बच्चों के लिए जरूरी है खेलकूद, दिन भर घर में रहता है आपका बच्चा तो इन तरीकों से करें उसे प्रोत्साहित

बच्चों को खेलने के लिए प्रोत्साहित करना बहुत ही जरूरी है। खेलने-कूदने से बच्चों को मानसिक और शारिरीक विकास बेहतर तरीके से होता है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 06, 2021Updated at: Jul 06, 2021
बच्चों के लिए जरूरी है खेलकूद, दिन भर घर में रहता है आपका बच्चा तो इन तरीकों से करें उसे प्रोत्साहित

स्वस्थ और हेल्दी दिमाग के लिए शरीर का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है और स्वस्थ शरीर के लिए खानपान के साथ-साथ खुश होना भी जरूरी है। आपने अक्सर देखा होगा कि जब बच्चे खेलते हैं, तो उनके चेहरे पर खुशियां होती हैं। साथ ही वे काफी ज्यादा एक्टिव भी रहते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो जो बच्चे खेल-कूद में ज्यादा हिस्सा लेते हैं, वे शारीरिक रूप से ज्यादा मजबूत होते हैं। ऐसे बच्चों की दिल और हड्डियां काफी ज्यादा मजबूत रहती है। बच्चों  के जीवन में खेल का महत्व काफी ज्यादा है। इससे वे न सिर्फ भावनात्मक रूप से मजबूत होते हैं, बल्कि शारीरिक और मानसिक रूप से भी काफी स्ट्रॉन्ग होते हैं। लेकिन कुछ बच्चों के खेलने के लिए फोर्स करना पड़ता है। क्योंकि आजकल मोबाइल और टीवी ने बच्चों को घर में बांधकर रख दिया है। वे मोबाइल और टीवी में इतना ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि कोई भी शारीरिक एक्टिविटी करना भूल चुके हैं। बच्चों  की यह आदत उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए सही नहीं है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बच्चों को खेलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन विशेष टिप्स के बारे में-

बच्चों के लिए खेलना-कूदना क्यों हो जरूरी? 

दिल को रखे दुरुस्त

अगर आपके बच्चे उछल-कूद करते हैं, तो यह उनके हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। दरअसल, जब बच्चे खेलते-कूदते हैं, जो उनकी नसों में किसी तरह का अवरुद्ध उत्पन्न नहीं होता है। जिससे उनका हृदय मजबूत होता है। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि खेलकूद करना बच्चों के हेल्दी हर्ट के लिए बहुत ही जरूरी है।

इसे भी पढ़ें - कोरोना से बचाव के लिए किस उम्र के बच्चों को मास्क पहनना है जरूरी? ऐसे समझाएं मास्क पहनने के नियम

मोटापा करे कम

बच्चे काफी ज्यादा जंकफूड्स खाना पसंद करते हैं। उनकी जिद्द पर आप उन्हें जंकफूड्स खाने से रोक भी नहीं पाते। ऐसे में बच्चों को जंकफूड्स सही से पचाने के लिए शारीरिक एक्टिविटी करना बेहद जरूरी होता है। जंकफूड्स खाने से बच्चों को मोटापा बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आप बच्चों को रोजाना खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो उनका वजन कंट्रोल में रह सकता है।

सामाजिक कौशल में सुधार

खेल की भावना बच्चों में सामाजिक कौशल को सुधारने में असरदार हो सकती है। अगर आपके बच्चे ग्रुप में खेलते हैं, तो इससे उनके बीच एकता और टीम वर्क की भावना बढ़ती है। उनमें जीत का जज्बा बढ़ता है। ये सभी चीजें बच्चों को आगे चलकर एक बेहतरीन इंसान बना सकती है।

हड्डियां होती हैं मजबूत

खेलकूद करने से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं। दरअसल, खेलने से बच्चों की हड्डियां, स्नायु बंधन और मांसपेशियों का विकास सही ढंग से होता है। जब आपके बच्चे खेलते हैं, तो उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। 

संपूर्ण शारीरिक विकास

खेलने से बच्चों का संपूर्ण शारीरिक विकास सही ढंग से होता है। नियमित रूप से करीब 15 मिनट खेलने से हड्डियों में रक्त संचार बढ़ता है। साथ ही रस्सी कूद, जंपिंग जैसे गेम्स खेलने से बच्चों की हाइट बढ़ती है। 

इसे भी पढ़ें - ऑनलाइन क्लास में ठीक से पढ़ाई नहीं कर रहा बच्चा, तो इन 5 तरीकों से मोटिवेट करें पेरेंट्स

बच्चों को खेलने के लिए कैसे करें प्रोत्साहित?

खेलना-कूदना बच्चों के लिए बहुत ही जरूरी है। खासतौर पर बाहर खेलना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आपका बच्चा घर में रहना पसंद करता है, तो आप उन्हें बाहर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें बाहर खेलने के महत्व के बारे में बताएं। उन्हें बताएं कि इससे वे स्ट्रॉन्ग होंगे। उन्हें उनके पसंदीदा खिलाड़ियों का उदाहरण दीजिए। इससे उनका खेलने-कूदने के प्रति झुकाव होगा।  बच्चों को कम से कम 15 मिनट बाहर खेलने के लिए जरूर प्रोत्साहित करें। यह उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपके बच्चे खेलने-कूदने के लिए हो सकते हैं प्रोत्साहित-

  • बच्चों को समझाएं कि उनके लिए फिजिकल एक्टिविटी कितना जरूरी है। इससे उनके शरीर को क्या-क्या फायदा होगा, इस बारे में उन्हें विस्तार से समझाने की कोशिश करें। 
  • अगर आपका बच्चा बाहर खेलने के लिए अकेले नहीं जा रहा है, तो पूरी फैमिली के साथ बाहर जाएं और उनके साथ खेलने की कोशिश करें। इससे धीरे-धीरे बच्चे का खेलने के प्रति इंट्रेस्ट बढ़ेगा।
  • खेलने के दौरान बच्चों के प्रयास को अपना समर्थन दें। इससे उन्हें काफी खुशी मिलेगी और आपका समर्थन पाने के लिए वे और बेहतर प्रयास करेंगे।
  • घर में अगर आपका बच्चा कंप्यूटर या फिर टीवी पर लगा रहता है, तो उनके इस समय को सुनिश्चित करें। इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों को 2 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल न करने के लिए कहें। इससे वे अपना समय अन्य चीजों पर लगा सकेंगे।
  • स्कूल के शिक्षकों को भी कहें कि आपका बच्चा खेलता नहीं है, ऐसे में उनकी रुचि को बढ़ाने के लिए शिक्षकों को भी प्रयास करने के लिए कहें। 
  • जब आप अपने बच्चों को छोटे-मोटे काम के लिए बाहर भेजते हैं, तो उन्हें साइकिल से जाने के लिए कहें।
  • कोरोना काल में अगर आप बाहर नहीं जा पा रहे हैं, तो घर की छत पर उन्हें ले जाएं और वहां उनके साथ खेलें। 
  • सप्ताह में 2 से 3 दिन उन्हें पार्क ले जाएं। 

इन तरीकों से आप अपने बच्चों को खेलने-कूदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। अगर आपका बच्चा इन तरीकों से भी खेल-कूद में इंट्रेस्ट नहीं ले रहा है, तो किसी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। ताकि डॉक्टर आपको समझा सके कि आपका बच्चा ऐसा क्यों कर रहा है।

Read More Articles On Tips For Parents In Hindi

Disclaimer