हानिकारक है न्यूजपेपर पर खाना खाना, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

कई लोग अपने घरों में भी न्‍यूजपेपर का इस्‍तेमाल खाने-पीने की चीजों के साथ करते हैं। जबकि यह बहुत ही हानिकारक है। इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बताएंगे कि अखबार पर रखा हुआ खाना आपकी सेहत के लिए कितना हा

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 14, 2018
हानिकारक है न्यूजपेपर पर खाना खाना, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

अगर आप भी कुछ भी खाने की चीज को न्‍यूजपेपर में लपेट कर या रखकर खाते हैं तो संभल जाइए, क्योंकि अक्सर हम देखते हैं कि कई दुकानदार खाने की चीजें अखबार पर रखकर देते हैं, फिर चाहे वो आपको पसंदीदा पोहे-जलेबी हो या समोसे, कचोरी। कई लोग अपने घरों में भी न्‍यूजपेपर का इस्‍तेमाल खाने-पीने की चीजों के साथ करते हैं। जबकि यह बहुत ही हानिकारक है। इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बताएंगे कि अखबार पर रखा हुआ खाना आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है।

 

हानिकारक है अखबार की स्‍याही

अखबार की छपाई कई तरह घातक केमिकल्स जैसे डाई आइसोब्यूटाइल फटालेट, डाइएन आईसोब्यूटाइलेट से तैयार स्याही से की जाती है। इसके अलावा स्याही में रंगों के लिए भी कई केमिकल मिलाए जाते हैं, जिसमें जैसे घातक रसायन होते हैं, जो शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग तो पैदा करता ही है, इसके अलावा बच्चों में बौद्धिक विकास भी रोक देता है। 

इसे भी पढ़ें: प्रोस्टेट ग्रंथि को रखना है स्वस्थ, तो रोज खाएं ये 5 आहार

गर्म खानों से करें परहेज 

ज्यादातर लोग नाश्ते में गरमा गर्म पकवान ही खाना पसंद करते हैं। ऐसे अखबार पर लगे इन रसायनों के बायोएक्टिव सक्रिय हो जाते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इस संबंध में देश में खाद्य पदार्थों के मानकों की निगरानी करने वाली संस्था FSSAI भी इस संदर्भ में एडवाइजरी जारी कर चुकी है, जिसमें साफ तौर पर न्यूज पेपर पर खाद्य सामग्री का उपयोग नहीं करने की सलाह दी गई थी। 

सावधानी 

अखबार में खाना रैप करने की परंपरा सिर्फ दुकानों तक सीमित नहीं है बल्कि लोग घरों में भी ये गलती करते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इसके लिए कुछ सावधानियां हैं जिसे बरतना चाहिए। 

  • न्यूजपेपर के स्थान पर साफ सफेद कागज, एल्युमिनियम फाइल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है।
  • न्‍यूजपेपर पर कभी भी गर्म आहार नहीं खाना चाहिए। साधारण तापमान वाले फूड जो ड्राई हों उनके लिए अखबार का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। वैसे न करें तो ज्‍यादा बेहतर है। 
  • तेल युक्‍त चीजों का सेवन न्‍यूजपेपर पर रखकर कभी नहीं खाना चाहिए। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi  

Disclaimer