Gajak Benefits: सर्दियों में गजक खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

Health Benefits of Gajak in Winter: सर्दियों के मौसम में जिन लोगों ने गजक का मजा नहीं लिया उनका पूरा सीजन बेकार माना जाता है।

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 20, 2022 12:00 IST
Gajak Benefits: सर्दियों में गजक खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

Health Benefits of Gajak: सर्दियों (Winter) का मौसम हो और उसमें आग के सामने बैठकर आपने गजक और मूंगफली का मजा नहीं किया तो पूरा सीजन की बेकार हो जाता है। सर्दी में गजक खाना बहुत लोगों को पसंद भी होता है। अक्सर लोग रात को आग के सामने बैठकर तो गजक का मजा लेते ही है साथ ही कई बार खाने के बाद मीठे के तौर पर भी गजक ही खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गजक सिर्फ स्वाद ही बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाजवाब होती है। गजक में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाने का काम करते हैं। 

सर्दियों का मौसम आ चुका है और बाजार में गजक भी भरपूर मात्रा में मिलने लगी है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं सर्दियों के मौसम में गजक खाने के फायदों (Gajak Khane ke Fayde) के बारे में।

गजक खाने के 5  फायदे - 5 Benefits of Eating Gajak

1. शरीर को मिलती है एनर्जी

गजक को बनाने के लिए तिल और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। तिल और गुड़ शरीर की एनर्जी बढ़ाने के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। कई जगहों पर गजक को बनाने के लिए गुड़ और मूंगफली का भी इस्तेमाल होता है। मूंगफली भी शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः क्या सर्दियों में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं? जानें क्या कहती हैं ब्यूटी एक्सपर्ट

2. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

सर्दियों के मौसम में गजक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। गजक में मौजूद तिल में पर्याप्त मात्रा में सिसामोलिन पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

Benefits-of-Gajak-t

3. हड्डियां मजबूत बनाने में मददगार

गजक खाने से दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। दरअसल, गजक को बनाने में गुड़ और तिल का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

4. पाचन संबंधी समस्याओं को करता है दूर

गजक का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। गजक में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में गुड़ और तिल वाली गजक का सेवन करने से कब्ज और पेट फूलना जैसी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में खाएं कटहल के लड्डू, सेहत के मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

5. शरीर को मिलती है गर्माहट

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं से बचने के लिए शरीर को गर्माहट की जरूरत होती है। शरीर को गर्माहट दिलाने में गजक काफी मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि गजक में गुड़ और तिल पाया जाता है और दोनों की ही तासीर गर्म होती है इसलिए ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है।

किन्हें नहीं करना चाहिए गजक का सेवन?

गजक की तासीर गर्म होती है इसलिए जिन लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां ज्यादा होती हैं उन्हें गजक का सेवन करने से बचना चाहिए। जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें सर्दियों के मौसम में गजक का सेवन करने से पहले डाइटिशियन या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Pic Credit: Freepik.com

 
Disclaimer