सर्दियों में जरूर खाएं सोया का साग, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

सोया का साग पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 04, 2022 13:33 IST
सर्दियों में जरूर खाएं सोया का साग, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

सर्दियां आते ही बाजार में कई सारी हरी-पत्तेदार सब्जियां दिखने लगती हैं। सर्दियों में सोया का साग खूब खाया जाता है। सोया का साग ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीज, फोलेट और आयरन जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आयुर्वेद में सोया की पत्तियों का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है। सोया के पत्तों का साग खाने से शरीर को कई  फायदे मिलते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। सोया का साग खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं। तो आइए, जानते हैं सोया का साग खाने के फायदे (Health Benefits Of Eating Soya Soya) -

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे (Controls Blood Sugar Level)

डायबिटीज के मरीजों के लिए सोया के साग का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। सोया का साग खाने से शुगर की बीमारी में काफी लाभ मिलता है। सोया के पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। सोया का साग खाने से ब्लड शुगर लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Soya-Saag-Benefits

अनिद्रा की शिकयत दूर करे  (Cures Insomnia)

अगर आप अनिद्रा से परेशान हैं, तो सोया के साग का सेवन जरूर करें। सोया के पत्तों में फ्लेवोनॉयड्स और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो अनिद्रा को दूर करने में मदद करते हैं। सोया का साग खाने से शरीर में कॉर्टिसोल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है, जिससे स्ट्रेस कम होता है। इसे खाने से दिमाग प्रशांत प्रभाव पड़ता है और नींद आने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Garlic For Winters: सर्दियों में लहसुन खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार (Makes Bones Strong)

सोया का साग खाने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। सोया की पत्तियों में कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी और थायमिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसका नियमित सेवन करने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। सोया के साग का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।

वेट लॉस के लिए फायदेमंद (Aids Weight Loss)

सोया के साग का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। दरअसल, सोया की पत्तियों में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। वहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। सोया का साग खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने मदद मिलती है।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखे (Good For Gut Health)

सोया का साग खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। सोया की पत्तियों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। सोया का साग खाने से से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके सेवन से पेट में गैस, ब्लोटिंग और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: पेट की गैस से छुटाकारा दिलाएंगे मेथी के बीज, जानें कैसे इस्तेमाल

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में सोया का साग जरूर शामिल करें। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सोया का साग खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

Disclaimer