शराब पीने के बाद नशा क्यों होता है? जानें शराब कैसे करती है असर

Why Does Alcohol Make You Drunk: शराब पीने के बाद अक्सर आपने लोगों को उल्टी-सीधी हरकतें करते हुए देखा होगा, जानें शराब पीने के बाद नशा क्यों होता है? 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 20, 2022 16:34 IST
शराब पीने के बाद नशा क्यों होता है? जानें शराब कैसे करती है असर

Why Does Alcohol Make You Drunk: नूह नारवी ने शराब को लेकर कहा था कि "हम इंतिज़ार करें हम को इतनी ताब नहीं, पिला दो तुम हमें पानी अगर शराब नहीं"। शराब पीने को लेकर अगर दिल को समझाना हो तो ये शेर काफी सटीक बैठता है। शराब को लेकर अमिताभ बच्चन गाते हैं कि नशा शराब में होता तो नाचती बोतल। ये बातें कहने में तो बहुत अच्छी लगती हैं, लेकिन जब आप किसी शराब पीने वाले को देखते हैं तो स्थिति कुछ और ही बयां कर रही होती है। शराब पीने के बाद कुछ लोगों का नशा उनके सिर बैठकर बोलता है। शराब पीकर होश खोने वाले लोगों को भी आपने जरूर देखा होगा। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर शराब पीने के बाद नशा क्यों होता है? क्या कारण है कि शराब पीते ही इंसान की मनोदशा बदल जाती है? आइए विस्तार से जानते हैं इन सवालों के जवाब।

शराब पीने के बाद नशा क्यों होता है?- Why Does Alcohol Make You Drunk in Hindi

शराब पीने के बाद होने वाला नशा दरअसल शराब में मौजूद अल्कोहल की वजह से होता है। ऐसा कहते हैं कि शराब में अल्कोहल की मात्रा जितनी ज्यादा होती है, शराब उतनी ही स्ट्रांग मानी जाती है। जर्मनी की एक यूनिवर्सिटी द्वारा की गयी रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जब आप शराब का एक घूंट पीते हैं तो इसमें मौजूद अल्कोहल के कण हमारे खून में घुल जाते हैं। ये कण ब्लड फ्लुएड के जरिए हमारे ब्रेन में पहुंचते हैं और वहां मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर को इफेक्ट करने लगते हैं। दिमाग में मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर दरअसल शरीर में संदेश भेजने का काम करते हैं। जब ये न्यूरोट्रांसमीटर सही ढंग से काम नहीं कर पाते हैं तो आपका ब्रेन से नियंत्रण कम हो जाता है। यही कारण है कि शराब पीने के बाद कुछ लोगों में इसका नशा होता है। इसकी वजह से आपका दिमाग ठप्प पड़ सकता है और इंसान उल्टी-सीधी हरकतें करने लग जाता है।

Why Does Alcohol Make You Drunk

इसे भी पढ़ें: शराब पीने के बाद सिरदर्द क्यों होता है? जानें इसके 5 कारण

शराब पीने के बाद अच्छा क्यों लगता है?

अब सवाल यह उठता है कि शराब पीने के बाद अच्छा क्यों लगता है। आप जब इसके पीछे का साइंस समझने की कोशिश करेंगे तो पता चलेगा कि यह भी शराब में मौजूद अल्कोहल की मात्रा के कारण ही होता है।  शराब में मौजूद अल्कोहल न्यूरोन्स को एक्टिव करने का काम करता है और इसकी वजह से डोपामीन हॉर्मोन आपको अच्छा फील कराने का काम करते हैं।  जब आप बहुत ज्यादा मात्रा में अल्कोहल का सेवन कर लेते हैं तो उसकी वजह से आपको हायपरथर्मिया या हायपोवेंटीलेशन जैसी समस्या होती है। 

शराब का सेवन शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इसकी वजह से आपके शरीर के अंगों को बहुत नुकसान होता है। बहुत ज्यादा शराब पीने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे लोग जो लंबे समय से बहुत ज्यादा शराब का सेवन कर रहे हैं, उनकी जान भी इसके कारण होने वाले दुष्प्रभावों से जा सकती है। इसलिए शराब की लत छोड़ने में ही भलाई है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer