अस्थमा रोगियों को खाना चाहिए ये 5 फल, परेशानियां रहेंगी दूर

प्रदूषण में अस्थमा की समस्याएं बढ़ने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। अगर आप अस्थमा की समस्याओं को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ हेल्दी फलों को करें शामिल

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 04, 2022 11:43 IST
अस्थमा रोगियों को खाना चाहिए ये 5 फल, परेशानियां रहेंगी दूर

Fruits for Asthma: दिल्ली-एनसीआर में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोगों को कई तरह की परेशानियां बढ़ने का खतरा है। इन परेशानियों में अस्थमा की समस्या प्रमुख है। यह एक गंभीर बीमारी है, जिसकी वजह से व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी होती है। अस्थमा एक लाइलाज बीमारी है, लेकिन कुछ सावधानियों को बरतने से अस्थमा को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। खासतौर पर अगर आप अपने आहार में हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं तो इससे अस्थमा को कंट्रोल कर सकते हैं। हमारे आसपास कुछ ऐसे फल मौजूद हैं, जो अस्थमा रोगियों के लिए हेल्दी माने जाते हैं। आइए जानते हैं अस्थमा में कौन सा फल अच्छा होता है? 

अस्थमा में कौन सा फल अच्छा होता है?

1. सेब का करें सेवन

अगर आप अस्थमा के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में अधिक से अधिक फलों को शामिल करें। इन फलों को शामिल करें। इन फलों में आपके लिए सेब काफी अच्छा हो सकता है। यह बीटा कैरोटीन और विटामिन सी और ई का एक अच्छा स्रोत है, जो फेफड़ों की सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - दिवाली पर पटाखों के प्रदूषण से फेफड़ों को बचाने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, अस्थमा रोगी जरूर दें ध्यान

2. संतरा खाएं

अस्थमा रोगियों के लिए संतरा भी काफी हेल्दी होता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो फेफड़ों की सूजन को कम कर सकता है जिससे अस्थमा कंट्रोल होता है। साथ ही अस्थमा में होने वाली अन्य परेशानियां भी दूर होती हैं। 

3. स्ट्रॉबेरी है हेल्दी

अस्थमा रोगियों के लिए स्ट्रॉबेरी भी हेल्दी होता है। यह विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत होता है। साथ ही कई आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर माना जाता है, जो फेफड़ों की सूजन को कम करके फेफड़ों को सुरक्षित रख सकता है। अगर आप अस्थमा की समस्याओं को दूर रखना चाहते हैं तो अपने आहार में स्ट्रॉबेरी को शामिल करें। 

4. अनार है अस्थमा रोगियों के लिए हेल्दी

अस्थमा रोगियों के लिए अनार काफी हेल्दी हो सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो फेफड़ों की सूजन को कम कर सकता है। इसके अलावा वायुमार्ग में सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं। नियमित रूप से अनार के रस का सेवन करने से फेफड़ों के ऊतकों को कम मात्रा में नुकसान पहुंचता है। 

5. रोजाना खाएं अमरूद 

अस्थमा रोगियों के लिए विटामिन सी से भरपूर अमरूद भी फायदेमंद होता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, नियमित रूप से एक अमरूद का सेवन करने से आपके शरीर को 140 प्रतिशत विटामिन सी प्राप्त होता है। विटामिन सी का यह डोज आपकी इम्यून पावर को बूस्ट करता है, जिससे फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। साथ ही यह अस्थमा की अन्य परेशानियों को कम कर सकता है। 

अस्थमा रोगियों के लिए विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल जैसे- कीवी, मौसमी, अनानास इत्यादि फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इन फलों में से किसी से भी एलर्जी या फिर किसी तरह की शिकायत है तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इन फलों का सेवन करें। 

 
Disclaimer