क्या आप भी पीते हैं प्रीमिक्स मसाला चाय? तो जान लीजिये इसके नुकसान

Pre mixed masala tea ke nuksaan: घर से दूर रहने वाले लोगों के बीच इन दिनों प्रीमिक्स मसाला चाय का क्रेज काफी देखने को मिल रहा है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 20, 2022 15:56 IST
क्या आप भी पीते हैं प्रीमिक्स मसाला चाय? तो जान लीजिये इसके नुकसान

Side effects of Pre mixed masala tea : भारत में चाय का ट्रेंड सदियों से चला आ रहा है। सुबह उठने और खुद को नींद से जगाने के लिए लोगों की पहली च्वाइस चाय ही होती है। चाय बनाने का मतलब है पहले एक पैन में पानी गर्म करिए, फिर उसमें चाय की पत्ती डालिए, फिर चीनी और मसाला और आखिर में दूध डालकर कम से कम 10 मिनट तक पकाइए ताकि हर चुस्की का स्वाद मिल सके। अगर इंसान घर पर हो तो पूरा प्रोसेस फॉलो कर सकता है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति घर से बाहर हों और बिल्कुल परफेक्ट चाय का स्वाद लेना हो तो मुश्किल होती है। हालांकि आजकल लोगों की इस परेशानी का सॉल्यूशन बाजार में आ चुका है और उसका नाम है प्रीमिक्स मसाला चाय (Pre mixed masala tea flavours)। 

प्रीमिक्स मसाला चाय का ट्रेंड इतना ज्यादा हो गया है कि कुछ लोग हमेशा इसे जेब में कैरी करते हैं और जरूरत पड़ने पर गर्म पानी में डालकर इस्तेमाल कर लेते हैं। प्रीमिक्स चाय का स्वाद और सुगंध बेशक असल की चाय के जैसे लगते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। नियमित तौर पर प्रीमिक्स चाय (Pre mixed masala chai peene ke nuksaan) का सेवन करने से सेहत को क्या नुकसान पहुंच सकता है आज इस लेख में हम आपको इसकी जानकारी देंगे।

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ न खाएं ये 5 तरह की चीजें, सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

Side effects of Pre mixed masala tea

प्रीमिक्स मसाला चाय के नुकसान | Side effects of Pre mixed masala tea

पाचन संबंधी समस्याएं

प्रीमिक्स मसाला चाय का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से गैस, पेट में दर्द, अल्सर समेत कई पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, प्रीमिक्स मसाला चाय को बनाने के लिए कई तरह नेचुरल इंग्रेडिएंट्स के साथ-साथ कई तरह के केमिकल्स और आर्टिफिशियल फलेवर्स का इस्तेमाल किया जाता है। केमिकल्स और आर्टिफिशियल फलेवर्स पेट को नुकसान पहुंचाती हैं। कई बार ये चीजें पेट के गुण बैक्टीरिया को सोख लेते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण

नियमित तौर पर प्रीमिक्स मसाला चाय का सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इसमें मौजूद केमिकल्स ब्लड प्रेशर और हृदय गति को बढ़ा सकते हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण और भी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ेंः Diet In Dengue: डेंगू में तेजी से होगी रिकवरी, प्लेटलेट्स बढ़ाने खाएं ये 5 फूड्स

खून को करता है पतला

प्रीमिक्स मसाला चाय का सेवन करने से ये खून को पतला कर सकता है। इसमें मौजूद केमिकल्स खून को पतला कर सकते हैं। सामान्य प्लेटलेट्स की संख्या 1.5 से 4 लाख प्रति मिलीलीटर होती है लेकिन अगर यह इससे कम हुई तो माना जाता है कि खून पतला है और यह भी स्वास्थ्य के नजरिए से अच्छी बात नहीं होती है। मेडिकल भाषा में इसे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया बीमारी कहा जाता है।

एलर्जी का कारण

कई लोगों को मसालों और पाउडर वाले मिल्क से एलर्जी होती है। उन्हें प्रीमिक्स मसाला चाय का सेवन करने से बचना चाहिए। जिन लोगों की बॉडी सेंसटिव है अगर वो प्रीमिक्स मसाला चाय का सेवन करते हैं तो इससे एलर्जी हो सकती है, कुछ मामलों में स्किन और शरीर पर दाने भी निकल सकते हैं।  इसलिए प्रीमिक्स मसाला चाय का सेवन करने से बचना चाहिए।

 

Disclaimer