Expert

सूखी खांसी (ड्राई कफ) से छुटकारा पाने के लिए 2 योग मुद्रा, जानें तरीका

Yoga Poses For Dry Cough: सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ योग मुद्राओं का अभ्यास बेहद कारगर साबित हो सकता है, जानें सूखी खांसी के लिए 2 मुद्रा।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 18, 2022Updated at: May 30, 2022
सूखी खांसी (ड्राई कफ) से छुटकारा पाने के लिए 2 योग मुद्रा, जानें तरीका

सूखी खांसी या ड्राई कफ होना बहुत आम समस्या है। हम में से ज्यादातर लोग मौसम में परिवर्तन के दौरान सूखी खांसी की समस्या का सामना करते हैं। यह समस्या कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को ज्यादा परेशान करती है। इसके लिए कई कारण हो सकते हैं जिनमें से एक सामान्य कारण हैं तापमान में बदलाव या संक्रमण होना। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब मौसम बदलता है तो हमारे शरीर परिवर्तनों के प्रति अनुकूल होने में समय लगता है। हालांकि इससे घर आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे कई घरेलू नुस्खे मौजूद हैं जो सूखी खांसी से छुटकारा दिलाने के लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं सूखी खांसी या ड्राई कफ से छुटकारा दिलाने के लिए योग मुद्राओं (Yoga Poses For Dry Cough In Hindi) का अभ्यास करना भी बेहद लाभकारी साबित हो सकता है? योग के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं, योग करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है जिससे संक्रमण की चपेट में आने का जोखिम कम होता है। योगाचार्य और वेलनेस कोच संगीता के अनुसार कुछ योग मुद्राओं का अभ्यास करने से आपको सूखी खांसी से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको सूखी खांसी ये छुटकारा पाने के लिए बेस्ट योग मुद्राओं (Yoga Poses For Dry Cough In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए योग मुद्रा (Yoga Poses For Dry Cough In Hindi)

1. वरुण मुद्रा का अभ्यास करें

सूखी खांसी से छुटकारा पाने के पहली योग मुद्रा जिसका अभ्यास बेहद कारगर साबित हो सकता है वह है वरुण मुद्रा। सबसे छोटी उंगली (कनिष्का) को अंगूठे के अग्रभाग से मिलाने पर वरुण मुद्रा बनती है। दरअसल हाथ की सबसे छोटी उंगली को जल तत्व का प्रतीक माना जाता है और अंगूठे को अग्नि का। जल तत्व और अग्नि तत्व को एक साथ मिलाने से शरीर में बदलाव होता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। साथ ही सूखी खांसी से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है।

कैसे करें अभ्यास:

वरुण मुद्रा का अभ्यास करना बहुत आसान है। आपको बस आपको करना ये है कि, छोटी उंगली के सिरे को अंगूठे के सिरे से स्पर्श करते हुए धीरे से दबाना है। बाकी की तीन उंगुलियों को सीधा रखना। कुछ समय इस मुद्रा में बने रहें। आप इसे कम से 10 मिनट तक कर सकते हैं।

इसे भी पढें: वेरीकोज वेन्स की समस्या है तो करें ये 3 योगासन, मिलेगा फायदा

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by sangitasyogasutra (@sangitasyogasutra)

2. प्राण मुद्रा का अभ्यास करें

प्राण मुद्रा करने के ल‍िए आपको अंत की दो उंगल‍ियों को अंगूठे से जोड़ना है। इस मुद्रा को आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। इस मुद्रा को करने से जीवन अवधि बढ़ती है इसलिए इसे प्राण मुद्रा का नाम दिया गया है। अगर आपका मन अस्थिर या डिप्रेशन है तो आपको इस मुद्रा को अपनाना चाह‍िए। जिन लोगों को ज्यादा आलस्य आता है उन्हें ये मुद्रा जरूर करनी चाहिए, इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। सिर्फ इतना ही नहीं सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए यह एक रामबाण उपाय है।

कैसे करें अभ्यास:

प्राण मुद्रा करने के लिए सबसे पहले आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं। अब आपको अंत की दो उंगलियों को अंगूठे से जोड़ना है। इस मुद्रा को आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। आपको इस मुद्रा का अभ्यास कम से कम 10 मिनट तक करना है। आपको इससे बहुत लाभ मिलेगा।

इसे भी पढें: प्रेगनेंसी के दौरान कभी न करें ये 3 योगासन, मां और बच्चे को पहुंच सकता है नुकसान

अगर लगातार इन योग मुद्राओं के अभ्यास के बाद भी आपको सूखी खांसी से आराम नहीं मिल रहा है तो चिकित्सा सहायता लें। क्योंकि यह कुछ स्वास्थ्य मुद्दों का लक्षण भी हो सकता है। ऐसे मामले में अपने डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer