बच्चों को हाथ से पकड़कर उठाना, झुलाना या घुमाना हो सकता है खतरनाक, जानें इससे होने वाले नुकसान

छोटे बच्चे को उसके हाथों से पकड़ कर झुलाना या उछालना सही नहीं। इसकी वजह से एल्बो नर्स मेड नामक एक आम चोट पहुंच सकती है। 

 
Monika Agarwal
परवरिश के तरीकेWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 11, 2021Updated at: Jul 11, 2021
बच्चों को हाथ से पकड़कर उठाना, झुलाना या घुमाना हो सकता है खतरनाक, जानें इससे होने वाले नुकसान

जब भी हम बच्चों को कुछ अटपटी चीजें करवाते हैं या उन्हें उछल कूद में ज्यादा शामिल करते हैं तो वह इस चीज को बहुत एंजॉय करते हैं और बार बार आपको ऐसा करने को बोलते हैं। ऐसी ही क्रियाओं में से एक क्रिया है हाथ पकड़ कर बच्चों को झूलाना या घुमाना (Pick Up Or Swing a Child)। इस समय हम बच्चों की दोनों कलाइयों को अपने हाथों से पकड़ लेते हैं और उन्हें अपने चारों ओर घुमाने लगते हैं। यही नहीं बच्चों को भी इसमें बहुत मजा आता है। इसलिए वह ऐसा करने को बार बार बोलते हैं। लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। डॉ सुमित गुप्ता, पीडियाट्रिशन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद के अनुसार अगर आप ऐसा करते हैं तो इसमें बच्चों की कलाई में मोच आने का खतरा होता है। इस स्थिति को एल्बो नर्स मेड ( Elbow Nursemaid) कहा जाता है। जिसमें आपके बच्चे की कोहनी वाली हड्डी अपनी जगह से थोड़ी सी सरक जाती है। यह स्थिति बहुत दर्दनाक हो सकती है।

Inside2SwingaChild

कैसे पहचानें एल्बो नर्स मेड (Elbow Nursemaid) की परेशानी?

यह समस्या आम तौर पर घुमाने के बाद ही शुरू हो जाती है। जैसे ही आप बच्चे को नीचे जमीन पर उतारते हैं तो उनकी कोहनी ( Elbow) में दर्द होने लगता है। यह आम तौर पर गिरने के कारण नहीं होता। इसलिए अगर आपका बच्चा दर्द की बात कह रहा है तो यह फ्रेक्चर हो सकता है। जोकि और अधिक गंभीर है।अगर आप इस बात को ले कर दुविधा में हैं कि यह एल्बो नर्स मेड (Elbow Nursemaid) हो सकता है या नहीं तो तुरंत डॉक्टर के पास जा कर अपने बच्चे का एक्स रे करवाएं।

इसे भी पढ़ें : अपने बच्चे में इन 8 तरीकों से बढ़ाएं आत्मविश्वास

घर पर मोच का दर्द कैसे कम करें (How To Treat Nursemaid)

    • -अगर आपको पक्का पता है कि आपके बच्चे की कोहनी के साथ ही कोई दिक्कत है तो आप उसके दर्द को कम करने के लिए निम्न प्रयास कर सकते है : 
    • -सबसे पहले एक हाथ में बच्चे के हाथ को बाहर की ओर से पकड़ें और दूसरे हाथ में बच्चे की कोहनी ( Elbow) को लें।
    • -अब हाथ को कुछ इस प्रकार मोड़ लें कि हथेली छत की ओर हो।
    • -अब कोहनी ( Elbow) को ऊपर की ओर ले कर जाएं ताकि उनके हाथ उनके कंधे से मिल सकें।
    • -अगर यह तरकीब अपनाने के बाद भी आपके बच्चे को किसी प्रकार का आराम नहीं मिल रहा है और वो फिर भी दर्द के मारे रोए जा रहा है या उससे दर्द बर्दाश्त नहीं हो रहा है तो, आप को बिना देरी किए तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए। नहीं तो यह दर्द और अधिक बढ़ सकता है।
    • -अगर यह तरीका काम आ गया और आपके बच्चे को दर्द से मुक्ति मिल गई है तो एक दिन के लिए अपने बच्चे को आराम ही करवाएं और अगले दिन आपका बच्चा पूरी तरह से ठीक हो जायेगा। आप उसे दोबारा भी खेलने जाने दे सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि अब कोई उन्हें हाथ पकड़ कर न झुलाए।

इसे भी पढ़ें : इन 5 संकेतों से पहचानें आपका बच्चा बोल रहा है झूठ, जानें कैसे छुड़ाएं बच्चों को झूठ बोलने की आदत

अगर यह समस्या एक बार बच्चे में पाई जाती है तो समस्या यह है कि इसके बार बार होने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है। इस तरह से बच्चे 5 साल या 6 साल की उम्र तक इसे कई बार झेल सकते हैं। लेकिन इस उम्र को पार करने के बाद उन्हें अधिक ऐसी समस्या नहीं आती है। इसलिए अगर आप अपने बच्चों को कलाई से पकड़ रहे हैं तो पहला सुझाव तो यही है कि ऐसा न करें और दूसरा यह है कि अगर आप पकड़ भी रहे हैं तो बहुत ध्यान रखें। चाहे उन्हें झूलने में कितना ही मजा क्यों न आ रहा हो इस क्रिया को हमेशा कम और धीरे ही करें।

Read more articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer