसी को है। आमतौर पर जवानी की उम्र 20-30 तक तो हमारा मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, लेकिन 30-35 की उम्र के बाद मेटाबॉलिज्म घटना शुरू हो जाता है। धीमे मेटाबॉलिज्म के कारण शरीर कैलोरीज अच्छी मात्रा में बर्न नहीं करती है और अंगों में चर्बी जमा होने लगती है। यही कारण है कि आजकल 30 की उम्र के बाद बहुत सारे लोगों की तोंद बाहर झांकती मिल जाती है। स्लो मेटाबॉलिज्म का दो सबसे बड़े कारण गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल हैं। आइए आपको बताते हैं बढ़ती उम्र में भी आप अपने मेटाबॉलिज्म को कैसे मेनटेन रख सकते हैं और अपने शरीर को हेल्दी रख सकते हैं।

metabolism boosting tips

मेहनत करें, आराम नहीं

आराम शरीर के लिए जरूरी है, लेकिन मेहनत करने के बाद। अगर आप बिना मेहनत किए ही दिनभर बैठे या लेटे रहते हैं, तो ये आपके शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है। गतिहीन जीवनशैली का असर आपके मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है और इससे आपका शरीर कम कैलोरीज बर्न कर पाता है। जब कैलोरीज कम बर्न होंगी तो शरीर में एनर्जी कम रहेगी और चर्बी जमा होगी। इसलिए आपको थोड़ी मेहनत हर दिन जरूर करनी चाहिए। अगर आप डेस्क जॉब में हैं या फिर ऐसा काम है, जिसमें दिनभर बैठना पड़ता है, तो सुबह या शाम को टाइम निकालकर कम से कम 30-40 मिनट एक्सरसाइज, रनिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग, वर्कआउट करें या कोई भाग-दौड़ और उछल-कूद वाला खेल खेलें।

इसे भी पढ़ें: सुबह खाली पेट करें इन 4 चीजों का सेवन, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म, रहेंगे एनर्जी से भरे और घटेगा वजन

खाने में रखें प्रोटीन, फैट, कार्ब्स की हो सही मात्रा

हमारे शरीर के पोषण के लिए 3 चीजें सबसे महत्वपूर्ण हैं- प्रोटीन, फैट और कार्ब्स। इन तीनों की ही सही मात्रा आपके हर दिन के खाने में होनी जरूरी है। याद रखें बहुत ज्यादा प्रोटीन भी नुकसानदायक है और फैट और कार्ब्स भी। इसलिए तीनों का संतुलन होना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप अपना फेवरिट जंक फूड या सोडा ड्रिंक कभी-कभार ही पिएं, जबकि रोजाना का खाना घर पर बना हुआ खाएं। घर के खाने में भी आर्टिफिशियल और पैकेटबंद चीजों के बजाय नैचुरल (प्राकृतिक) चीजों का ज्यादा सेवन करें, जैसे- फल, सब्जियां, मोटे अनाज, दाल, नट्स, सीड्स, लेग्यूम्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, मछली, अंडा आदि।

पानी पीने की आदत डालें

पानी तो हम सभी पीते हैं लेकिन आमतौर पर हम में से ज्यादातर लोग सिर्फ इतना पानी पीते हैं कि हमें प्यास न लगे, जबकि स्वस्थ रहने और दूसरे कई बॉडी फंक्शन्स के लिए जरूरी है कि आप थोड़ा ज्यादा पानी पिएं। बहुत ज्यादा भी नहीं, बस दिनभर में 2.5 से 3 लीटर यानी 8 से 10 ग्लास (300mL का ग्लास) पानी। हो सकता है आपको शुरुआत में ये ज्यादा लगे, लेकिन जब आप पीना शुरू करेंगे, तो धीरे-धीरे शरीर इसे एडजस्ट कर लेगा। हमारे शरीर की सभी सेल्स को पानी की जरूरत होती है। इसके अलावा पानी मूत्र के रूप में हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स (गंदे पदार्थों) को बाहर निकाल देता है।

maintain a healthy metabolism

सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें

सुबह का नाश्ता अगर आप छोड़ देते हैं, तो आपके शरीर को कई परेशानियां होती हैं। दरअसल रातभर 7-8 घंटे में पेट पूरी तरह खाली हो चुका होता है, इसलिए सुबह के समय आपका मेटाबॉलिज्म स्लो होता है और ब्लड शुगर भी डाउन होता है। इसलिए आपको सुबह नाश्ता जरूर करना चाहिए और हमेशा प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हेल्दी नाश्ता करना चाहिए। प्रोटीन आपकी मसल्स को मेनटेन रखता है और फाइबर आपके पेट को देर तक भरा रखता है।

इसे भी पढ़ें: ये 5 आहार कर देते हैं आपके मेटाबॉलिज्म को स्लो, शरीर में चढ़ने लगती है चर्बी और कम हो जाता है एनर्जी लेवल

कुछ हेल्दी चीजें जरूर शामिल करें

ऊपर बताई गई आदतें तो मेटाबॉलिज्म को मेनटेन रखने के लिए जरूरी हैं ही, साथ ही अगर आप कुछ और आदतें अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लें, तो आपका मेटाबॉलिज्म और भी अच्छा हो सकता है।

  • दूध वाली चाय की जगह हर रोज 2 कप ग्रीन टी पिएं या मन करे तो काली चाय (ब्लैक टी) पी लें।
  • रात का खाना हमेशा सोने से 2-3 घंटे पहले खा लें, तो ये बहुत अच्छी बात होगी।
  • हर रोज कम से कम 7 से 9 घंटे की अच्छी और गहरी नींद लेना मेटाबॉलिज्म के लिए बहुत जरूरी है।
  • बीन्स बहुत हेल्दी होती हैं और प्रोटीन और फाइबर दोनों से भरपूर होती हैं, इसलिए खाने में बीन्स का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करें।

Read More Articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer