सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं किताबें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 20, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

reading books in hindiअच्‍छी किताब पढ़ने से केवल ज्ञान ही नहीं मिलता, बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। अमेरिका में हुए एक नये शोध में यह बात सामने आयी है कि किताब शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती है। शोधकर्ता न्‍यूरोसाइंटिस्‍ट बरोनेस सुसान ग्रीनफील्‍ड के मुताबिक सोशल मीडिया और इंटरनेट के दौर में किताबें पढ़ने की आदत दवा की तरह असर दिखाती हैं।



कहानी की किताबें पढ़ने से बच्‍चों में ध्‍यान और सोचने की क्षमता बेहतर होती है क्‍योंकि हर कहानी में शुरुआत, मध्‍य भाग और अंत होता है। इससे मस्तिष्‍क क्रम, कारण, जुड़ाव, प्रभाव और असर के बारे में सोचता है। बचपन में जब मस्तिष्‍क इस तरह चलता है तो वह तेज हो जाता है। वहीं किताबें तनाव कम करती हैं, जिससे शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य भी बेहतर हो जाता है।

 

विशेषज्ञों के मुताबिक एक कंप्‍यूटर गेम में किसी राजकुमारी को बचाते समय आप उस राजकुमारी से जुड़ाव महसूस नहीं करते हैं क्‍योंकि आपका ध्‍यान जीतने पर होता है। वहीं किसी राजकुमारी की कहानी पढ़ते समय आप उसकी नजर से दुनिया देखते हैं। इस तरह यह दिमाग के लिए व्‍यायाम की तरह कारगर होता है।

 

2009 में यूनिवर्सिटी ऑफ स्‍यूसेक्‍स के एक अध्‍ययन के मुताबिक छह मिनट तक किताबें पढ़ने से तनाव 75 फीसदी तक कम हो जाता है। यह असर टहलने और संगीत सुनने से ज्‍यादा होता है।  

 

Image Courtesy- getty images

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 902 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर