इन 5 संकेतों से पहचानें आपका बच्चा बोल रहा है झूठ, जानें कैसे छुड़ाएं बच्चों को झूठ बोलने की आदत

अगर आपका बच्चा आपसे झूठ बोल रहा है, तो कुछ तरीकों से आप आसानी से पहचान सकते हैं कि आपका बच्चा आपके साथ झूठ बोल रहा है। जानते हैं कैसे?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 07, 2021Updated at: Jul 07, 2021
इन 5 संकेतों से पहचानें आपका बच्चा बोल रहा है झूठ, जानें कैसे छुड़ाएं बच्चों को झूठ बोलने की आदत

माता-पिता को अधिकतर लोग सलाह देते हैं कि आप अपने बच्चों के साथ दोस्त बनकर रहें। ताकि वे अपनी हर छोटी से छोटी परेशानियों को आपके साथ शेयर कर सके। लेकिन कुछ ऐसी परिस्थितियां होती हैं, जिसकी वजह से बच्चे डांट के डर या फिर शर्म की वजह से आपसे झूठ बोलने लगते हैं। ऐसी परिस्थितियों में आप अपने बच्चों को कुछ कह भी नहीं सकते हैं। इसलिए आपके लिए बहुत ही जरूरी है कि आप उनके व्यवहार को जानकर उनके झूठ बोलने की आदत को सुधार सकें। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप बच्चे के व्यवहार को जानकर उनकी झूठ बोलने की आदतों को सुधार सकें। 

इस तरीकों से पहचानें बच्चे आपसे बोल रहे हैं झूठ

1. बोलने का तरीका

अगर आपका बच्चा हकलाता नहीं है और कभी-कभी आपके पूछे सवालों से बिना बात के हकलाने लगे, तो समझ जाएं कि आपका बच्चा आपसे झूठ बोल रहा है। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों के लिए जरूरी है खेलकूद, दिन भर घर में रहता है आपका बच्चा तो इन तरीकों से करें उसे प्रोत्साहित

2. बिना बात के चिढ़ना

कभी-कभी बच्चे जब झूठ बोलते हैं, तो वह आपके द्वारा पूछे जा रहे हर छोटी बातों से भी चिढ़ने लगते हैं। अगर आपके साथ भी बच्चा ऐसा कर रहा है, तो समझ जाएं कि आपका बच्चा आपसे कुछ छिपा रहा है।

3. फेस एक्सप्रेशन

अपने अपने फेश एक्सप्रेशन यानि चेहरे के हाव-भाव को छुपाना नहीं जानते हैं। इसलिए अगर आपको लगे की आपका बच्चा झूठ बोल रहा है, तो उनके चेहरे के हाव-भाव पर ध्यान दें। इससे आप समझ सकेंगे कि आपका बच्चा आपसे झूठ बोल रहा है। साथ ही उनके बॉडी लैंग्वेज को देखकर समझने की कोशिश करें कि आपका बच्चा आपसे क्या छुपा रहा है।

4. शक होने पर बात को दोबारा बताने कहें

अगर आपको किसी बात पर यह शक हो रहा है कि आपका बच्चा आपसे झूठ बोल रहा है, तो उसे उसी बात को दोबारा बताने के लिए कहें। ऐसा करने से आपका बच्चा अगर झूठ बोल रहा होगा, तो असहज या फिर घबराने लगेगा। ऐसे में समझ जाएं कि आपका बच्चा आपसे झूठ बोल रहा है। क्योंकि बार-बार झूठ बोलना बच्चों के लिए आसान नहीं होता है। वे झूठ बोलने से घबराने लगते हैं। 

इसे भी पढ़ें - कोरोना से बचाव के लिए किस उम्र के बच्चों को मास्क पहनना है जरूरी? ऐसे समझाएं मास्क पहनने के नियम

5. चेहरे को छूना

अगर आपका बच्चा कुछ बोलते समय बार-बार नाक या फिर कान छू रहा है, तो समझें कि आपका बच्चा आपसे कुछ झूठ बोल रहा है। इसके अलावा कुछ बच्चे झूठ बोलते समय अपने होठों को काटने लगते हैं। 

बच्चों को सच बोलने के लिए कैसे करें प्रेरित

अगर आपको यह महसूस हो कि आपका बच्चा बात-बात पर झूठ बोलता है, तो उन्हें डांटने के बजाय प्यार से समझाएं कि झूठ बोलना गलत होता है। उन्हें झूठ बोलने वालों के साथ हुए कुछ बुरे उदाहरण दें, ताकि वे झूठ बोलने से होने परिणामों से डरकर आपसे सच बोल सकें। 

इसके अलावा घर के माहौल को ऐसा रखने की कोशिश करें, जिससे आपका बच्चा आपसे हर तरह की बातों को सच बता सके। सच बोलने पर उन्हें सजा न दें, बल्कि उन्हें ऐसा करने पर उनकी सराहना करें।  

ध्यान रखें कि आपका बच्चा डांटने या फिर मारने से बिगड़ता है। इसलिए कभी भी उन्हें छोटी-छोटी बातों के लिए डांटे नहीं। बल्कि उन्हें प्यार से समझाएं ताकि वह आपसे हर छोटी बातों को शेयर करें। यह एक अच्छे परवरिश की निशानी होती है।

Read More Articles On Tips For Parents In Hindi

Disclaimer