नवजात को किस करना है खतरनाक, जानें इससे होने वाले नुकसान

Side Effects Of Kissing A Newborn Baby:बच्चे को किस करने से व्यस्क के बैक्टीरिया उसके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। जिसकी वजह से वह बीमार पड़ सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Apr 26, 2023 18:00 IST
नवजात को किस करना है खतरनाक, जानें इससे होने वाले नुकसान

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Side Effects Of Kissing A Newborn Baby: जब भी हम किसी छोटे बच्चे को देखते हैं, तो उसे किस किए बिना नहीं रह पाते हैं। अब बच्चे होते ही इतने क्यूट हैं कि कोई भी उन्हें देखें, तो बस पुच्ची कर ही ले। 2 सप्ताह पुरानी ही बात है, मेरे एक दोस्त के घर बच्चे का जन्म हुआ है। इस खुशी में दोस्त ने शानदार पार्टी दी और सभी को बुलाया। पार्टी के दौरान जब दोस्त की मॉम ने बच्चे को मेरी गोद में दिया, तो मैं खुशी से फूली नहीं समाई। थोड़ी देर बच्चे को गोदी में खिलाने के बाद उसे मैंने उसके गाल और माथे पर किस कर लिया। आंटी ने जैसे ही मुझे यह करते हुए देखा, वो डांटने लगीं। कहने लगीं, आज के बाद किसी बच्चे को किस करने से पहले 2 नहीं 200 बार सोचना। तुम्हारी एक किस मेरे बच्चे को बीमार कर सकती है। आंटी की यह बात सुनने के बाद मैं हैरान हो गई, क्या वाकई एक नवजात को किस करना खतरनाक साबित हो सकता है। इस सवाल का जवाब जानने के लिए मैंने दिल्ली के मैक्स अस्पताल की डॉक्टर सीमा जैन से बातचीत की।

छोटे बच्चे को किस करना गलत क्यों है - Why is it Wrong to kiss Newborn Baby

डॉक्टर का कहना है कि जब बच्चों का जन्म होता है, तब उनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है। ऐसे में वयस्कों का उन्हें किस करना बिल्कुल भी सही नहीं है। ऐसा करने से बच्चे में इन्फेक्शन और कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टर का कहना है कि सिर्फ व्यस्क ही नहीं बल्कि, नई मां को भी बच्चे को किस करने से बचना चाहिए। किस करने से वयस्कों के बैक्टीरिया बच्चे के शरीर में जा सकते हैं और कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जिनका मुकाबला कमजोर इम्यून सिस्टम नहीं कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः प्रेग्नेंसी में कौन से योगासन करने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें

छोटे बच्चे को किस करने के नुकसान - Side Effects Of Kissing A Newborn Baby

एक्सपर्ट के मुताबिक किसी नवजात या 10 साल से कम उम्र के बच्चों को किस किया जाए, तो इससे उनकी सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

इसे भी पढ़ेंः प्रेग्नेंसी के दौरान आती है शरीर से बदबू? इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

सांस की बीमारी का खतरा

बच्चे की रेस्पिरेटरी सिस्टम यानी श्वसन प्रणाली को पूरी तरह से विकसित होने में लगभग 8 साल का वक्त लगता है। ऐसे में बच्चे को होंठ पर किस किया जाए, तो यह फेफड़ों में संक्रमण का कारण बन सकता है। फेफड़ों में संक्रमण की वजह से बच्चे में सांस संबंधी बीमारियों का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है।

Why you Should Not Kiss a Newborn Baby in hindi

स्किन प्रॉब्लम का कारण

बड़े लोग खासकर महिलाएं अपने चेहरे और होंठ पर कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, जो बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। एक्सपर्ट का कहना है कि छोटे बच्चों की स्किन सेंसेटिव होती है, अगर यह ब्यूटी प्रोडक्ट के संपर्क में आती है, तो रैशेज, रेडनेस और खुजली जैसी कई प्रॉब्लम का कारण बन सकती है।

फ्लू

बड़े लोगों के लिए फ्लू बेशक एक आम हेल्थ प्रॉब्लम हो, लेकिन बच्चों के लिए यह खतरनाक साबित हो सकती है। अगर किसी व्यस्क को सर्दी, खांसी, जुकाम या किसी अन्य तरह का सीजनल हेल्थ इशू है और वो बच्चे को कि करता है, तो फ्लू के वायरस उसके शरीर में जा सकते हैं। जिसकी वजह से उन्हें फ्लू हो सकता है और उन्हें बीमार बना सकता है।

कैविटी का कारण

बच्चे के होठों पर किस करते समय व्यस्कों का सलाइवा उसके मुंह में जा सकता है। एक्सपर्ट का कहना है कि सलाइवा में मौजूद स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटने नाम के बैक्टीरिया बच्चों के दांतों में कैविटी का कारण बन सकता है। इसके अलावा व्यस्क को किसी तरह की मुंह की बीमारी है, तो उसके कीटाणु भी बच्चे के शरीर में जा सकते हैं।

Pic Credit: Freepik.com

Disclaimer