बदलते मौसम के साथ खांसी, जुकाम और गले की खराश से हैं परेशान? तो इन घरेलू उपाय से पाएं राहत

अगर आप भी मौसम बदलने के कारण गले की खराश, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो इससे बचने के लिए आप इन घरेलू उपाय को अपनाएं।

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 24, 2017Updated at: Feb 12, 2020
बदलते मौसम के साथ खांसी, जुकाम और गले की खराश से हैं परेशान? तो इन घरेलू उपाय से पाएं राहत

मौसम बदलने के साथ ही कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। गले की खराश, सर्दी, खांसी और जुकाम मौसम के बदलाव के साथ काफी आम होते हैं। इससे बचने के लिए लोग अक्सर दवाईयों का ही सहारा लेते हैं। लेकिन कई मामलों में दवाईयां भी कामयाब नहीं हो पाती, इसकी वजह कुछ भी हो सकती है। 

जरूरी नहीं कि मौसम की मार आपको सिर्फ सर्दी, खांसी या फिर जुकाम तक ही छोड़ दे। कई बार ये सर्दी-खांसी और गले की खराश ही आपकी किसी बीमारी का कारण बन जाते हैं। जिसकी वजह से आपको वायरल जैसी चीजों का शिकार होना पड़ता है। 

खांसी के बढ़ने पर गले में खराश जैसे हालात पैदा हो जाते हैं, जो कि किसी को भी काफी परेशान करके रखते हैं। दफ्तर जाने वाले लोगों के लिए ये परेशानी ज्यादा होती है। अपने आपको इस खराश से छुटकारा दिलाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएंगे, जिनका इस्तेमाल कर आप जल्द ही स्वस्थ रह सकेंगे। 

काली मिर्च

मौसम बदलने के कारण आप भी अपने गले में होने वाली खराश से परेशान हैं तो इसके लिए आपको काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। काली मिर्च आपके गले की खराश को दूर करने में काफी मददगार साबित होगा। आप रात में सोने से पहले बताशे में काली मिर्च को रखकर चबाएं। इससे आपको गले की खराश में कई हद तक राहत मिल सकेगी। अगर आप बताशे के साथ काली मिर्च का सेवन नहीं कर सकते तो आप मिश्री के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: डेंगू बुखार का काल हैं मेथी के पत्ते, रातों-रात बढ़ाते हैं प्लेटलेट्स

गरम पानी और नमक 

अगर आप गले की खराश को दूर करना चाहते हैं तो आप इस आसान तरीके से अपने गले को काफी राहत पहुंचा सकते हैं। आप गरम पानी के गरारे कर सकते हैं। अगर आप दफ्तर में हैं और गरारे नहीं कर सकते तो आप इसके लिए थोड़ी-थोडी देर में गरम पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप गरम पानी के साथ नमक डालकर भी गरारे कर सकते हैं। 

मुलेठी 

मुलेठी गले की खराश, खांसी जैसी समस्या को जल्द दूर करने में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। मुलेठी एक ऐसी जड़ी बूटी मानी जाती है जिसे चूसने से गले की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। आप मुलेठी के एक टुकड़े को अपने पास रखें और जब भी आपको समय मिले आप उसे चूसें। 

लौंग और काली मिर्च वाली चाय

कई दिनों से खांसी और गले में खराश से परेशान हैं तो आप अपने लिए लौंग और काली मिर्च से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। आपको तुलसी, लौंग, काली मिर्च, अदरक वाली चाय पीना बेहद फायदेमंद रहेगा। इस चाय से गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में हमे काफी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: पेट की हर बीमारी का इलाज है रसोई में मिलने वाली ये 5 रुपये की चीज

लहसुन

लहसुन में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। ये आपके गले से जुड़ी समस्या औऱ खांसी जैसी चीजों को भी दूर करने का काम करता है। इसलिए गले की खराश में लहसुन बेहद फायदेमंद है। लहसुन में मौजूद एलीसिन बैक्टीरिया को मारने के साथ ही गले की सूजन और दर्द को भी कम करता है। इलाज के लिए गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक एक कली रखकर धीरे-धीरे चूसते रहें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

भाप लेना

गला सूखने के कारण भी गले में खराश और खांसी जैसी समस्या पैदा होने लगती है। ऐसे में आप भाप ले सकते हैं, ये आपके लिए काफी बेहतर विकल्प हो सकता है। आप किसी बड़े बर्तन में गरम पानी करके तौलिया से मुंह ढककर भाप ले सकते हैं। इससे आपके गले में सिकाई हो सकेगी और गले का इंफेक्शन भी दूर हो सकेंगे। 

 

Read More Articles On Home Remedies

Disclaimer