आपके फर्स्ट इम्प्रेशन को खराब करती हैं ये 5 आदतें, किसी से मिलते समय हमेशा रखें ध्यान

किसी भी व्यक्ति से मिलते समय अगर आप इन 5 बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, तो उस व्यक्ति पर आपका फर्स्ट इम्प्रेशन गलत पड़ता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 31, 2020Updated at: Jan 31, 2020
आपके फर्स्ट इम्प्रेशन को खराब करती हैं ये 5 आदतें, किसी से मिलते समय हमेशा रखें ध्यान

किसी नए व्यक्ति से मिलते समय आप इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि आपका फर्स्ट इम्प्रेशन अच्छा पड़े। फर्स्ट इम्प्रेशन ही तय करता है कि आगे उस व्यक्ति के साथ आपका रिश्ता कैसा होना वाला है। खासकर किसी के साथ डेट पर जाते हुए या क्रश के साथ मिलते हुए आपको इन चीजों का बड़ा ख्याल रखना पड़ता है। मगर कई बार अंजाने में ही आपकी कुछ आदतों के कारण आप सामने वाले पर अपना पहला ही इम्प्रेशन गलत डाल देते हैं। इससे वो व्यक्ति आपके बारे में नकारात्मक राय बना सकता है। आइए आपको बताते हैं कुछ सामान्य आदतें, जो आपके पहले इम्प्रेशन को खराब कर सकती हैं।

खराब ग्रामर

किसी भी व्यक्ति से पहली मुलाकात में सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है आपके बीच हुई बातचीत। अगर बातचीत के दौरान आप लगातार खराब ग्रामर का प्रयोग कर रहे हैं, तो इससे आपका इम्प्रेशन सामने वाले पर गलत पड़ता है। खराब ग्रामर के कारण सामने वाला आपकी बातों पर ध्यान नहीं देता बल्कि वो आपके वाक्यों को सुधार कर उनके अर्थ समझने में खो जाता है। इंटव्यू या डेटिंग के दौरान अक्सर जिन लोगों को अंग्रेजी नहीं आती है, उनके साथ ये समस्या आती है। इसलिए जरूरी है कि आप पहली मुलाकात में उसी भाषा में बात करें, जिस भाषा में आप पूरी तरह कंफर्टेबेल हों।

इसे भी पढ़ें: अपनी पहली डेट पर ज्यादातर कपल्स करते हैं ये 5 गलतियां

ज्यादा बोलना कम सुनना

किसी भी व्यक्ति के साथ पहली मुलाकात में अगर सिर्फ आप ही बोले जा रहे हैं और उस व्यक्ति को अपनी बात रखने का मौका नहीं दे रहे हैं, तो ये सबसे ज्यादा फ्रस्टेटिंग लगता है। अगर आप सामने वाले की बातों पर ठीक तरह से ध्यान नहीं दे रहे हैं, तो इसका प्रभाव भी गलत पड़ता है। इसलिए मीटिंग के दौरान हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप सामने वाले की बातों को ज्यादा सुनें और जहां, जितना जरूरी हो, उतना ही बोलें।

टेबल मैनर्स न होना

बातचीत, डेटिंग और मुलाकात के लिए रेस्टोरेंट्स से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है। मगर कई बार जब आप खाने की टेबल पर लोगों से मिलते हुए टेबल मैनर्स नहीं फॉलो करते हैं, तो इसका प्रभाव सामने वाले व्यक्ति पर बहुत बुरा पड़ता है। मुंह खोलकर खाना, गलत तरीके से खाना, ग्रैवी में हाथ डुबो देना, वेटर से गलत तरीके से बात करना आदि ऐसे छोटी-छोटी बातें हैं, जो आपके इम्प्रेशन को खराब करती हैं। इसलिए आपको हमेशा टेबल मैनर्स का ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: पहली डेट में हमेशा ध्यान रखें ये छोटी-छोटी बातें, अच्छा बनेगा आपका इंप्रेशन

सुस्ती या आलस

किसी भी व्यक्ति से पहली बार मिलते हुए अगर आप गर्मजोशी नहीं दिखाते हैं, तो इससे आपकी छवि गलत बनती है। कोई भी व्यक्ति ऐसे आदमी से बात करने में अपना इंट्रेस्ट नहीं दिखाएगा जिसे बातचीत के बीच में उबासी आ रही हो या चेहरे पर तनाव और चिंता दिखाई दे। आपको हमेशा नए लोगों से मुस्कुराते हुए मिलना चाहिए। इससे सामने वाले व्यक्ति को लगता है कि आप उसे महत्व दे रहे हैं।

बाहें बांधकर मिलना

आपकी बॉडी लैंग्वेज का भी आपके फर्स्ट इम्प्रेशन को खराब करता है। ये बात आपको अजीब लग सकती है, मगर 2016 में की गई एक रिसर्च में ऐसा बताया गया है कि अगर आप किसी व्यक्ति से बांहें बांधकर मिलते हैं, तो इससे आपके बारे में उस व्यक्ति के मन में नकारात्मक छवि बनती है।

Read more articles on Dating Tips in Hindi

Disclaimer