ऑनलाइन क्लास में ठीक से पढ़ाई नहीं कर रहा बच्चा, तो इन 5 तरीकों से मोटिवेट करें पेरेंट्स

कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन क्लासेज के जरिये हो रही है, इस दौरान बच्चों को पढ़ाई के लिए मोटिवेट करने के लिए जानें जरूरी बातें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 03, 2021
ऑनलाइन क्लास में ठीक से पढ़ाई नहीं कर रहा बच्चा, तो इन 5 तरीकों से मोटिवेट करें पेरेंट्स

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते दुनियाभर के लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है। देश में भले ही धीरे-धीरे एक बार फिर से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गयी है लेकिन अभी भी कोरोना की दूसरी लहर का असर बरकरार है। लॉकडाउन के बाद से ही ऑनलाइन और डिजिटल जैसे शब्द खूब चर्चा में आये। चाहे वो नौकरीपेशा व्यक्ति हो या स्टूडेंट्स, सबको इस महामारी क चलते अपने काम करने का या पढाई का तरीका बदलना पड़ा। आज देश भर में कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर के चलते ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) चल रही हैं और बच्चों की पढ़ाई डिजिटल माध्यम से हो रही है। इस महामारी के कारण बच्चों का घर में रहना सुरक्षित है और ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से उनका करियर भी सुरक्षित करने की पूरी कोशिश हो रही है। लेकिन ऑनलाइन क्लासेस की वजह से बच्चों के माता-पिता पर अतिरिक्त जिम्मेदारी भी हो गयी है। ऑनलाइन क्लासेस में बच्चे का मन लग रहा या नहीं? बच्चे किस तरह से खुद इन क्लासेस में भाग ले रहे हैं? ये सवाल अभिभावकों के लिए बेहद जरूरी हैं। अगर आपका भी बच्चा इस संक्रमण के दौर में ऑनलाइन क्लासेस ले रहा है तो इस लेख में आपके लिए बेहद जरूरी जानकारी है। इन टिप्स की मदद से आप अपने बच्चे को ऑनलाइन क्लासेस के लिए मोटिवेट (How to Motivate Children for Online Classes?) कर सकते हैं।

ऑनलाइन क्लासेस के लिए बच्चों को ऐसे करें मोटिवेट (Tips to Motivate Children for Online Classes)

online-classes-children

कोरोनावायरस महामारी की वजह से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद से ही बच्चों की शिक्षा ऑनलाइन क्लासेस के जरिये हो रही है। दिन भर घर पर रहना और कोरोना की वजह से स्कूल बंद होने का असर बच्चों पर जरूर पड़ा है। ऐसे में यह लाजिमी है कि बच्चों का ऑनलाइन पढ़ाई में मन ठीक तरीके से नहीं लग सकता है। लेकिन इसके अलावा कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है, बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए यह जरूरी भी है। हालांकि ऑनलाइन क्लास में स्कूल जितना होम वर्क या प्रेशर नहीं दिया जाता है लेकिन फिर भी घर पर रहकर पढ़ाई करने की वजह से ये हो सकता है कि बच्चों का मन ठीक तरीके से पढ़ाई में नहीं लग पा रहा हो। ऐसे में अभिभावक अपने बच्चों को इन 5 टिप्स के जरिये ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोटिवेट कर सकते हैं।

1. बच्चों के लिए सबसे जरूरी यह है कि वह किस जगह पर बैठकर ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। घर में किसी ऐसी जगह पर उन्हें क्लासेस के लिए बैठाना चाहिए जो शांत और हवादार हो। शांत वातावरण में रहकर ऑनलाइन क्लास करने से बच्चों का मन पूरी तरह से ऑनलाइन क्लास में लगेगा और ऐसे में वह अच्छी तरह से पढाई कर पाएंगे।

online-class

2. कई बार यह देखा गया है कि ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चे मोबाइल फोन या लैपटॉप में दूसरे काम करने लग जाते हैं। बच्चों को ऐसे ध्यान भटकाने वाले एप्लीकेशन से पढाई के वक्त दूर रखना चाहिए। बच्चे जिस फोन या लैपटॉप से पढ़ाई कर रहे हों उसमें दूसरे ध्यान भटकाने वाले एप्लीकेशन नहीं रखने चाहिए।

इसे भी पढ़ें : कोरोना से बचाव के लिए किस उम्र के बच्चों को मास्क पहनना है जरूरी? ऐसे समझाएं मास्क पहनने के नियम

3. पढ़ाई के लिए बच्चों को मोटिवेट करने के लिए अभिभावकों को बच्चों पर खास ध्यान दिया जाना चाहिए। लगातार घर में रहने से बच्चों की मानसिक सेहत पर इसका असर हुआ है। बच्चों को पढ़ाई के अलावा दूसरी एक्टिविटी में भी भाग लेने के लिए मदद करनी चाहिए। पढ़ाई के अलावा बच्चों के खानपान और खेलकूद पर भी ध्यान देने से बच्चे का दिमाग और शरीर दोनों शांत होगा और इससे पढाई में मन लगेगा।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में बच्चों को न पहनाएं इस तरह के कपड़े, वरना हो सकती हैं समस्याएं

4. ऑनलाइन क्लासेस के बाद बच्चों से उनकी पढ़ाई के बारे में बात जरूर करें। बच्चों से उनकी क्लास के बाद यह जरूर जानें कि आज उन्होंने क्या पढ़ाई की? पढाई के दौरान अगर कोई दिक्कत आ रही है तो उसके बारे में भी बच्चों से जानकारी जरूर लेनी चाहिए। 

5. बच्चों के होमवर्क की स्थिति पर लगतार नजर रखनी चाहिए। बच्चों को ऑनलाइन क्लास के दौरान कितना होमवर्क मिला और बच्चों ने उस पर कितना काम किया ये जानकारी पेरेंट्स को जरूर रखनी चाहिए। पेरेंट्स को अपनी रोजाना की रूटीन से कुछ समय निकालकर बच्चों को होमवर्क पूरा करने में मदद भी करनी चाहिए। इससे आपका बच्चा पढ़ाई और होमवर्क में ज्यादा दिलचस्पी लेगा।

इसे भी पढ़ें : बच्चों के लिए सिर्फ प्यार काफी नहीं, इन 4 तरीकों से अपने बच्चे को एहसास दिलाएं कि आप वाकई बेस्ट पैरेंट हैं

online-education-tips

तो ये कुछ जरूरी बातें हैं जिनको ध्यान में रखकर आप अपने बच्चे को ऑनलाइन क्लासेस के लिए मोटिवेट कर सकते हैं। बच्चों के साथ इस वक्त में अधिक समय व्यतीत करने की जरूरत है। पढ़ाई के अलावा बच्चों से उनके बारे में बात जरूर करनी चाहिए। ऑनलाइन पढाई के दौरान आने वाली टेक्निकल प्रॉब्लम को भी जल्द से जल्द सॉल्व करने की कोशिश होनी चाहिए। हमें उम्मीद है ये लेख आपको पसंद आया होगा। अगर आपके मन में बच्चों की परवरिश या उनकी पढ़ाई को लेकर कोई सवाल है तो उसे आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हम तक भेज सकते हैं।

Read More Articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer