हमारे शरीर का 'इंजन' है लिवर इन 2 ड्रिंक से निकालें लिवर में जमा गंदगी, जानें कैसे बनाएं लिवर को हेल्दी

मानव शरीर का 'इंजन' कहे जाने वाला लिवर शारीरिक गतिविधियों के सुचारू संचालन का काम करता है, जानें लिवर को हेल्दी बनाने वाले 2 ड्रिंक।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Feb 12, 2020 13:15 IST
हमारे शरीर का 'इंजन' है लिवर इन 2 ड्रिंक से निकालें लिवर में जमा गंदगी, जानें कैसे बनाएं लिवर को हेल्दी

लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो शरीर को सुचारू रूप से चलाने का काम करता है। डॉक्टर भी कहते हैं कि, किसी भी व्यक्ति का स्वास्थ्य उसके पेट पर निर्भर करता है। किसी व्यक्ति की आयु कितनी लंबी होगी ये उसके लिवर पर बहुत ज्यादा निर्भर करता है। यही कारण है कि हेल्दी लिवर हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खासा जरूरी है। मानव शरीर का 'इंजन' कहे जाने वाला लिवर शारीरिक गतिविधियों के सुचारू संचालन का काम करता है। लिवर का काम हमारे शरीर की नसों में बह रहे रक्त को साफ करने का होता है। इतनी ही नहीं लिवर शरीर के विषैले पदार्थों को हमारे रक्त में मिलने से दूर भी रखता है।

liver

मौजूदा वक्त में इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम लोग खराब खान-पान की गलत आदतों के शिकार हो जाते हैं, जिसके कारण लिवर पर गंभीर प्रभाव पड़ता है और हमारा लिवर सही से काम नहीं कर पाता। ये आदतें न सिर्फ हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं बल्कि फैटी लिवर या लिवर में सूजन जैसी समस्याओं का शिकार बना देती हैं। इसके अलावा लिवर पाचन तंत्र से खून को भी साफ करने का काम करता है। मानव शरीर में खून का संचार, मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त बनाने और ब्लड प्रेशर के लिए कहीं न कहीं लिवर को जिम्मेदार ठहराया जाता है। इसलिए संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लिवर का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। बाजार में बिक रहे अस्वस्थकर भोजन के कारण लिवर पर खराब असर पड़ता है, जिसके कारण कम उम्र में भी लिवर के खराब होने जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। लिवर हमारे शरीर में रक्त से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने का भी काम करता है और ऐसे में लिवर में जरा सी भी गड़बड़ आपके स्वास्थ्य के लिए चिंता का सबब बन सकती है। इस लेख में हम आपको लिवर में जमा गंदगी को निकालने के लिए ऐसे दो पेय पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पीकर आप लिवर से गंदगी बाहर निकाल सकते हैं।

लिवर के खराब होने के प्रमुख लक्षण

  • पाचन संबंधी समस्याएं। 
  • पेट में दर्द, कब्ज या दस्त और उल्टी जैसी परेशानियां। 
  • हल्का बुखार रहना। 
  • खाना खाने का मन न करना। 
  • थकान और हमेशा बेचैनी महसूस होना।
  • वजन का कम होना।

इसे भी पढ़ेंः लिवर में सूजन (फैटी लिवर) की समस्या को इन 5 तरीकों से करें दूर, लिवर रहेगा हमेशा दुरुस्त

लिवर सही से काम नहीं कर रहा तो कैसे पहचानें

  • पेट में भारीपन महसूस होना।
  • खट्टी डकार आना। 
  • कभी-कभार अधिक गर्मी लगना। 
  • कभी-कभार बहुत ज्यादा प्यास लगना। 
  • पेशाब का रंग बदलना।
  • लिवर की सफाई करेंगे ये दो पेय पदार्थ

liver detox

पहला पेय पदार्थः लौकी का जूस

लिवर की सफाई के लिए पीएं जाने वाले पेय पदार्थों में से पहला है लौकी का जूस। इस पेय पदार्थ को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक लौकी का जूस निकाल लें। उसके बाद उसमें थोड़ा सा हरा धनिया भी डाल दें। जूस में थोड़ी सी हल्दी, थोड़ा सा काला नमक , नींबू का रस और गिलोय का रस मिला लें। इस मिश्रण को मिलाने के लिए मिक्स करें। अच्छी तरह से मिक्स हो जाने के बाद इस पेय पदार्थ को दो से 3 दिन तक लगातार सुबह खाली पेट पीएं ।अगर आपके पास सुबह इसे पीने का वक्त नहीं है या फिर आपको खाली पेट ये पेय पदार्थ नहीं पीना है तो आप इसे शाम के समय भी पी सकते हैं। नियमित रूप से इस पेय पदार्थ का सेवन आपके लिवर में जमा गंदगी को बाहर निकाल सकता है। इस पेय पदार्थ को पीने से आपके लिवर में जो भी खराबी होगी वह जल्द ही ठीक हो जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः लिवर पर जमा फैट को हटा सकती है गोभी और ब्रोकोली जैसी सब्जियां, शोध में आया सामने

दूसरा पेय पदार्थः गाजर का जूस

लिवर के अंदर मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में गाजर का जूस भी बेहद फायदेमंद है। जी हां, गाजर का जूस आपके लिवर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए आप एक गिलास गाजर का जूस निकालें। उसमें थोड़ा सा आंवले का रस व सेंधा नमक मिलाएं। लगातार एक सप्ताह तक गाजर का ये जूस बनाकर घर में पीएं। नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन आपके लिवर की खराबी को ठीक कर सकता है।

पोषण के लिए जरूरी है लिवर

दरअसल होता यूं है कि जब भी हम कोई चीज खाते हैं, तो हमारा पाचन तंत्र उस फूड को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटना शुरू कर देता है। छोटे-छोटे टुकड़ों में बंटने के बाद ये फूड खून के सहारे हमारे लिवर तक पहुंचता है। उसके बाद लिवर,  भोजन में मौजूद पोषक तत्वों जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स सबको अलग-अलग करता है और शरीर की जरूरत के मुताबकि अलग-अलग अंगों तक पहुंचाता है। लिवर शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों का भंडार कर लेता है और ऊर्जा की जरूरत होने पर उसका इस्तेमाल करता है। लिवर के खराब होने पर ये काम सही से नहीं हो पाता, जिसके कारण शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। यही कारण है कि लिवर खराब होने पर लोग दुबले-पतले हो जाते हैं और उनका वजन कम होना शुरू हो जाता है।

Read More Articles On Home Remedies in hindi

Disclaimer